आरआरबी यानी की रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 62907 पदों के लिए रेलवे भर्ती ग्रुप डी 2018 की घोषणा की थी।ररब ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2018 को शुरू हुई थी और ये 31 मार्च तक चली थी। तब से उम्मीदवार रेलवे ग्रुप डी एग्जाम डेट 2018 (रेलवे ग्रुप डी Exam Date) का इंतज़ार कर रहे हैं। पहले RRB Group D Exam Date 2018 अप्रैल या मई 2018 में घोषित होनी थी। लेकिन इस रेलवे एएलपी और ग्रुप डी भर्ती 2018 की रिकॉर्ड तोड़ भर्ती के लिए करीब 2.37 करोड़ आवेदन किये गए हैं। अब उम्मीदवार भर्ती परीक्षा अर्थात सीबीटी की तिथि का इंतज़ार कर रहे हैं। उम्मीद है की आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 की परीक्षा मई 2018 में संपन्न हो जाएगी। लेकिन इतने ज्यादा आवेदन होने के कारण परीक्षा को कुछ समय के स्थगित कर दिया गया है, तो अब समाचारों के अनुसार परीक्षा 12 अगस्त से 16 सितम्बर 2018 के मध्य आयोजित की जाएगी। जल्दी ही उम्मीदवारों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ररब ग्रुप डी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र जारी करेगा। जिन उम्मीदवारों ने रेलवे भर्ती के लिए ररब ग्रुप डी आवेदन पत्र भरा है वे जल्द ही भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। ग्रुप डी रेलवे प्रवेश पत्र रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जायेगा। उम्मीदवार इस पेज से रेलवे ग्रुप डी 2018 की पूरी जानकारी जैसे अधिसूचना, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र आदि प्राप्त कर सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 (RRB Group D Bharti)

भारतीय रेलवे विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है अतः इसमें नौकरी के लिए बहुत से पदों पर भर्ती होती रहती है । रेलवे इस वर्ष सबसे अधिक भर्ती करने  वाला है। अतः रेलवे में नौकरी पाने का सबसे अच्छा मौका है इस वर्ष। वे उम्मीदवार जिन्होंने रेलवे भर्ती ग्रुप डी 2018 के लिए आवेदन किया है वे अब जल्द ही रेलवे ग्रुप डी परीक्षा पेपर के लिए प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीद है की रेलवे ग्रुप डी प्रवेश पत्र 2018 आपके द्वारा भरे गए रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

RRB Group D in English

उम्मीदवार नीचे दी गयी सारिणी से रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 की महत्त्वपूर्ण तिथियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

 कार्यक्रम तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 10 फ़रवरी 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि अगस्त 2018
परीक्षा कि तिथि अगस्त/सितम्बर 2018 (आधिकारिक घोषणा)

रिक्तियाँ

कुल पद –62907

  • ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV (ट्रैकमैन)
  • गेटमैन
  • पॉइंट्समैन
  • हेल्पर
  • पोर्टर

वेतन – 18000/- रूपये।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 फोटो मोडिफिकेशन

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 में फोटो को लेकर हुई बहुत सी गलतियों की शिकायत की वजह से आरआरबी ग्रुप डी आवेदन पत्र में फोटो सुधार के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने फोटो मॉडिफिकेशन प्रक्रिया शुरू की है। उम्मीदवार 20 जुलाई से पहले अपनी फोटो में सुधार कर सकते हैं। इसके उम्मीदवार नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

फोटो मॉडिफिकेशन : आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 आवेदन पत्र में फोटो में सुधर के लिए यहाँ क्लिक करें। 

आरआरबी ग्रुप डी आवेदन पत्र स्थिति 2018

RRB ग्रुप डी भर्ति 2018 आवेदन पत्र की स्थिति के सम्बन्ध में रेलवे भर्ती बोर्ड ने सभी रेलवे बोर्ड के लिए लिंक जारी कर दी है। इस बार 2018 में होने वाली रेलवे ग्रुप डी भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदक अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। लिंक प्रत्येक आरआरबी के लिए अलग-अलग हैं। आप यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

आवेदन स्थिति की जाँच : आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 आवेदन की स्थिति जानने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

आरआरबी ग्रुप डी प्रवेश पत्र 2018

RRB Group D की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र रेलवे आरआरबी भर्ती बोर्ड द्वारा एक सप्ताह या परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा। आरआरबी 2018 भर्ती प्रवेश पत्र के बारे में हम सभी नवीनतम रेलवे नौकरियों की भर्ती के बारे में भी आपको बताते रहेंगे। वे उम्मीदवार जिन्होंने आरआरबी ग्रुप डी 2018 भर्ती का आवेदन किया है वो यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक से अपना रेलवे ग्रुप डी 2018 प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र : रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए यहाँ से प्रवेश पत्र प्राप्त करें

रेलवे ग्रुप डी योग्यता

आयु सीमा – ग्रुप डी रेलवे में आयु सीमा 01 जुलाई 2018 से 18 वर्ष से 31 वर्ष के 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। रेल मंत्रालय ने हाल ही में सूचना देकर बताया है कि सभी श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में दो साल की छूट प्रदान की गई है। इससे जुडी सारी जानकारी यहां से लें।
शैक्षणिक योग्यता

  • अब कक्षा 10 या ITI या एनसीवीटी का प्रमाण पत्र रखने वाले सभी अभ्यर्थी लेवल- 1 की परीक्षा के लिए भी योग्य माने जाएंगे। और वे इन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां देंखे

आवश्यक : आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 दसवीं पास नॉन-आईटीआई के लिए 

चिकित्सा मानक

उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे जिस रेलवे भर्ती 2018 के पद के लिए चयन कर रहे हैं, उनके लिए निर्धारित मेडिकल मानदंड पूरा करें। आरआरबी की वेबसाइट में प्रकाशित विस्तृत सीएनई में उपलब्ध प्रत्येक पद के लिए चिकित्सा मानकों का संदर्भ लें, उम्मीदवार पद के लिए चिकित्सकीय जाँच में सही नहीं पाया गया तो उसे वैकल्पिक नियुक्ति नहीं दिया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन पत्र

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 10 फ़रवरी 2018 से आवेदन कर सकते हैं। ग्रुप डी भर्ती आवेदन पत्र रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।
आवेदन पत्र : आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए आवेदन यहाँ से करें।…..आवेदन प्रक्रिया खत्म

आवेदन शुल्क

  • अनारक्षित और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500/- रूपये।
  • एससी/एसटी/पीडब्लूडी/महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250/- रुपए।

*अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 400/- रूपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सम्पूर्ण शुल्क वापस कर दिया जायेगा अगर वे परीक्षा में सम्मिलित होते हैं तो।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 परिणाम

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 परीक्षा के लिए परिणाम बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा। साथ ही, बोर्ड आरआरबी एएलपी 2018 भर्ती के लिए अलग योग्यता श्रेणी के अनुसार सूची की घोषणा करेगा।

ग्रुप डी भर्ती प्रक्रिया

उम्मीदवारों को RRB Group D के सभी अधिसूचित पदों के लिए केवल एक ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना है। भर्ती की पूर्ण प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण तथा दस्तावेज़ सत्यापन की प्रक्रिया शामिल है।

रेलवे ग्रुप डी सिलेबस क्या है ?

उम्मीदवार इसके बारे में पूछ रहे है कि रेलवे परीक्षा में क्या – क्या आएगा। इसका जवाब आप हमारे इस आर्टिकल में प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि आपको पता ही है की रेलवे ग्रुप डी परीक्षा पेपर कंप्यूटर आधारित है तो आपको अच्छे से पता होना चाहिए की रेलवे ग्रुप डी सिलेबस क्या है।

सिलेबस यहाँ से प्राप्त करें।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा

  • कुल अवधि : 90 मिनट
  • प्रश्नों की संख्या : 100
  1. अंक शास्त्र – संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि।
  2. सामान्य खुफिया और तर्क – एनालोजीज़, वर्णानुक्रमिक और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य – तर्क और आकलन आदि ।
  3. सामान्य विज्ञान – इसके तहत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा के स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा।
  4. सामान्य जागरूकता – विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के अन्य विषयों में वर्तमान मामलों पर ।

शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)

सीबीटी में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर, आरआरबी उम्मीदवारों को रिक्तियों के लिए दो बार पीईटी की प्रक्रिया से गुजरना होगा। हालांकि, रेलवे इस सीमा को बढ़ाने / घटाने का अधिकार रखता है ताकि सभी अधिसूचित पदों के लिए पर्याप्त उम्मीदवारों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) पास करना अनिवार्य है। पीईटी के लिए मानदंड निम्नानुसार है:

 पुरुष उम्मीदवार महिला उम्मीदवार
उम्मीदवार 35 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय कर सके। वो भी वजन बीच जमीन में रखे हुए। उम्मीदवार 20 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय कर सके। वो भी वजन बीच जमीन में रखे हुए।
उम्मीदवार 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करने में सक्षम होना चाहिए। उम्मीदवार 5 मिनट 40 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करने में सक्षम होना चाहिए।

दस्तावेज सत्यापन और सम्मिलन

सीबीटी(कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर पीईटी में उनकी योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

इन रेलवे में होनी है ग्रुप डी की भर्तियाँ

नीचे दिए हुए निम्न रेलवे मंडल के लिए निकली है रेलवे ग्रुप डी वैकैंसीय

रेलवे मंडल  रेलवे वेबसाइट
अहमदाबाद www.rrbahmedabad.gov.in
अजमेर www.rrbajmer.gov.in
इलाहाबाद www.rrbald.nic.in
बैंगलोर www.rrbbnc.gov.in
भोपाल www.rrbbpl.nic.in
भुवनेश्वर www.rrbbbs.gov.in
बिलासपुर www.rrbbilaspur.gov.in
चंडीगढ़ www.rrbcdg.gov.in
चेन्नई www.rrbchennai.gov.in
गोरखपुर www.rrbgkp.gov.in
कोलकाता www.rrbkolkata.gov.in
मुंबई www.rrbmumbai.gov.in
पटना www.rrbpatna.gov.in
रांची www.rrbranchi.gov.in
सिकंदराबाद www.rrbsecunderabad.nic.in

ग्रुप डी रेलवे भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। 

अगर आप फेसबुक पर हैं तो आप हमारे फेसबुक रेलवे ग्रुप डी 2018 को ज्वाइन कर सकते हैं, यहाँ पर आप रेलवे भर्ती 2018 से जुड़ी हुई सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिन्हे हम समय-समय पर अपडेट करते रहते हैं। ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें। ” https://www.facebook.com/groups/346326275552381/

429 टिप्पणी

    • जीतेन्द्र जी, सिर्फ 10वीं उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं। 10 फरवरी को नोटिफिकेशन आने के बाद हम आपको बता सकते हैं सही प्रकार से।

    • हेल्पर/मेडिकल, हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक पॉइंट्समैन, गेटमैन, पोर्टर/हमाल/स्वीपर कम पोर्टर के लिए 10 पास भी अप्लाई कर सकते हैं।

    • हेल्पर/मेडिकल, हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक पॉइंट्समैन, गेटमैन, पोर्टर/हमाल/स्वीपर काम पोर्टर के लिए 10 पास अप्लाई कर सकते हैं।

    • लगभग सभी पोस्ट के लिए आपका 10+आईटीआई होना आवश्यक है लेकिन कुछ पद जैसे की हेल्पर/मेडिकल, हॉस्पिटल अटेंडेंट, सहायक पॉइंट्समैन, गेटमैन, पोर्टर/हमाल/स्वीपर काम पोर्टर के लिए 10 पास भी अप्लाई कर सकते हैं।

    • जी बिलकुल प्रमोद आप आवेदन करने के लिए योग्य हैं आप अपने स्किल के अनुसार अपने पसंदीदा पद के लिए आवेदन कर दीजिये। जैसा की आपने इलेक्ट्रिशन के आईटीआई किया है तो आप लोको पायलट के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। ये समय आपके लिए बहुत अच्छा है क्योकि रेलवे में 10+आईटीआई के लिए बहुत सी नौकरी निकली हुई है।

    • सियाराम, अगर आपका परीक्षा परिणाम आरआरबी ग्रुप डी भर्ती आवेदन प्रक्रिया के अंतिम दिन से पहले आ सकता है तो आप आवेदन कर सकते हैं।

    • विजय डिप्लोमा वाले रेलवे ग्रुप डी के लिए आवेदन नहीं कर सकते, आप लोको पायलट और तकनीशियन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    • आप 10वीं कक्षा के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। अगर आप 12 से आवेदन करना चाहते है तो आप आरआरबी ALP तकनीशियन के सिग्नल और टेलीकम्यूनिकेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

    • लगभग सभी पोस्ट के लिए आईटीआई आवशयक है, लेकिन अगर आपने आईटीआई नहीं किया है तो परेशान मत होइए सिर्फ दसवीं पास के लिए भी 9035 पद है आप उनमे अप्लाई कर सकते हैं। आप https://goo.gl/qagVQZ से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    • संदीप आप फी जमा करने के बाद पंजीकरण नंबर, ईमेल, फ़ोन नंबर को छोड़ कर बाकि की त्रुटि में सुधार अंतिम तिथि से पहले कर सकते हैं।

    • राजू जी आपकी आयु ग्रुप डी के योग्यता से मिल रही है, लेकिन ग्रुप डी के लिए बी.टेक डिग्री वाले पत्र नहीं हैं। आप दसवीं के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

    • लगभग सभी पदों के लिए आईटीआई ज़रूरी है लेकिन 9035 पदों के लिए सिर्फ दसवीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। https://goo.gl/qagVQZ आप यहाँ से नॉन आईटीआई की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    • Hi Chhotelal

      Agar tum ye condition pure kartai ho to ha

      For Electrical/ Engineering/ S and T Department – Should have passed Class 10th and hold a National Apprenticeship Certificate (NAC) granted by NCVT (OR) should have passed Class 10th plus ITI from institutions recognised by NCVT/SCVT.

      For Medical and Traffic Department – The candidates who wish to apply for the Helper/ Medical/ Hospital Attendant for Medical Department and Assistant Postman/ Gate man/ Porter/ Hamal/ Sweeper cum Porter in Traffic Department should fulfil the following eligibility criteria:
      Should have passed Class 10th, OR
      Should have an ITI from institutions recognised by NCVT/SCVT or its equivalent, OR
      Should hold a National Apprenticeship Certificate (NAC) granted by NCVT

    • Hi Raza

      Ye do post hai agar tum ye condition pure kartai ho to

      For Electrical/ Engineering/ S and T Department – Should have passed Class 10th and hold a National Apprenticeship Certificate (NAC) granted by NCVT (OR) should have passed Class 10th plus ITI from institutions recognised by NCVT/SCVT.

      For Medical and Traffic Department – The candidates who wish to apply for the Helper/ Medical/ Hospital Attendant for Medical Department and Assistant Postman/ Gate man/ Porter/ Hamal/ Sweeper cum Porter in Traffic Department should fulfil the following eligibility criteria:
      Should have passed Class 10th, OR
      Should have an ITI from institutions recognised by NCVT/SCVT or its equivalent, OR
      Should hold a National Apprenticeship Certificate (NAC) granted by NCVT

  1. Sir
    mera date of birth 2/8/1988 hai aur mere paas 10th hai mai jab new registration ka first page fill up karta hun otp mail or mobile ka dene ke baad laptop ke screen pe kuch aisa aata hai
    One or all of the inputs are invaild. mai paresan hun mujhe registraion no nahi mila hai kya mai apply nahi kar sakta.

    • रेलवे में इस तरह का कोई प्रावधान नहीं है की फला बोर्ड की मेरिट लिस्ट कम जाएगी। मेरिट लिस्ट आप सब उम्मीदवार के प्राप्तांक के आधार पर बनती है ।

  2. नमस्ते!
    सर मेने iti किया है पर समझ नही आ रहा है कहाँ से किस पोस्ट के लिए अप्लाई करूँ। कृपया मार्गदर्शन करें।

    • सत्येन्द्र अभी रेलवे में इस से सम्बंधित किसी भी पद के लिए रिक्ति नहीं आई है। आप 10 और 12 के अनुसार रेलवे की कुछ भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    • रघुनंदन जी देर से उत्तर देने के लिए क्षमा का प्रार्थी हूँ। रघुनंदन जी आईटीआई को हटाया नहीं गया है। क्योंकि ये भर्ती 4 साल बाद हो रही है तो उम्मीदवार पुराने नियमों के अनुसार ही तैयारी कर रहे थे उस समय शैक्षणिक अहर्ता दसवीं या आईटीआई या समक्ष थी, लेकिन इस बार दसवीं के साथ आईटीआई भी कर दिया गया था तो उम्मीदवार परेशान हो गए थे जो की पिछले वर्ष से ही इस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे थे। तो रेलवे बोर्ड ने दोबारा से इस भर्ती के लिए पुराणी वाली ही शैक्षणिक योग्यता रख दी है की उम्मीदवार को दसवीं पास या आईटीआई या इसके समक्ष होना चाहिए।

    • सुरेंद्र आप आवेदन में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आपको 250 रूपये सुधार शुल्क देने होंगे तब आप अपना आवेदन पत्र सुधार सकेंगे।

    • आनंद नेत्र विकलांगता किस प्रकार की है, कहने का मतलब अगर आपकी एक आँख ख़राब है तो आप छूट के पत्र नहीं हैं रेलवे भर्ती बोर्ड के अनुसार। लेकिन आप आवेदन करने के पत्र हैं।

    • शिवानी बैंक से रूपये स्थानांतरण में कभी कभी टाइम लग जाता है। तो थोड़ा धैर्य रखें और दोबारा दे चेक करें। ये भी हो सकता है की शुल्क रेलवे के अकाउंट में पहुंचे ही न हो तो और आपके अकाउंट से कट गए हैं तो ऐसे केस में आपके रूपये आपके अकाउंट में वापस आ जायेंगे।

    • Good Morning!! नहीं कोई भर्ती रद्द नहीं हुई है। आपको कहाँ से ये जानकारी मिली? रेल मंत्री पीयूष गोयल जी के ट्वीटर अकाउंट से भी इस तरह की कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

    • आप किसी भी फालतू की अफवाह पर ध्यान न दें। रेल मंत्री पियूष गोयल के ट्विटर अकाउंट से भी इस सम्बन्ध में कोई जानकारी प्राप्त नहीं होती है।

    • राकेश, पहली CBT परीक्षा एक प्रकार की छंटनी परीक्षा है। इसके बाद एक और CBT होगा अगर उम्मीदवार पहले CBT पास करता है तो। इसके आधार पर लिस्ट तैयार की जाएगी।

    • करण एग्जाम के अभी कोई भी सूचना नहीं है शायद ऐसा हो सकता है कि एग्जाम सेंटर आपके स्थायी पते के अनुसार दिए जाएँ। बाकी जैसे ही आधिकारिक सूचना रेलवे की ओर से जारी की जाएगी हम आपको अवगत करा देंगे।

    • हाँ माइनस मार्किंग की जाएगी। अब फॉर्म के लिए आईटीआई ज़रूरी नहीं है। पेपर कहाँ होगा इसके बारे में बताना मुश्किल है थोड़ा।

    • अगर फी जमा न होने की दिक्कत सब के साथ है तो शायद रेलवे भर्ती बोर्ड फी जमा करने की तारीख बढ़ा सकती है। अभी कुछ भी इस सम्बन्ध में कहना मुश्किल है। आप रेलवे बोर्ड के नंबर पर फ़ोन कर के इस सम्बन्ध में बात कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here