आरआरबी ग्रुप डी पीईटी परीक्षा का आयोजन चल रहा है। बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी भुवनेश्वर पीईटी परीक्षा आयोजन आरआरसी ने 18 मार्च से 20 मार्च 2019 के बीच करवाया था उनका रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। वही आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा के रिजल्ट पहले ही जारी कर दिए गए है। जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा पास की उन उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा में शामिल किया गया है । बताया जा रहा है कि आरआरबी ग्रुप डी पीईटी परीक्षा का आयोजन सेट्रल रेलवे स्पोर्ट्स ग्राउंड, नजदीक सेंट्रल रेलवे इंस्टिट्यूट नागपुर में किया जायेगा। जो उम्मीदवार पीईटी परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे उन उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जायेगा। खबरों के मुताबिक आरआरबी ग्रुप डी का डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन 12 अप्रैल 2019 से आयोजित किया जायेगा।

उम्मीदवारों को गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ और इज्जतनगर जैसे डिवीजनों में संबंधित दस्तावेजों को ले जाना होगा। आरआरसी एनईआर पीईटी परीक्षा की तारीखें 26 मार्च से 01 अप्रैल 2019 हैं। बता दें कि उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपनी एग्जाम की मार्कशीट, एड्रेस प्रूफ के रूप में वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पीडब्लूडी प्रमाण पत्र आदि सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर जाने होंगे। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य है। बिना डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के उम्मीदवार अगले चरना के लिए आगे नहीं नहीं बढ़ सकते हैं।

उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से पहले आरआरबी ग्रुप डी पीईटी परीक्षा से गुजरना होगा। उम्मीदवारों की पीईटी परीक्षा में पुरुष उम्मीदवारों को एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी या 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। महिला वर्ग को एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी या 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। बता दें कि पीईटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आमंत्रित किया जायेगा। जो उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में सफलता प्राप्त करेंगे उन उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट किया जायेगा।

उम्मीदवारों के लिए मेडिकल टेस्ट का आयोजन रेलवे हॉस्पिटल में किया जायेगा। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फ़रवरी से शुरू हुई और 31 मार्च 2019 तक चली। बता दें कि इस बार रेलवे बोर्ड ने 62907 पदों के लिए भर्तियां निकाली है। जानकारी के मुताबिक इस बार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने भाग लिया है। जिसके लिए देश भर में लगभग 400 परीक्षा केंद्र बनाये गए। बताया जा रह है कि परीक्षा देने के लिए रोज परीक्षा सेंटर पर लगभग 4 से 5 लाख उम्मीदवार आते थे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।