रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसके बाद उम्मीदवार अपनी कट ऑफ और नॉर्मलाइज्ड मार्क्स भी देख सकते हैं। अब रेलवे भर्ती बोर्ड ने हर उम्मीदवार की रिस्पांस शीट, फाइनल की, स्कोर शीट जारी कर दी है। उम्मीदवार आसानी से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि उम्मीदवार ने कितने प्रश्न किए, कितने प्रश्न सही हैं, कितने प्रश्नों का उत्तर गलत है, कितने प्रश्न को नहीं किया, 100 में से कितने नंबर प्राप्त हुए हैं और नॉर्मलाइज्ड मार्क्स कैसे निकाले गए हैं। यह सारी जानकारी उम्मीदवार निर्धारित रेलवे जोन की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि उम्मीदवार यह जानकारी 16 मार्च 2019 तक प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को अपनी रिस्पांस शीट, फाइनल की, स्कोर शीट की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपनी निर्धारित रेलवे जोन की वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों को लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को डालना है। आपको बता दें कि जानकारी में उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी है। इसके बाद उम्मीदवारों के सामने जारी की गई जानकारी सामने आ जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट से जुड़ी जो भी जानकारी प्राप्त करनी है वो आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अब चयनित उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी के दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि दूसरा चरण शारीरिक दक्षता परीक्षण का है। इसमें वही उम्मीदवार शामिल होंगे जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा में पास हो गए हैं। अब सभी चयनित उम्मीदवारों के आरआरबी ग्रुप डी पीईटी एडमिट कार्ड 2018 – 2019 जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पीईटी चरण की सारी जरुरी जानकारी प्राप्त होगी। उम्मीदवारों को पीईटी चरण के दौरान अपना एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाना है।

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा पीईटी के लिए नियम तय किए गए हैं। आपको बता दें कि इसमें महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग अलग नियम तय किए गए हैं। पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो का वजन उठाना है जिसको 100 मीटर की दूरी तक 2 मिनट के अंदर लेकर जाना है। साथ ही 1000 मीटर की दौड़ को 4 मिनट 15 सैकंड में पूरा करना है। वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 किलो का वजन उठाना है जिसको 100 मीटर की दूरी तक 2 मिनट के अंदर लेकर जाना है। साथ ही 1000 मीटर की दौड़ को 5 मिनट 40 सैकंड में पूरा करना है। यह चरण उम्मीदवारों को एक बार में ही पूरा करना है। इसके साथ ही आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसके लिए उम्मीदवार 31 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।