छत्तीसगढ़ पुलिस

आरआरबी यानि की रेलवे भर्ती बोर्ड की होने वाली ग्ररुप डी की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) का पैर्टन जारी कर दिया गया हैं। जारी किए हुए परीक्षा पैर्टन के अनुसार उम्मीदवार अपनी परीक्षा कि तैयारी कर सकते हैं। आरआरबी की अधिसूचना में बताया हैे की परीक्षा में कितने भाग आएंगे, कितने प्रशन आएंगे, कितने अंक के प्रशन आएंगे आदि जानकारी प्राप्त होंगी।आरआरबी की अधिसूचना के अनुसार परीक्षा 90 मिनट की होगी लेकिन पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा कुल 100 अंक की होगी जिसमें 4 भाग होंगे। पहला भाग गणित का होगा जो 25 अंक का आएगा, दूसरा भाग सामान्य बुद्धि और तर्क का होगा जो 30 अंक का आएगा, तीसरा भाग सामान्य विज्ञान का होगा जो 25 अंक का आएगा और आखिरी भगा सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामलों का होगा जो 20 अंक का आएगा। आपको यह भी बता दें की प्रशन पत्र में थोड़े बहुत बदलाव भी हो सकते हैं। परीक्षा पैर्टन उम्मीदवारों को परीक्षा की और अच्छी तैयारी करने में मदद करेगा।

आरआरबी 2018 में कुल 62,907 पदों के लिए भर्तियां निकाली थी और इसके लिए 2.37 करोड़ आवेदन किए जा चुके हैं।इस संख्या को देखकर हम साफ कह सकते हैं की उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।परीक्षा के लिए आवेदन 10 फरवरी 2018 को शुरु कर दिए गए थे और 31 मार्च 2018 तक चले थे।इसके बाद उम्मीदवारों का परीक्षा की तारीख का इंतजार करना लाज़मी था लेकिन यह इंतजार कुछ ज्यादा ही लंबा हो गया हैं।पहले आरआरबी अपै्रल या मई में परीक्षा की तारीख की घोषणा करने वाला था लेकिन कोई घोषण नहीं हुई।बताया जा रहा है कि आवेदन पत्रों कि संख्या ज्यादा होने के कारण परीक्षा होने में देरी हो रही हैं।

यहाँ से प्राप्त करें आरआरबी ग्रुप डी प्रवेश पत्र।

हाल ही में रेलवे की तरफ से आधिसूचना जारी हुई हैं कि परीक्षा 16 सितंबर 2018 तक हो सकती हैं।जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र भरें हैं उनका प्रवेश पत्र जल्द आ जाएगा।प्रवेश पत्र परीक्षा के 10 दिन पहले घोषित कर दिया जाएगा।और यह प्रवेश पत्र आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए जाएंगे इसलिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें।इस बीच उम्मीदवार परीक्षा के लिए जमकर तैयारी कर सकते हैं क्योंकि इस साल बहुत प्रतिस्पर्धा होने वाला हैं।

अपने विचार बताएं।