आरआरबी ग्रुप डी 23 सितंबर 2018 एडमिट कार्ड

आरआरबी ग्रुप डी 2018 की परीक्षा 17 सितम्बर 2018 से आयोजित होने वाली है। रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में कुल 63 हजार पदों पर भर्ती के लिए होगी परीक्षा। ग्रुप दी की परीक्षा पहली बार कंप्यूटर बेस्ड होगी। ऐसे में आरआरबी ग्रुप उम्मीदवारों को रेलवे मॉक टेस्ट की सुविधा दे रहा है। रेलवे ने मॉक टेस्ट का लिंक दिनांक 12 सितम्बर 2018 को एक्टिव कर दिया है। लिंक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने वाले  उम्मीद्वव अब घर बैठे मॉक टेस्ट परीक्षा की तैयारियां कर सकते हैं। रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का परिणाम परीक्षा शुरू होने से चार दिन पहले जारी कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने एक अधिसूचना भी जारी की है। जारी की गयी अधिसूचना में बताया गया है की एससी एवं एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को मुफ्त यात्रा टिकट दिया जाएगा। एससी एवं एसटी वर्ग के उम्मीदवार दिनांक 10 सितम्बर 2018 से ट्रेन ट्रैवल अथॉरिटी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ट्रेवल पास के जरिए उम्मीदवार अपने परीक्षा केंद्र वाले शहर तक मुफ्त यात्रा कर सकते हैं।भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी क्षेत्रीय वेबसाइटों पर रेलवे समूह डी यात्रा पास जारी कर दिया है।

यात्रा पास डाउनलोड करने से पूर्व इस बात का ध्यान रखें की यह पास केवल एससी एवं एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए है। इस वर्ग के उम्मीदवार भी तब ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं जब उन्होंने ने आवेदन पत्र जमा करने के समय अपने वर्ग का प्रमाण पत्र भी संलग्न किया हो। उम्मीदवारों को मुफ्त यात्रा प्राधिकरण (द्वितीय श्रेणी रेलवे पास) का लाभ उठाने के लिए यात्रा के समय आरआरबी ग्रुप डी यात्रा पास का प्रिंट आउट साथ रखना अनिवार्य है। अन्यथा वे मुफ्त यात्रा की सुविधा से वंचित रह जाएंगे। इसके साथ ही जाती प्रमाण पत्र, सरकार द्वारा प्रदान की गयी वैद्द्य प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड, लाइसेंस कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि भी अवश्य साथ रखें।

अपने विचार बताएं।