रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने घोषणा की है कि आरआरबी समूह डी के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण 17 सितंबर, 2018 को आयोजित किया जाएगा। अब समाचार पत्रों की रिपोर्ट के अनुसार, इस भर्ती के लिए लगभग 01 करोड़ उम्मीदवार पंजीकृत हैं, जिसका अर्थ है कि यह संभव नहीं है कि बोर्ड इन उम्मीदवारों के लिए एक ही दिन में परीक्षा आयोजित करेगा।

बोर्ड 09 सितंबर, 2018 यानी कि आज को परीक्षा, विवरण, तिथि और केंद्र जैसे पुरीक्षा का विवरण प्रकाशित करेगा। उम्मीदवार आरआरबी समूह डी लॉगिन के माध्यम से इसकी जांच कर सकते हैं। उम्मीदवारों को उनकी परीक्षा तिथि और केंद्र की जांच करने की सलाह दी जाती है ताकि वे परीक्षण केंद्र तक पहुंचने के लिए आवश्यक व्यवस्था कर सकें।

दिसंबर माह तक हो सकती हैं आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षाएं दिसंबर माह तक हो सकती हैं। जी हां आपको बता दें कि हाल ही में रेलवे ने एक लिंक जारी की है। जिससे ये पता चलता है कि परीक्षाएं दिसंबर तक हो सकती हैं।

आरआरबी समूह डी परीक्षा तिथि, सत्र, और केंद्र के बारे में जानकारी आरआरबी की विभिन्न वेबसाइटों पर ऑनलाइन उपलब्ध होगी। इसके अलावा, उम्मीदवार इसे केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से देख सकते हैं। बोर्ड उम्मीदवारों को ईमेल या किसी अन्य माध्यम के माध्यम से आवंटित परीक्षा तिथि, सत्र और केंद्र के बारे में व्यक्तिगत रूप से सूचित नहीं करेगा।

06 सितंबर 2018 को, बोर्ड ने एक अधिसूचना प्रकाशित की जिसमें विभिन्न प्री-परीक्षा कार्यक्रमों के लिए कार्यक्रम उपलब्ध था। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार परीक्षा से 04 दिन पहले अपने आरआरबी समूह डी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। इसलिए, यह उम्मीद की जाती है कि बोर्ड 13 सितंबर, 2018 से प्रवेश पत्र जारी करेगा।RRB Group D 2018 Exam Date

यात्रा पास प्राधिकरण डाउनलोड करने के लिए लॉगिन 10 सितंबर, 2018 को भी खुल जाएगा। हालांकि, यह केवल एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए मान्य है। आरआरबी ग्रुप डी ट्रैवल पास अथॉरिटी को डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि जैसे विवरण दर्ज करके लॉग इन करना होगा। यह महत्वपूर्ण है कि इन उम्मीदवारों को यात्रा पास लेखक रखना चाहिए।

यहाँ से डाउनलोड करें आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड।

उम्मीदवार जो कंप्यूटर आधारित परीक्षण के लिए उपस्थित होंगे, वे मॉक टेस्ट सुविधा का उपयोग कर सकते हैं जो 10 सितंबर, 2018 से उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए और वे प्रवेश परीक्षा के लिए कितनी अच्छी तरह तैयार हैं। यह सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क होगी। कंप्यूटर का उपयोग करने का पूरा अनुभव सीबीटी लेने के वास्तविक अनुभव के करीब होगा।

3 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।