आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा संभावित दिन पर आयोजित की जा रही है। लेकिन प्रकृति पर किसी का ज़ोर नहीं होता है। आरआरबी ग्रुप डी  भुवनेश्वर परीक्षा टाल दी गई है। उड़ीसा में आए तितली साइक्लोन के कारण आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को टाल दिया गया है। आरआरबी ग्रुप डी भुवनेश्वर परीक्षा 11 अक्टूबर 2018 और 12 अक्टूबर 2018 को आयोजित की जानी थी। लेकिन तितली साइक्लोन की वजह से 11 और 12 अक्टूबर 2018 की आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा टाल दी गई है। यह खबर रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से आई है। आरआरबी ग्रुप डी भुवनेश्वर की परीक्षा तय परीक्षा केंद्रों पर नहीं हो पाएगी। आरआरबी ग्रुप डी ने उन परीक्षा केंद्रों के नाम भी जारी किए हैं जहां परीक्षा टाल दी गई है।भुवनेश्वर, कटक, धेनकनाल, सांबलपुर, खुर्दा और बेरहमपुर केंद्रों पर आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा टाल दी गई है। लेकिन जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उड़ीसा पहुंच गए है। उन उम्मीदवारों को उड़ीसा रेलवे स्टेशन पर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। और उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा न होने के कारण बीच में ही फस गए हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि जिन की परीक्षा 11 अक्टूबर 2018 और 12 अक्टूबर 2018 को होनी थी। अब उनकी परीक्षा की तारीख में बदलाव किया जाएगा। परीक्षा की तारीख के साथ साथ परीक्षा शहर, परीक्षा केंद्र में भी बदलाव किया जाएगा। और इसकी जानकारी उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भेजी जाएगी। यह परीक्षा दुबारा कब आयोजित की जाएगी इसकी अभी आधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं जारी की गई है। सूचना मिलते ही आपको अगलासेम वेबसाइट पर इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

इस साल यह दूसरी बार हुआ है जब प्राकृतिक आपदा की वजह से आरआरबी परीक्षा टाल दी गई है। इससे पहले सहायक लोको पायलट और तकनीशियन परीक्षा को भी टाल दिया गया था। आरआरबी पहले चरण की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा को टाला गया था। और इसका कारण केरला में आई भयानक बाढ़ था। सबसे पहले आरआरबी की सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाती है। उसके बाद उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेना होता है। जो शारीरिक दक्षता परीक्षा पर आधारित होती है।

15 अक्टूबर 2018 को होने वाली परीक्षा के आज एडमिट कार्ड जारी होने वाले हैं। उम्मीदवार अगलासेम की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। और आगे जो भी आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा होने वाली है उनके भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।  एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नबंर और जन्म तिथि डालनी होगी। जिसके बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकल सकते हैं।

एडमिट कार्ड में आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। जैसे कि परीक्षा केंद्र, परीक्षा तारीख, परीक्षा शिफ्ट आदि। उम्मीदावरों को बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के आरआरबी ग्रिुप डी परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आरआरबी ग्रुप डी प्रवेश पत्र उम्मीदवारों की पहचान पत्र की तरह काम करेगा। साथ ही उम्मीदवार अगलासेम पर हर शिफ्ट के प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी भी देख सकते हैं। जिसकी मदद से उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा की तैयारी और भी अच्छे से कर सकेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के पहले चरण की सीबीटी परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसके बाद जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी के पहले चरण की परीक्षा में पास हो जाएगें उन उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। दूसरे चरण की परीक्षा शारीरिक दक्षता पर आधारित होगी। इस चरण में वही उम्मीदवार सफल हो पाएंगे जो उम्मीदवार शारीरिक रुप से दुरस्त होंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।