जिन भी उम्मीदवारों ने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का राउंड पास कर लिया हो उन्हें मेडिकल वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया है।  मेडिकल लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए गए है। उम्मीदवारों मेडिकल टेस्ट में शामिल होने के लिए 24 रु की मेडिकल फीस भरनी होगी।  इसके अलावा और किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। अगर उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए दिए गए हॉस्पिटल में सिटी स्कैन , अल्ट्रासाउंड , या आँखों की सर्जरी जैसे टेस्ट करने की सुविधा मौजूद ना हो तो उस समय उम्मीदवारों को इन सारे टेस्ट को करवाने के लिए किसी अन्य हॉस्पिटल या लेबोरेटरी में शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

नवीनतम : आरआरबी ग्रुप डी की पैनल लिस्ट जारी कर दी गयी है निचे दी गयी लिंक से जानकारी प्राप्त करें।

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018-19

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा रेलवे ग्रुप डी का रिजल्ट 2018 जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार इस पेज से रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 और स्कोर कार्ड की जाँच भी कर सकते हैं। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 – 19 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

आरपीएफ कांस्टेबल ग्रुप सी मेरिट लिस्ट यहाँ देखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा होने की तारीख 17 सितंबर 2018 – 17 दिसंबर 2018
आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने की तारीख 04 मार्च 2019
पीईटी की तारीख 18 मार्च 2019
आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने की तारीख मार्च 2019


मेडिकल लिस्ट की सूचना यहाँ प्राप्त करें।

RRB Group D Medical Test 2019

ये भी पढ़ें –

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018-19 यहां से करें डाउनलोड

रेलवे नियुक्ति संस्था रिजल्ट
आरआरबी अहमदाबाद 2018-19 यहां डाउनलोड करें …पीईटी रिजल्ट जारी
आरआरबी अजमेर 2018-19 यहां डाउनलोड करें …पीईटी रिजल्ट जारी
आरआरबी इलाहाबाद 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी बैंगलोर 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी भोपाल 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी भुवनेश्वर 2018-19 यहां डाउनलोड करें …पीईटी रिजल्ट जारी
आरआरबी बिलासपुर 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी चंडीगढ़ 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी चेन्नई 2018-19 यहां डाउनलोड करें …पीईटी रिजल्ट जारी
आरआरबी गोरखपुर 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी गुवाहाटी 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी कोलकाता 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी मुंबई 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी पटना 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी रांची 2018-19 यहां डाउनलोड करें
आरआरबी सिकंदराबाद 2018-19 यहां डाउनलोड करें

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 – 19 कैसे करें डाउनलोड

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी किया जाएगा। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की निर्धारित जोन की आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने पर उम्मीदवारों को कुछ स्टेप्स को फोलो कर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। नीचे दिए गए जानकारी की मदद से उम्मीदवार आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

  • आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018-19 देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले निर्धारित आरआरबी की वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को वेबसाइट पर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 का लिंक दिखाई देगा।
  • उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • आपका रिजल्ट आपके सामने होगा। रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में होगा जिसमे सिर्फ आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा। लिस्ट में सिर्फ उन ही उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन नंबर होगा जो पीईटी के लिए चुने गए होंगे।

स्कोर कार्ड की जाँच कैसे करें ?

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट के अलावा आरआरबी स्कोर कार्ड की लिंक भी जारी करेगी जहाँ से आप सीबीटी में प्राप्त अंकों को देख सकेंगे। स्कोर कार्ड देखने के लिए आप यहाँ दिए गए स्टेप्स अपना सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आपको ग्रुप डी स्कोर कार्ड की लिंक दिखाई देगी।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को डालना है।
  • उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी है।
  • सभी जानकारी को सही से डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है।
  • सबमिट बटन दबाने के बाद उम्मीदवारों के सामने आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 आ जाएगा।
  • उम्मीदवार अपना आरआरबी ग्रुप डी स्कोर कार्ड 2018 को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

ये भी पढ़ें –

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 – 19 शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)

सीबीटी में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर, आरआरबी उम्मीदवारों को रिक्तियों के लिए दो बार पीईटी की प्रक्रिया से गुजरना होगा। हालांकि, रेलवे इस सीमा को बढ़ाने / घटाने का अधिकार रखता है ताकि सभी अधिसूचित पदों के लिए पर्याप्त उम्मीदवारों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) पास करना अनिवार्य है। पीईटी के लिए मानदंड निम्नानुसार है:

 पुरुष उम्मीदवार महिला उम्मीदवार
उम्मीदवार 35 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय कर सके। वो भी वजन बीच जमीन में रखे हुए। उम्मीदवार 20 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय कर सके। वो भी वजन बीच जमीन में रखे हुए।
उम्मीदवार 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करने में सक्षम होना चाहिए। उम्मीदवार 5 मिनट 40 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करने में सक्षम होना चाहिए।

आरआरबी ग्रुप डी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • कक्षा 10 वीं का प्रमाणपत्र
  • कक्षा 12 वीं का प्रमाणपत्र
  • SCVT / NCVT (NTC / NAC) प्रमाण पत्र।
  • एससी / एसटी प्रमाण पत्र
  • ओबीसी-एनसीएल प्रमाण पत्र
  • गैर-मलाईदार परत की घोषणा
  • आय प्रमाण पत्र
  • पूर्व सैनिकों के लिए मूल निर्वहन प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी (दोनों तरफ)
  • पीडब्ल्यूडी के लिए चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • सेवारत कर्मचारी और सेवा रक्षा कर्मियों से एनओसी
  • गैर-न्यायिक स्टांप पेपर पर अल्पसंख्यक समुदाय की घोषणा
  • ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों द्वारा स्व-प्रमाणन
  • जम्मू और कश्मीर अधिवास प्रमाण पत्र
  • तलाक / न्यायिक पृथक्करण का निर्णय
  • विधवा के मामले में पति या पत्नी के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र
    ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने दोबारा शादी नहीं की
  • भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों द्वारा स्व-विघटन
  • आदि

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा भर्ती प्रक्रिया के लिए नियम और चरण तय किए गए हैं। सबसे पहले उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में शामिल होना है। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। बाकी के सारे चरण की जानकारी नीचे से प्राप्त करें।

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा: सबसे पहले उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित सीबीटी परीक्षा में शामिल होना है। अगले चरण में जाने के लिए उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा में पास होना जरुरी है। आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा 100 अंक की आयोजित की गई जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलता था। यह परीक्षा तीन शिफ्ट में आयोजित की गई। अब रेलवे भर्ती बोर्ड के उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा।
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी): आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षण में उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता को देखा जाएगा। इस चरण में पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो का वजन दो मिनट में 100 मीटर की दूरी तक लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 4 मिनट 15 सेकंड में पूरा करना है। इसी तरह महिला उम्मीदवारों को 20 किलो का वजन दो मिनट में 100 मीटर तक लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 5 मिनट 40 सेकंड के समय में पूरा करना है। जो उम्मीदवार निर्धारित समय में शारीरिक दक्षता परीक्षण चरण को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण में जाने के योग्य मान लिया जाएगा।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन : जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षण चरण में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। अगला चरण डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का होगा। इस चरण में सभी चयनित उम्मीदवारों को मांगी गए सारे ओरिजनल डॉक्यूमेंट लेकर आने हैं। जैसे कि 10वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, वोटर आईडी, मेडिकल सर्टिफिकेट आदि। जो उम्मीदवार सभी दस्तावेजों को को प्रस्तुत कर देंगे वो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी भर्ती प्रक्रिया में बने रहेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने साल 2018 में बड़ी संख्या में भर्ती निकाली। रेलवे भर्ती बोर्ड ने कुल 62,907 पदों के लिए भर्तियां निकाली जिसके लिए भारी मात्रा में उम्मीदवारों ने आवेदन किए। यह भर्ती कई अलग अलग पदों के लिए निकाली गई जैसे कि ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV (ट्रैकमैन), गेटमैन, पॉइंट्समैन आदि। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2018 से शुरु हुई और 31 मार्च 2018 तक चली। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के लिए बुलाया गया।

आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा 17 सितंबर 2018 से 17 दिसंबर 2018 तक आयोजित की गई। यह परीक्षा तीन शिफ्ट में आयोजित की गई। रेलवे की इतनी बड़ी परीक्षा होने के कारण यह परीक्षा इतने लंबे समय के लिए चली। आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा कुल 100 अंक की आयोजित की गई जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलता था। आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को पी.ई.टी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के सभी चरणों में सफल हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे में नौकरी मिल जाएगी।

ग्रुप डी रेलवे भर्ती

52 टिप्पणी

    • आप अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं, रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर के बाद आप हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे ।

अपने विचार बताएं।