आरआरबी ग्रुप डी के उम्मीदवारों को ये जानकार खुशी होगी कि उनका इंतजार अब खत्म हो गया है, जी हां रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी कर दिया है । सभी उम्मीदवार आज यानि 4 मार्च 2019 को अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं। खबरों के अनुसार बताया जा रहा था कि आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 फरवरी के आखिरी हफ्ते में जारी होगा। काफी दिनों से  चल रही अटकलों के बाद आखिरकार 4 मार्च 2019 को आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 जारी हो गया है। जिन उम्मीदवारों ने सीबीटी परीक्षा दी होगी वह अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट पीडीएफ फॉर्म में जारी किया गया है।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 देखने के लिए उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। रिजल्ट जारी होने के बाद आरआरबी स्कोर कार्ड की लिंक भी जारी करेगा। अपना स्कोर कार्ड देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और डीओबी से लॉग इन करना होगा । जारी रिजल्ट में उम्मीदवारों को सिर्फ उन उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देंगे जिन्होंने पीईटी के लिए योग्यता हासिल की है।

जैसा हम सभी जानते हैं कि आरआरबी ग्रुप डी 2018 के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में होना अनिवार्य है जिसमें कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (सीबीटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) तथा दस्तावेज़ सत्यापन है । जो उम्मीदवार कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानि सीबीटी परीक्षा में पास हुए होंगे । उनके लिए आरआरबी के द्वारा अगले चरण यानि शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) का भी शेड्यूल जारी किया जाएगा ।  जिसमें पुरुषों और महिलाओं का शारीरिक परिक्षण किया जायेगा। पुरुष उम्मीदवारों को 35 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी तो वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करना होगा। इसके साथ ही साथ पुरुष उम्मीदवारों को 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करनी होगी तथा महिला उम्मीदवारों को 5 मिनट 40 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करनी होगी।

पीईटी टेस्ट में उम्मीदवारों का शारीरिक टेस्ट होगा । शारीरिक टेस्ट में महिला और पुरुषों का शारीरिक रुप से फिट होना काफी मायने रखता है। जो उम्मीदवार सीबीटी और पीईटी टेस्ट में पास हो जायेंगे उनको दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें  ये सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए चुने जाएंगे ।

जानकारी के लिए बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी 2018 परीक्षा 17 सितंबर 2018 को आयोजित की गई थी। जो कि 3 महीनों तक आयोजित की गई थी, तो वहीं आरआरबी ग्रुप डी 2018 परीक्षा का आयोजन 14 दिसबंर 2018 को समाप्त हुआ था । सीबीटी टेस्ट में कुल 100 प्रश्नों को शामिल किया गया था जिसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट समय दिया गया था ।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।