आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट के इंतज़ार में बैठे उम्मीदवारों को बात दें कि आरआरबी गरुआप डी रिजल्ट आज यानि दिनांक 27 फरवरी 2019 को जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बुधवार (27 फरवरी 2019) को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि रिजल्ट सभी जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाने वाला है। उम्मीदवार कुछ समय के अंतराल पर सभी जोन की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।

आरआरबी भुवनेश्वर के एक अधिकारी ने हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में कहा कि चुनाव के कारण बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी करने में और देर नहीं किया जा सकता है। आरआरबी भुवनेश्वर के अधिकारी के अनुसार चुनाव आयोग की आचार संहिता जारी होने वाली है। इसलिए रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को अपने जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आरआरबी का होम पेज खुलता है। होम पेज पर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करना होगा। रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज करना होगा। जानकारियां दर्ज करने के बाद सबमिट करना होता है। सबमिट करते ही उम्मीदवारों के सामने उनका आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट खुल जाएगा।

गौरतलब है कि आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने को ले कर काफी अटकलें चल रही हैं। इससे पहले दिनांक 17 फरवरी 2019 को रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने के कयास लगाए गए। लेकिन सब के अनुमान गलत साबित हुए। अब देखना यह है कि रेलवे भर्ती बोर्ड दिनांक 27 फरवरी 2019 को रिजल्ट जारी करता है या नहीं।

बता दें कि लगभग 1.8 करोड़ उम्मीदवार रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में शामिल हुए। यह परीक्षा दिनांक 17 सितंबर 2018 से शुरू की गई। ग्रुप डी की परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2018 तक चली। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परिक्षण में शामिल होना आवश्यक है। इस परीक्षा में सफल हुए उमीदवार ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV (ट्रैकमैन), गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर और पोर्टर के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

गौरतलब है कि आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट जारी होने से पहले ही रेलवे ने एनटीपीसी के लिए लगभग 1.3 लाख भर्तियां जारी कर दी है। रेलवे एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 28 फरवरी 2019 से शुरू होने वाली है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 33 वर्ष तक होनी चाहिए। अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष से 5 वर्ष तक की छूट का प्रावधान है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।