आरआरबी यानि कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ट्रैकमैन, हेल्पर, पोर्टर, गेटमैन व अन्य पदों के लिए रेलवे ग्रुप डी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की हुई है। आरआरबी ग्रुप डी 2018 भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी से 31 मार्च 2018 तक उपलब्ध है। ग्रूप डी आवेदन प्रक्रिया के बाद उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), शारीरिक दक्षता परिक्षण (PET) तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के द्वारा किया जायेगा। रेलवे ग्रूप डी भर्ती 2018 सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। ग्रुप डी CBT के बारे में पहले तो उम्मीदवारों को ये पता होना चाहिए की CBT में किस किस विषयों से प्रश्न आते हैं। उम्मीदवार हमारे इस आर्टिकल में RRB Group D CBT 2018 Syllabus की पूरी प्राप्त कर सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी सिलेबस 2018 (RRB Group D Syllabus)

रेलवे भर्ती में इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अपना आरआरबी ग्रुप डी भर्ती आवेदन पत्र 2018 भर चुके हैं। वे कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट की तैयारी शुरू कर दे, क्योकि बिना CBT पास किये उम्मीदवार अगले चरण में नहीं जा पायेगा। जिन उम्मीदवारों को ग्रुप डी सिलेबस नहीं पता है वो यहाँ से Group D Syllabus देख सकते हैं।

महत्त्व पूर्ण तिथि

 कार्यक्रम तिथियां
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा कि तिथि अप्रैल / मई 2018

रेलवे ग्रुप डी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 2018 परीक्षा पैटर्न

जिन भी उम्मीदवारों ने ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए आवेदन किया है उन उम्मीदवारों को सबसे पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट देना होगा।

  • परीक्षा की अवधि: 90 मिनट
  • प्रश्नों की संख्या: 100
  • प्रश्न का प्रकार: MCQ
  • नकारात्मक अंकन: प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।
  • सीबीटी में पूछे जाने वाले विषय: गणित, सामान्य इंटेलिजेंस और रीज़निंग, सामान्य विज्ञान, वर्तमान मामलों पर सामान्य जागरूकता के प्रश्न शामिल होंगे।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 सिलेबस

उम्मीदवारों को निम्न पाठ्यक्रम के अनुसार आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए तैयारी करनी चाहिए।

  1. अंक शास्त्र – संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि।
  2. सामान्य खुफिया और तर्क – एनालोजीज़, वर्णानुक्रमिक और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य – तर्क और आकलन आदि ।
  3. सामान्य विज्ञान – इसके तहत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा के स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा।
  4. सामान्य जागरूकता – विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के अन्य विषयों में वर्तमान मामलों पर ।

cbt-group-d

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here