रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने 12 सितंबर 2018 को एससी / एसटी यात्रा पास जारी कर दिए है। उम्मीदवार रेलवे यात्रा पास इस पेज पर उपलब्ध लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे 16 आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसे डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि जैसे लॉगिन प्रमाण पत्र दर्ज करना होगा। आरआरबी यात्रा पास प्राधिकरण केवल एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है और जिन्होंने आवेदन पत्र जमा करने के समय श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड किया है। यह महत्वपूर्ण है कि ऐसे उम्मीदवारों को मुफ्त यात्रा प्राधिकरण (द्वितीय श्रेणी रेलवे पास) के लाभ का लाभ उठाने के लिए यात्रा के समय आरआरबी ग्रुप डी यात्रा पास का प्रिंट आउट लेना चाहिए। इस पृष्ठ से अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए आरआरबी समूह डी 2018 यात्रा पास पर पूरा विवरण देखें।

आरआरबी ग्रुप डी ट्रेवल पास (RRB Group D Travel Pass)

यात्रा के समय उम्मीदवारों को ट्रैवल पास अथॉरिटी के अलावा कुछ अन्य दस्तावेज लाने होगें। एग्लेसम के इस पृष्ठ के माध्यम से हमने आरआरबी ग्रुप डी ट्रैवल पास 2018 के संबंध में प्रत्येक जानकारी को समझाया है। यात्रा प्राधिकरण के साथ, आरआरबी द्वारा नकली परीक्षण भी जारी किया गया है। आरआरबी ग्रिुप डी 2018 के लिए यात्रा पास डाउनलोड करने के लिए शेड्यूल की जांच करें नीचे दी गई टेबल देखें। नीचे दिए गए लिंक से उम्मीदवार ट्रेवल पास डाउनलोड कर सकते है।

ट्रेवल पास : यहां से करें डाउनलोड।

महत्तवपूर्ण तारीख

आरआरबी ग्रिुप डी ट्रेवल पास तारीख
ट्रेवल पास जारी होने की तारीख 10 सितबंर 2018
मॉक टेस्ट लिंक जारी होने की तारीख 10 सितबंर 2018
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 13 सितबंर 2018
परीक्षा की तारीख 17 सितबंर 2018

आरआरबी ग्रिुप डी ट्रेवल पास कैसे करें डाउनलोड ?

  • आरआरबी के लिए लिंक पर क्लिक करें जिसके लिए आपने आवेदन किया है।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण संख्या और पासवर्ड जैसे विवरण दर्ज करके लॉग इन करना होगा।
  • “लॉगिन” बटन पर क्लिक करके विवरण जमा करें।
  • लॉगिन प्रमाण-पत्र समिट करने पर आपका यात्रा पास स्क्रीन पर उपलब्ध होगा।
  • अंत में डाउनलोड करें और यात्रा के समय अपने साथ लाएं।

आरआरबी ग्रिुप डी ट्रेवल पास कैसे करें इस्तेमाल ?

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को नि: शुल्क स्लीपर क्लास रेलवे पास प्रवेश पत्र का हिस्सा होगा। जब उन्हें सीबीटी / पीईटी / डीवी जैसे चयन के विभिन्न चरणों के लिए बुलाया जाता है। अब आरक्षण और यात्रा प्राप्त करने के दौरान आरक्षण क्लर्क या टिकट जांच कर्मचारी उम्मीदवार की वास्तविकता के सत्यापन के लिए मूल अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति समुदाय प्रमाण पत्र मांगेंगे। उम्मीदवारों को उपरोक्त के अनुसार दस्तावेज दिखाने की जरूरत है।

13 टिप्पणी

  1. सर कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि मैं क्या करूं मेरा ग्रुप डी का फॉर्म सही है
    लेकिन मेरी परिक्षा तिथि व सीटी नहीं आ रहा है registration number 1581031506 dob 07/05/1992 h
    Sir Bhopal board sy

अपने विचार बताएं।