आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा तय दिन पर आयोजित की जा रही है। लेकिन ऐसा पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों के साथ नहीं हुआ। आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा पश्चिम बंगाल में स्थगित हो गई है। यह परीक्षा 26 सितंबर 2018 को होनी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। आपको बता दें कि इसका कारण राज्य बंद होने की वजह से किया गया है। यह परीक्षा सिर्फ स्थगित की गई है। उम्मीदवारों को 16 अक्टूबर 2018 के बाद परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। यह परीक्षा दुबारा कब होगी इसके लिए तिथि की कोई आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है। उम्मीदवारों को इसकी जानकारी समय पर मिल जाएगी। परीक्षा की तारीख और परीक्षा केंद्र की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। या फिर ई-मेल या आरआरबी द्वारा एसएमएस से परीक्षा की नई जानकारी दे दी जाएगी। उम्मीदवार भी समय समय से आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहे। आप अगलासेम वेबसाइट से भी इसे जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

16 अक्टूबर 2018 के बाद परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी।

आपको याद दिला दें की इसे पहले भोपाल में भी आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा स्थगित हो चुकी है। आरआरबी भोपाल की परीक्षा 25 सितंबर 2018 को होनी थी। इस परीक्षा के स्थगित होने का कारण भाजपा के कार्यक्रता सम्मेलन बताया गया है। यह परीक्षा भोपाल के 13 केंद्रों में होने वाली थी। आरआरबी भोपाल की परीक्षा कुल 15 हजार छात्र देने वाले थे। लेकिन इस परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया। यह सूचना पहले ही उम्मीदवारों को एसएमएस के माध्यम से भेजी गई थी। यह परीक्षा 16 अक्टूबर 2018 के बाद रीशेड्यूल की जाएगी। परीक्षा के पुनर्निर्धारित तारीख (सीबीटी) को जल्द ही उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

इसे हम देख सकते है कि देश की इतनी बड़ी परीक्षा कितनी आसानी से स्थगित हो जाती है। पहले आरआरबी ग्रुप डी भोपाल की परीक्षा स्थगित हुई। और अब आरआरबी ग्रुप डी पश्चिम बंगाल की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। और दोंनो के कारण ही सुनने में थोड़े अजीब लग रहे है। उम्मीदवारों को सांत्वना भी दी जा रही है की उनकी परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी। इसलिए अभी उम्मीदवार इंतजार के अलावा कुछ और नहीं कर सकते है। साथ ही उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए थोड़ा और समय मिल गया है।

आरआरबी भोपाल की परीक्षा भी स्थगित हुई थी।

अभी परीक्षा की कोई आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है। खबर बस यह है कि परीक्षा 16 अक्टूबर के बाद कभी भी आयोजित की जा सकती है। इसके उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। और परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड के बारे में भी कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन अभी यह नहीं कह सकते की एडमिट कार्ड कब आएंगे। जैसे ररब पश्चिम बंगाल ग्रुप डी परीक्षा स्थगित हो गई है वैसे एडमिट कार्ड भी स्थगित हो सकते है। अगर आरआरबी पश्चिम बंगाल एडमिट कार्ड 2018 जारी किए गए तो आपको बता दिया जाएगा। परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी आपको अगलासेम पर मिल जाएगी। सोचने वाली बात यह है कि इस तरह परीक्षा स्थगित करवाना क्या सही है। और अब तो समय ही बताएगी की आरआरबी कोई और परीक्षा स्थगित करता है। या फिर बाकी की आरआरबी परीक्षा सही समय पर करवाई जाएगी।

अपने विचार बताएं।