रेलवे भर्ती बोर्ड गुवाहाटी (आरआरबी गुवाहाटी) ने इस बात की पुष्टि की है कि आज आरआरबी ग्रुप डी आंसर की 2018 जारी नहीं की जाएगी। हमारी Aglasem टीम की आरआरबी गुवाहाटी के साथ हुई ख़ास बातचीत में बताया की आज ग्रुप डी 2018 आंसर की जारी नहीं की जाएगी।

हमारी अगलासेम की टीम ने उम्मीदवारों की दुविधा को दूर करने लिए सीधे आरआरबी गुवाहाटी को टेलीफोन के माध्यम से संपर्क किया और उनके साथ हुई बातचीत से पता चला कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आज सीईएन 02/2018 (ग्रुप डी) सीबीटी 1 की आंसर की जारी नहीं कर रहे हैं।

बोर्ड ने आगे बातचीत में कहा कि उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी उत्तर कुंजी 2018 की घोषणा के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट की ही जाँच करनी चाहिए और किसी भी अनधिकृत ख़बरों पर विश्वास नहीं करना चाहिए। ग्रुप डी आंसर की जारी करने की आधिकारिक सूचना आरआरबी की सभी वेबसाइटों में दी जाएगी, जिसे उम्मीदवार indianrailways.gov.in से देख सकते हैं।

हमारी टीम द्वारा बोर्ड से हुई बातचीत के कुछ अंश

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) 17 सितंबर, 2018 से 17 दिसंबर, 2018 तक आयोजित की गयी थी। आरआरबी ग्रुप डी आंसर की 2018, रेलवे भर्ती बोर्ड की क्षेत्रीय वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को ग्रुप डी आंसर की जांचने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि के द्वारा लॉगिन करनी होगी। उम्मीदवारों को उनकी आंसर की में वे सभी प्रश्न दिखाई देंगे जो उनकी सीबीटी में पूछे गए थे, साथ ही साथ आपके द्वारा दिए गए उत्तर भी दिए गए होंगे। यदि सही उत्तर और आपके द्वारा दिया गया उत्तर समान हैं, तो उसके सामने एक हरे रंग की टिक दिया जाएगा तथा अगर आपके द्वारा चिह्नित उत्तर गलत है तो एक लाल क्रॉस प्रदर्शित होगा।

ग्रुप डी आंसर की के साथ आपको आंसर की के ख़िलाफ़ आपत्ति दर्ज़ करने की सुविधा भी दी जाएगी। यदि आपको आंसर की में दिए उत्तरों में कोई गलती मिलती है तो आप इसके खिलाफ अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आपको गलत उत्तर के लिए ऑब्जेक्शन करने के लिए लॉगिन करना होगा। आप केवल अंग्रेजी भाषा में ही अपनी आपत्ति दर्ज़ करा सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड, उम्मीदवारों द्वारा किये गए ऑब्जेक्शन पर विचार-विमर्श करेगा और अगर ऑब्जेक्शन सही पाए जाते हैं तो आंसर की को अपडेट किया जायेगा। अपडेट की गई ग्रुप डी आंसर की अंतिम होगी और इसके अनुसार ही ग्रुप डी रिजल्ट 2018 की घोषणा की जाएगी। आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर ग्रुप डी रिजल्ट ऑनलाइन घोषित किया जाएगा। उम्मीदवारों के आरआरबी ग्रुप डी स्कोर कार्ड की अलग से घोषणा की जाएगी।

अपने विचार बताएं।