आरआरबी जेई कैसे करें तैयारी

आरआरबी जेई 2019 के लिए कैसे करे तैयारी : इंजीनियरिंग और डिप्लोमा डिग्री धारकों के लिए आरआरबी जेई 2019 एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा उम्मीदवार आरआरबी के इंजीनियरिंग लाइन में प्रवेश प्राप्त कर सकते है। आरआरबी जेई की विभिन्न आरआरबी में परीक्षा होने के बाद मेरिट लिस्ट की घोषणा की जाएगी जो की CBT यानि की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के परिणाम के आधार पर तैयार किया जायेगा। जो भी उम्मीदवार आरआरबी जेई 2019 के लिए आवेदन करना चाहते है वो ध्यान से परीक्षा पैटर्न, सिलेबस तथा सम्बंधित किताबो का अध्ययन करें ताकि उन्हें परीक्षा में सफलता हासिल हो। आरआरबी जेई 2019 की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी जो की दो भागों में बंटी होगी। परीक्षा में प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के आएंगे , इसलिए उम्मीदवार को परीक्षा के सारे नियमो से  अवगत रहना अनिवार्य है। इस पेज पर उम्मीदवारों की सुविधा के लिए परीक्षा की तैयारी, अलग अलग पदों पर नौकरी की जानकारी से सम्बंधित कुछ सुझाव दिए गए है।

आरआरबी जेई 2019 (RRB JE 2019)

आरआरबी जेई 2019 परीक्षा के द्वारा आरआरबी, इंजीनियरिंग क्षेत्र के सारे सेक्शन के रिक्त पदों को भरना चाहती है। इसके अंतर्गत IT , ड्राइंग ,ले आउट इत्यादि सेक्शन आते है। उम्मीदवार ये जान ले की ये नौकरी इंजीनियर की ही होगी। नौकरी और विभिन्न पदों के बारे में नीचे पढ़े –

  • रेलवे जेई – IT, ड्राइंग ,ले आउट इत्यादि क्षेत्रों की निगरानी जूनियर इंजीनियर यानि की जेई करता है। जूनियर इंजीनियर मेज़रमेंट प्रक्रिया, फाइलिंग प्रक्रिया का ध्यान रखता है और ये उसकी जिम्मेदारी होती है की सारी प्रक्रियाओं की सूचना उसके सीनियर इंजीनियर तक जल्द से जल्द पहुंच सके। पांच सालो के अन्तराल पर एक जूनियर इंजीनियर की पदोन्नति एक सीनियर इंजीनियर के तौर पर हो सकती है, परन्तु इसके लिए उसे ‘लिमिटेड डिपार्टमेंटल कॉम्पिटिटिव परीक्षा’ को पास करना पड़ेगा।
  • रेलवे डीएमएस – डिपो मटेरियल सुपरिन्टेन्डेन्ट असिस्टेंट , डिपो के स्टॉक्स का ध्यान रखता है जैसे की गुणवत्ता या समय समय पर क्या  बदलाव करने है । हर साल रेलवे के स्टॉक्स और इंवेस्टमेंट्स के बढ़ने के कारण रेलवे डीएमएस की जिम्मेदारिआं बढ़ गयी है।
  • रेलवे सीएमए – केमिकल मेटलर्जिकल इंजीनियर प्रयोगशालाओं में विभिन्न तत्वों की गुणवत्ता की जाँच करता है जिसका उपयोग रेलवे पटरियां या ट्रैन बनाने में होता है।

आरआरबी जेई 2019 कैसे करें तैयारी

आरआरबी जेई 2019 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न, सिलेबस एवं पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों  के बारे में उचित जानकारी होनी चाहिए जिससे की उनकी तैयारी परीक्षा पैटर्न के मुताबिक होगी।हर एक उम्मीदवार का अपना एक तरीका होता है जिसके अनुसार वे अपनी पढ़ाई करते है।  यहाँ हम कुछ सुझाव दे रहे है जिससे की उम्मीदवार आरआरबी जेई 2019 परीक्षा की तैयारी अच्छे तरीके से कर सके।

  • समय प्रबंधन – उम्मीदवार अपना पूरा समय प्रबंध अच्छे तरीके से कर के रखे।  एक दिन में कितनी पढ़ाई करनी है ये हमेशा ध्यान में रखें। यह परीक्षा के लिए उम्मीदवार को निष्ठां बनाये रखने में मदद करेगा। विद्यार्थी स्वअध्ययन करें। अपने समय रूटीन के हिसाब से पढ़ाई करें।
  • स्टडी प्लान – उम्मीदवार अपना स्टडी प्लान हमेशा तैयार रखे और ये निर्धारित रखें की किस समय कौन सा विषय खत्म करना है। आप बहुत सारे तरीके तैयारी के लिए इस्तेमाल कर सकते हो जैसे किताबे , सैंपल पेपर्स , पिछले साल के प्रश्नपत्र  या फिर ऑनलाइन मॉक टेस्ट। ऑनलाइन मॉक टेस्ट के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा के जानकारी हासिल कर सकते है।
  • विषयों की बेसिक जानकारी रखे – उम्मीदवारों को अपने विषयों की बेसिक जानकारी अवश्य होनी चाहिए। दशवी और ग्यारवी विज्ञान की बेसिक जानकारी रखे। तकनिकी भाग के प्रश्न अपने क्षेत्र के विषय से होंगे।  पूरी पढ़ाई सिलेबस के अनुसार ही करे।
  • CBT यानि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में सामान्य ज्ञान, सामान्य बुद्धिमता ,रीजनिंग के क्षेत्रो को पूरा करने के लिए करंट अफेयर्स से पूरी तरह अवगत रहना अनिवार्य है। हर दिन अखबार पढ़े। अरिथमेटिक भाग के लिए गणित विषय के बेसिक्स का भी अच्छे से अध्ययन कर ले। सामान्य ज्ञान और रीजनिंग का भी धयान रखे।
  •  आरआरबी जेई 2019 परीक्षा की तैयारी के  लिए सही पुस्तकों का चयन करना बहुत जरुरी है। सारी पुस्तकों के अपडेटेड भाग को पढ़ना ना भूलें। सही पुस्तकों के बारे में हमारे पेज “Best Books for RRB JE 2019” पर जानकारी हासिल करे। हमारे पेज पर दिए गए प्रैक्टिस सेट से भी उम्मीदवार तैयारी कर सकते है।

आरआरबी जेई 2019 परीक्षा पैटर्न

आरआरबी जेई सीबीटी परीक्षा दो भागो में बंटी हुई है- सीबीटी 1 तथा सीबीटी 2 दोनों ही परीक्षाएं वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। सीबीटी 2 परीक्षा देने के लिए ,सीबीटी 1 परीक्षा को पास करना जरुरी है।

सीबीटी 1 की परीक्षा पैटर्न निचे दी गयी है।

  • कूल 100 प्रश्न होंगे।
  • समय सीमा 90 मिनट निर्धारित की गयी है।
  • हर एक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • सही उत्तर देने पर 1 अंक मिलेंगे वही एक गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काटे जायेंगे।
  • सीबीटी 1 में चार भाग होंगे – गणित, सामान्य बुद्धिमता एवं रीजनिंग , सामान्य जागरूकता तथा सामान्य विज्ञानं।

सीबीटी 2  की परीक्षा पैटर्न निचे दी गयी है।

  • कूल 150 प्रश्न होंगे।
  • समय सीमा 120  मिनट निर्धारित की गयी है।
  • हर एक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • सही उत्तर देने पर 1 अंक मिलेंगे वही एक गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काटे जायेंगे
  • सीबीटी 2  में चार भाग होंगे – तकनिकी क्षमता, कंप्यूटर की बेसिक जानकारी, पर्यावरण एवं प्रदुषण नियंत्रण की बेसिक जानकारी, सामान्य जागरूकता एवं भौतिक और रसायन शाश्त्र।

आरआरबी जेई भर्ती

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।