आरआरबी जेई लॉगिन एक महत्वपूर्ण उपकरण है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को करने के लिए किया जाता है। लॉगिन के बिना उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि की जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते । इसलिए आज हम उम्मीदवारों को लॉगिन के बारे में बताने जा रहे हैं जो भी इच्छुक उम्मीदवारों RRB JE Login 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ें ।

आरआरबी जेई लॉगिन 2019 ( RRB JE Login 2019)

आरआरबी जेई लॉगिन 2019 के उम्मीदवारों को आईडी पंजीकरण संख्या और उपयोगकर्ता पासवर्ड जन्म तिथि की आवश्यकता होगी। लॉगिन कार्यों में आवेदन पत्र का पूरा होना, आवेदन शुल्क का भुगतान, स्कोरकार्ड देखना आदि शामिल हैं। यदि कोई उम्मीदवार लॉगिन के लिए पंजीकरण संख्या भूल जाते हैं, तो इसे दो तरीकों की मदद से आसानी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। आरआरबी जेई लॉगइन 2019 की पूरी जानकारी उम्मीदवारों को हमारे पेज पर आसानी से प्राप्त होगी।

आरआरबी जेई लॉगिन कार्य

स्टेप्स 1- आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उनको लॉगिन करना होगा। आवेदन पत्र पूरा होने के बाद उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए लॉगिन की आवश्यकता होती है।

स्टेप्स 2 – आवेदन स्थिति

कई बार उम्मीदवारों का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाता और खारिज कर दिया जाता है तो उम्मीदवार लॉगिन की मदद से आवेदन पत्र की जांच कर सकते हैं।

स्टेप्स 3 – आवेदन संशोधन

एक उम्मीदवार को आवेदन पत्र में गलतियों को ठीक करने के लिए लॉगिन की आवश्यकता होती है। यदि किसी प्रकार की त्रुटि के कारण फॉर्म स्वीकार नहीं किया गया है, तो उम्मीदवार इस विकल्प के माध्यम से इसे सही कर सकते हैं।

स्टेप्स 4- परीक्षा शहर, सत्र और तिथियां देखना

कोई उम्मीदवार परीक्षा शहर, सत्र और तिथियों को लॉगिन के माध्यम से देख सकता है।

स्टेप्स 5– एडमिट कार्ड

परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी उम्मीदवारों को लॉगिन की आवश्यता होती है। जिसके बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप्स 6- उत्तर कुंजी

आरआरबी जेई 2019 की  उत्तर कुंजी देखने के लिए भी उम्मीदवारों को लॉगिन की आवश्यता होती है।

स्टेप्स 7- स्कोरकार्ड

उम्मीदवारों को अपना स्कोर कार्ड देखने के लिए भी लॉगिन करने की आवश्यता होती है।

आरआरबी जेई लॉगइन के लिए पंजीकरण संख्या कैसे प्राप्त करें

यदि कोई उम्मीदवार पंजीकरण संख्या भूल गया है, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि उम्मीदवार अपनी पंजीकरण संख्या नीचे दी गयी लिंक से दोबारा प्राप्त कर सकते हैं और लॉगिन कर सकते हैं। पंजीकरण संख्या को पुनः प्राप्त करने के दो तरीके हैं। पंजीकरण संख्या आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भेजे गए आवेदन पुष्टिकरण ईमेल में देखी जा सकती है। दूसरी विधि “फॉरगेट / नॉट रिसीव पंजीकरण आईडी” विकल्प के माध्यम से पंजीकरण संख्या प्राप्त करना है। उम्मीदवार पंजीकरण संख्या नीचे दिये गये चरणों को फॉलो करके आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • लॉगिन विंडो जेनरेट करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • “फॉरगेट / नॉट रिसीव रजिस्ट्रेशन आईडी के लिंक पर क्लिक करें।
  • RRB JE Forgot Registration ID

 

  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक विंडो जेनरेट होगी। अपना आरआरबी नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, ईमेल और सुरक्षा कोड अनिवार्य रूप से डालें।
  • RRB JE FORGOT REGISTRATION ID WINDOW
  • यदि विवरण सही है, तो पंजीकरण संख्या प्रदर्शित होती है।

  पंजीकरण संख्या पुनः यहाँ से प्राप्त कर सकते है।

आरआरबी जेई 2019 चयन प्रक्रिया

RRB JE में जूनियर इंजीनियर, डिपो मैटेरियल सुपरिटेंडेंट और केमिकल एंड मेटालर्जिकल असिस्टेंट (CMA) के पदों के लिए 13847 रिक्तियां हैं। परीक्षा 21 आरआरबी द्वारा आयोजित की जाएगी जेई चयन प्रक्रिया में चार चरण होते हैं, कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) का पहला चरण, कंप्यूटर आधारित टेस्ट का दूसरा चरण और फिर मेडिकल सत्यापन के बाद दस्तावेज़ सत्यापन। एक उम्मीदवार मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण किए बिना नियुक्ति के लिए पात्र नहीं हो सकता है।

रेलवे भर्ती बोर्ड हर चरण के बाद जूनियर इंजीनियर का रिजल्ट जारी करेगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को सीबीटी 1 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी 1 परीक्षा होने के कुछ समय बाद आरआरबी जेई सीबीटी 1 रिजल्ट जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को सीबीटी 2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी 2 परीक्षा चुने गए पदों के अनुसार आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार सीबीटी 2 परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (दस्तावेज सत्यापन) और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन वाले दिन सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट लाने होंगे। मेडिकल टेस्ट में उम्मीदवारों को तय मेडिकल टेस्ट के नियमों के आधार पर चुना जाएगा। यह चरण भर्ती प्रक्रिया का आखिरी चरण है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.indianrailways.gov.in

आरआरबी जेई भर्ती 2019

अपने विचार बताएं।