उम्मीदवारों को ये बता दें की पहले विभिन्न कोचिंग संस्थानों के द्वारा rrb je answer key जारी की जाती है वही इसके बाद आरआरबी द्वारा आधिकारिक रूप से भी आंसर की जारी की जाती है। हालाँकि विभिन्न संस्थानों द्वारा ज़ारी किये गए आंसर की हमेशा पूरे सही नहीं होते है। लेकिन इसके द्वारा उम्मीदवार को एक जानकारी जरूर मिल जाती है। आंसर की सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है rrb je 31 may answer key के माध्यम से आप परिणाम जारी होने से पहले ही अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं। इस आर्टिकल से rrb je 31 may answer key प्राप्त करें।

आरआरबी जेई प्रश्न पत्र और आंसर की

आरआरबी जेई परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ऑफिसियल आंसर की जारी होने का इंतज़ार रहता है। rrb je 31 may answer key गैर आधिकारिक रूप से ज़ारी कर दिया गया है। हालाँकि ऑफिसियल आंसर की ज़ारी होने में समय लगता है। इससे पहले विभिन्न कोचिंग संस्थानों द्वारा उम्मीदवारों के बताये गए प्रश्नों के आधार पर अनऑफिसियल आंसर की ज़ारी की जाती है। ये परीक्षा के दिन ही जारी किये जाते हैं। सीबीटी 1 तथा सीबीटी 2 दोनों ही दोनों ही परीक्षाओं के आंसर की ज़ारी किये जाते है। उम्मीदवारों को बता दें की रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी जेई आंसर की 2019 जल्द ही ज़ारी किया जाएगा। rrb je 31 may answer key देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ के द्वारा लॉग इन करना होगा।  उसके बाद आंसर की प्राप्त की जा सकती है। आरआरबी जेई परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें नीचे बनी टेबल के माध्यम से देखते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम  तिथि 
सीबीटी 1 परीक्षा 22 मई से 2 जून  2019
सीबीटी 2  परीक्षा जारी की जाएगी 
अनऑफिसियल आंसर की परीक्षा के दिन
आरआरबी जेई आंसर की जारी की जाएगी 

आरआरबी जेई अनऑफिसियल आंसर की 2019

  1. COSMOS सेटेलाईट किस देश के द्वारा लांच किया गया ?
    उत्तर – रूस
  2. पिंचिंग किस खेल से सम्बंधित है ?
    उत्तर – बेसबॉल
  3. रणजी ट्राफी में सबसे ज्यादा रन किसने बनाये हैं ?
    उत्तर – वसीम जाफर
  4. युवाशिर किस राज्य का स्कीम है ?
    उत्तर – पश्चिम बंगाल
  5. बायोडायवर्सिटी डे किस दिन मनाया जाता है ?
    उत्तर – 22 मई
  6. चाँद पर उतरने वाला सबसे पहला शटल कौन था ?
    उत्तर – अपोलो
  7. झारखण्ड का पहला सीएम कौन था ?
    उत्तर – बाबूलाल मरांडी
  8. जेनेटिक्स में नोबेल प्राइज विजेता का क्या नाम है ?
    उत्तर – Thomas Hunt Morgan
  9. सीजीआई रंजन गोगोई कब रिटायर होंगे ?
    उत्तर – नवंबर 2020
  10. फ्लोटिंग नेशनल पार्क कहाँ स्थित है ?
    उत्तर – मणिपुर

आरआरबी जेई आंसर की 2019, कैसे करें डाउनलोड

आरआरबी जेई आंसर की 2019 उम्मीदवारों को उनका रिजल्ट जानने में मदद करता है। इसके द्वारा उम्मीदवार परीक्षा में दिए हुए अपने उत्तरों के आधार पर अपने प्राप्तांक का एक पूर्वानुमान लगा लेता है। उम्मीदवार आंसर की कैसे डाउनलोड कर सकते है इसकी जानकारी यहाँ से प्राप्त करें।

  • आरआरबी जेई आंसर की 2019 देखने के लिए सबसे पहले इस पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। जिस भी तिथि की आंसर की देखना चाहते हैं उसके सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगइन या लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होम पेज खुलता है।
  • होम पेज पर रिजल्ट की लिंक लगी हुई रहती है।
  • रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलता है।
  • यहां उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज कर के सबमिट करना होता है।
  • सबमिट करने के बाद आपके सामने आरआरबी जेई आंसर की 2019 पीडीएफ फॉर्म में देख सकते हैं।
  • उम्मीदवार पीडीएफ कॉपी का प्रिंटआउट निकाल सकते है।

आरआरबी जेई 2019 सीबीटी 1 मार्किंग स्कीम

आरआरबी जेई 2019 सीबीटी 1 परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। उम्मीदवारों से सवाल पूछे जायेंगे जिनके सही ऑप्शन उन्हें चुनने होंगे। यहाँ से परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

  • कूल 150 सवाल पूछे जायँगे।
  • सही जवाब के 1 अंक दिए जायेंगे।
  • हर गलत जवाब के लिए 1/3 अंक काटे जायेंगे।
  • प्रश्न पत्र 2 भागों में बँटे होंगे। भाग 1 में तकनिकी क्षमता और सामान्य विज्ञान से प्रश्न होंगे वहीँ भाग 2 में सामान्य जागरूकता, अरिथमेटिक एवं सामान्य बुद्धिमता और रीजनिंग से सवाल होंगे।
  • तकनिकी क्षमता और सामान्य विज्ञान से 90 सवाल पूछे जायेंगे।
  • सामान्य जागरूकता, अरिथमेटिक एवं सामान्य बुद्धिमता और रीजनिंग से 20-20 सवाल पूछे जायेंगे।

आरआरबी जेई 2019 कैसे करें अंक कैलकुलेट

आरआरबी जेई की परीक्षा में कूल 150 सवाल पूछे जायँगे।  उम्मीदवारों को हर सही जवाब के लिए 1 अंक दिए जायेंगे और  हर गलत जवाब के लिए 1/3 अंक काटे जायेंगे। आरआरबी जेई परीक्षा में उम्मीदवार अपने अंक कैलकुलेट करने के लिए नीचे दिए गए फार्मूला का प्रयोग कर सकते है।

(कूल सही जवाब) x 1 – (कूल गलत जवाब ) x 3, i.e. x*1 – y*1/3

जैसे अगर किसी उम्मीदवार ने 140 प्रश्नो का के जवाब दिए है और उसके से उसके सही जवाब 124 है और गलत जवाबों की संख्या 24 है तो इस फार्मूला का कैसे उपयोग कर सकते है यहाँ देखें।

124 x 1 – 24 x 1/3 = 124-8 = 116.

इसका मतलब यह है की उस उम्मीदवार के कूल प्राप्तांक 116 है।

आरआरबी जेई आंसर की 2019 के लिए कैसे करें आपत्तियां

रेलवे भर्ती बोर्ड जेई आंसर की 2019 जारी होने के बाद उम्मीदवार आंसर की के खिलाफ अपनी आपत्तियां भी दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति दर्ज करने की तारीख अभी जारी नहीं की गई है। आपत्तियां दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। वहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख डाल कर लॉगिन करना होगा। अब आप अपनी आपत्तियां दर्ज कर के सबमिट कर सकते हैं। बता दें कि उम्मीदवारों के द्वारा दर्ज की गई आपत्तियों को जांचने के बाद आरआरबी जेई रिजल्ट 2019 जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपनी आपत्ति दर्ज करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को  सकते है।

  • इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पार क्लिक करेंगे।
  • उम्मीद्वार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ प्रविष्ट कर के लॉग इन करेंगे।
  • लॉग इन करने के बाद ”Objections Tab” पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद उम्मीदवार सारे निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • अपनी आपत्ति के बारे में लिखे और सब्मिट कर दें।

आरआरबी जेई रिजल्ट 2019

आरआरबी जेई सीबीटी परीक्षा होने के बाद सभी उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार रहेगा। रेलवे भर्ती बोर्ड हर चरण के बाद रिजल्ट जारी करेगा। आरआरबी जेई रिजल्ट 2019 www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट जारी होने पर इस पेज से रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी होगी। जानकारी सही से डालने के बाद उम्मीदवारों के सामने उनका रिजल्ट आ जाएगा।

आरआरबी जेई आंसर की

आरआरबी जेई भर्ती 2019

अपने विचार बताएं।