आरआरबी जेई भर्ती 2019

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा जूनियर इंजीनियर पद के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। यह भर्ती कुल 13,487 पदों के लिए निकाली गई है। आपको बता दें कि जूनियर इंजीनियर के लिए कुल 12,844 पद, आईटी के लिए कुल 29 पद, डीएमएस के लिए 227 पद और सीएमए के लिए 387 पद पर भर्ती निकाली गई हैं। जो उम्मीदवार सही से आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आरआरबी जेई की भर्ती के लिए सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीबीटी परीक्षा अप्रैल / मई 2019 में आयोजित की जाएगी। सीबीटी परीक्षा होने के कुछ समय बाद आरआरबी जेई भर्ती आंसर की जारी की जाएगी। आरआरबी जेई आंसर की 2019 www.rrbcdg.gov.in/ आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आधिकारिक आंसर की जारी होने पर उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से भी आंसर की प्राप्त कर सकेंगे। आरआरबी जेई आंसर की से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

आरआरबी जेई भर्ती 2019

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा जूनियर इंजीनियर पद के लिए सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। आरआरबी सीबीटी 1 सभी उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी। वहीं सीबीटी 2 परीक्षा हर पद के अनुसार आयोजित की जाएगी। आरआरबी जूनियर इंजीनियर आंसर की 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार इस पेज से भी आंसर की प्राप्त कर सकेंगे। आरआरबी जेई आंसर की से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
 सीबीटी परीक्षा होने की तारीख  अप्रैल / मई 2019
 आंसर की जारी होने की तारीख  घोषित की जाएगी

आंसर की – आरआरबी जेई आंसर की 2019, यहां से प्राप्त कर सकेंगे।

आरआरबी जेई आंसर की 2019 कैसे करें डाउनलोड

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा जूनियर इंजीनियर पद के लिए सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीबीटी परीक्षा होने के कुछ समय बाद आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक उत्तर कुंजी को डाउनलोड कर सकेंगे। आधिकारिक आंसर की जारी होने पर उम्मीदवार कुछ स्टेप्स फोलो कर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर आधिकारिक उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकेंगे।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट का आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर उम्मीदवारों को आरआरबी जेई 2019 आंसर की का अॉप्शन दिखेगा।
  • उम्मीदवारों को लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आधिकारिक आंसर की देखने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों को जन्म तिथि और रजिस्ट्रेशन नंबर की जानकारी डालनी होगी।
  • सभी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट करना होगा।
  • सबमिट करने के बाद उम्मीदवारों के सामने आधिकारिक आंसर की आ जाएगी।
  • आधिकारिक उत्तर कुंजी को आप डाउनलोड कर लें। और प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

आरआरबी जेई रिजल्ट 2019

आरआरबी जेई सीबीटी परीक्षा होने के बाद सभी उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार रहेगा। रेलवे भर्ती बोर्ड हर चरण के बाद रिजल्ट जारी करेगा। आरआरबी जेई रिजल्ट 2019 www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट जारी होने पर इस पेज से रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी होगी। जानकारी सही से डालने के बाद उम्मीदवारों के सामने उनका रिजल्ट आ जाएगा।

आरआरबी जेई भर्ती 2019

अपने विचार बताएं।