आरआरबी जेई भर्ती 2019

रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर पद के लिए भर्ती निकाली है। यह भर्ती कुल 13,487 पदों के लिए निकाली गई है। यह भर्ती कई अलग अलग जूनियर इंजीनियर पोस्ट के लिए निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवार जूनियर इंजीनियर, इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी (आईटी), डिपोट मटेरियल सुप्रिटेंडेंट (डीएमएस), केमिकल और मेटालर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए) पदों के लिए आवेदन अब खत्म हो गए हैं। आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन 2 जनवरी 2019 से शुरु हुए। उम्मीदवार www.rrbcdg.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते थे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे।उम्मीदवार 31 जनवरी 2019 तक ही इन पदों की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते थे। जेई की भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवनीतम – आरआरबी जेई भर्ती 2019 आवेदन प्रक्रिया हुई शुरु, यहां पढ़ें।

आरआरबी जेई भर्ती 2019

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा निकाली गई जेई पद के लिए भर्ती के लिए आवेदन 2 जनवरी 2019 से शुरु हुए। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र पात्रता मापदंड के अनुसार भरें। साथ ही उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले आवेदन के नियमों को अच्छे से पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। जेई की भर्ती 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख और समय 2 जनवरी 2019, सुबह 10 बजे से
आवेदन खत्म होने की तारीख और समय 31 जनवरी 2019, रात 12 बजे तक
अॉनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 5 फरवरी 2019
एसबीआई बैंक चलान से आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2019
पोस्ट अॉफिस चलान से आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2019
आवेदन पत्र फाइनल जमा करने की आखिरी तारीख 7 फरवरी 2019

आवेदन पत्र – आरआरबी जेई भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र, यहां से प्राप्त।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 कैसे करें आवेदन ?

रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आरआरबी जेई 2019 का आवेदन पत्र उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को अॉनलाइन आवेदन पत्र को भरना होगा। साथ ही आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर आवेदन पत्र भर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार अपने आरआरबी का चयन करें और दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ लें।
  • इसके बाद उम्मीदवारों के सामने रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा। जिसमें उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को सही से और पूरा भरना होगा। जैसे कि नाम, जन्म तिथि, आधार कार्ड नंबर, माता – पिता का नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर की जानकारी डालनी होगी।
  • सारी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों के सामने आरआरबी जेई भर्ती 2019 आवेदन पत्र आ जाएगा।
  • अब उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में विस्तार से सारी जानकारी को भरना होगा।
  • आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को परीक्षा की भाषा और परीक्षा केंद्र को भी चुनना होगा।
  • साथ ही उम्मीदवारों को अपनी फोटो और मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। उम्मीदवार अॉनलाइन और अॉफलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  • सभी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवार सबमिट बटन दबाएं और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकाल लें।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार आरआरबी जेई की भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे। उन उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण के लिए बुलाया जाएगा। पहला चरण सीबीटी परीक्षा का होगा। सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के आरआरबी जेई एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की जानकारी उनके रजिस्ट्र मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भेज दी जाएगी। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड सीबीटी 1 परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवार इस पेज से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। सीबीटी परीक्षा वाले दिन उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड साथ लेकर जाना जरुरी है।

आरआरबी जेई भर्ती 2019

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।