रेलवे भर्ती 2019

जो उम्मीदवार भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। आप सभी को बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर (जेई) पदों के लिए भर्ती निकाली है। यह भर्ती कुल 13,487 पदों पर निकाली गई है। आपको बता दें कि जूनियर इंजीनियर के लिए कुल 12,844 पद, आईटी के लिए कुल 29 पद, डीएमएस के लिए 227 पद और सीएमए के लिए 387 पद पर भर्ती निकाली गई हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 जनवरी 2019 से शुरु हो गए हैं। उम्मीदवार 31 जनवरी 2019 तक ही इन पदों की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन सिर्फ अॉनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। सभी उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, चयन प्रक्रिया आदि से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जेई की भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवनीतम – आरआरबी जेई भर्ती 2019 आवेदन प्रक्रिया हुई शुरु, यहां पढ़ें।

आरआरबी जेई भर्ती 2019

जिन उम्मीदवारों को आरआरबी जूनियर इंजीनियर (जेई) पद के लिए आवेदन करना है। वो उम्मीदवार इस पेज पर दिए आवेदन लिंक से आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन सिर्फ पात्रता मापदंड के अनुसार ही करें। इससे जुड़ी पूरी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। जेई की भर्ती 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख और समय 2 जनवरी 2019, सुबह 10 बजे से
आवेदन खत्म होने की तारीख और समय 31 जनवरी 2019, रात 12 बजे तक
अॉनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 5 फरवरी 2019
एसबीआई बैंक चलान से आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2019
पोस्ट अॉफिस चलान से आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2019
आवेदन पत्र फाइनल जमा करने की आखिरी तारीख 7 फरवरी 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
सीबीटी 1 परीक्षा होने की तारीख अप्रैल / मई 2019
सीबीटी 2 परीक्षा होने की तारीख घोषित की जाएगी
मेडिकल टेस्ट / दस्तावेज सत्यापन होने की तारीख घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

आरआरबी जेई भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद – 13,487
पद का नाम – जूनियर इंजीनियर

  1. पद का नाम – जूनियर इंजीनियर
    • पद संख्या – 12,844
  2. पद का नाम – इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी (आईटी)
    • पद संख्या – 29
  3. पद का नाम – डिपोट मटेरियल सुप्रिटेंडेंट (डीएमएस)
    • पद संख्या – 227
  4. पद का नाम – केमिकल और मेटालर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए)
    • पद संख्या – 387

आरआरबी जेई भर्ती 2019 पात्रता मापंदड

  • जूनियर इंजीनियर – उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार जिस पोस्ट के लिए आवेदन करेंगे उस पोस्ट में ही डिप्लोमा या डिग्री होना जरुरी है।
  • डिपोट मटेरियल सुप्रिटेंडेंट (डीएमएस) – उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।
  • इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) – उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बी.एस.ई/ बी.टेक/ बी.सी.ए में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री होनी चाहिए।
  • केमिकल और मेटालर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए) – उम्मीदवार के पास साइंस में फिजिक्स और केमिस्ट्री विषय के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ग्रेजुएशन में उम्मीदवार के कम से कम 45% अंक होने चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2019 को 18 साल से 33 साल तक होनी चाहिए।

नोट – आयु सीमा से जुड़ी अधिक जानकारी आप इस पेज पर नीचे दिए गए अधिसूचना के लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार रेलवे में जेई की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वो उम्मीदवार 2 जनवरी 2019 से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार www.rrbcdg.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पात्रता मापदंड के अनुसार करें। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आवेदन करने के सारे नियम अच्छे से पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया को पूरा आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही माना जाएगा। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान अॉनलाइन या फिर अॉफलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

आवेदन करते समय जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र में कोई गलती हो जाती है तो उम्मीदवार उस गलती को सुधार सकते हैं। उम्मीदवार आरआरबी चयन, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के अलावा अगर किसी जानकारी में कोई सुधार करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए उम्मीदवारों को 100/- रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन शुल्क

  • सभी उम्मीदवारों को (कुछ वर्ग के उम्मीदवारों के अलवा) 500/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जो उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा के समय 400/- रुपए वापस कर दिए जाएंगे।
  • एससी, एसटी, पीडब्लूडी, महिला आदि उम्मीदवरों को 250/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जो उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा के समय 250/- रुपए वापस कर दिए जाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइट – www.rrbcdg.gov.in/

आरआरबी जेई भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा निकाली गई भर्ती के लिए सही से आवेदन करेंगे। उन उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के पहले चरण सीबीटी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी रेलवे भर्ती बोर्ड उम्मीदवारों के रजिस्ट्र मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भेजेंगे। उम्मीदवार समय समय पर आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करते रहें।

सीबीटी 1 परीक्षा से 10 दिन पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। जैसे कि परीक्षा का समय, परीक्षा तारीख, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड ले जाना जरुरी है। एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

रेलवे में जेई की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सारे चरणों को पूरा करना होगा। जो उम्मीदवार सही से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे। उन उम्मीदवारों को सीबीटी 1 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी 1 परीक्षा अप्रैल – मई 2019 में आयेजित की जा सकती है। यह परीक्षा सभी पद के उम्मीदवारों के लिए एक ही होगी। सीबीटी 1 परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आएंगे जिसके लिए उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा। और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

सीबीटी 1 परीक्षा के बाद सीबीटी 2 आयोजित की जाएगी। सीबीटी 2 परीक्षा पद के अनुसार आयोजित की जाएगी। सीबीटी 2 परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आएंगे जिसके लिए उम्मीदवारों को 120 मिमट का समय दिया जाएगा। और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 160 मिनट का समय दिया जाएगा।

जो उम्मीदवार सीबीटी 2 परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (दस्तावेज सत्यापन) और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (दस्तावेज सत्यापन) और मेडिकल टेस्ट भर्ती प्रक्रिया का आखिरी चरण है। और उम्मीदवारों को सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट को लाना होगा।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 रिजल्ट

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा हर चरण के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे वो उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इस पेज से भी उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे। सीबीटी 1 और सीबीटी 2 परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (दस्तावेज सत्यापन) और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के आखिरी चरण में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। सभी चरणों के बाद उम्मीदवार www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट से जुड़े रहें। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना लिंक पर जा सकते हैं।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

रेलवे भर्ती

अपने विचार बताएं।