आरआरबी जेई भर्ती 2019

जो उम्मीदवार भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। आप सभी को बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर (RRB JE 2019) पदों के लिए भर्ती निकाली। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो गई है। अब उम्मीदवारों को अपने आरआरबी जेई एडमिट कार्ड 2019 का इंतजार है। आपको बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया है सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार इस पेज से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आरआरबी जेई भर्ती कुल 13,487 पदों पर निकाली गई। आपको बता दें कि जूनियर इंजीनियर के लिए कुल 12,844 पद, आईटी के लिए कुल 29 पद, डीएमएस के लिए 227 पद और सीएमए के लिए 387 पद पर भर्ती निकाली गई हैं। जेई की भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

आरआरबी जेई भर्ती 2019

आरआरबी जूनियर इंजीनियर (RRB JE 2019) पद के लिए आवेदन अब खत्म हो गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रक्रिया में नियमों के अनुसार आवेदन किए हैं उन उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिससे पहले उम्मीदवारों के आरआरबी जेई एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार इस पेज से सभी अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। जेई की भर्ती 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख और समय 2 जनवरी 2019, सुबह 10 बजे से
आवेदन खत्म होने की तारीख और समय 31 जनवरी 2019, रात 12 बजे तक
एसबीआई बैंक चलान से आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2019
पोस्ट ऑफिस चलान से आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2019
ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 5 फरवरी 2019
आवेदन पत्र फाइनल जमा करने की आखिरी तारीख 7 फरवरी 2019
एप्लीकेशन स्टेटस जांचने की तारीख 26 मार्च 2019
एप्लीकेशन स्टेटस जांचने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
सीबीटी 1 परीक्षा होने की तारीख अप्रैल / मई 2019
सीबीटी 2 परीक्षा होने की तारीख घोषित की जाएगी
मेडिकल टेस्ट / दस्तावेज सत्यापन होने की तारीख घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

आरआरबी जेई भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद – 13,487
पद का नाम – जूनियर इंजीनियर

  1. पद का नाम – जूनियर इंजीनियर
    • पद संख्या – 12,844
  2. पद का नाम – इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी (आईटी)
    • पद संख्या – 29
  3. पद का नाम – डिपोट मटेरियल सुप्रिटेंडेंट (डीएमएस)
    • पद संख्या – 227
  4. पद का नाम – केमिकल और मेटालर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए)
    • पद संख्या – 387

आरआरबी जेई भर्ती 2019 पात्रता मापंदड

  • जूनियर इंजीनियर – उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार जिस पोस्ट के लिए आवेदन करेंगे उस पोस्ट में ही डिप्लोमा या डिग्री होना जरुरी है।
  • डिपोट मटेरियल सुप्रिटेंडेंट (डीएमएस) – उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।
  • इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) – उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बी.एस.ई/ बी.टेक/ बी.सी.ए में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री होनी चाहिए।
  • केमिकल और मेटालर्जिकल असिस्टेंट (सीएमए) – उम्मीदवार के पास साइंस में फिजिक्स और केमिस्ट्री विषय के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ग्रेजुएशन में उम्मीदवार के कम से कम 45% अंक होने चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2019 को 18 साल से 33 साल तक होनी चाहिए।

नोट – आयु सीमा से जुड़ी अधिक जानकारी आप इस पेज पर नीचे दिए गए अधिसूचना के लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 आवेदन पत्र

रेलवे में जेई (RRB JE 2019) की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन 2 जनवरी 2019 से शुरु हुए। उम्मीदवार www.indianrailways.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते थे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन कर सकते थे। उम्मीदवार आवेदन पात्रता मापदंड के अनुसार करना था। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना था। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन माध्यम से कर सकते थे।

आवेदन करते समय जिन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र में कोई गलती हो जाती है तो उम्मीदवार उस गलती को सुधार सकते थे। उम्मीदवार आरआरबी चयन, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के अलावा अगर किसी जानकारी में कोई सुधार करना चाहते हैं तो कर सकते थे। आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए उम्मीदवारों को 100/- रुपए शुल्क का भुगतान करना था।

आवेदन शुल्क

  • सभी उम्मीदवारों को (कुछ वर्ग के उम्मीदवारों के अलवा) 500/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जो उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा के समय 400/- रुपए वापस कर दिए जाएंगे।
  • एससी, एसटी, पीडब्लूडी, महिला आदि उम्मीदवरों को 250/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जो उम्मीदवार सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा के समय 250/- रुपए वापस कर दिए जाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइट – www.indianrailways.gov.in

एप्लीकेशन स्टेटस – आरआरबी जेई एप्लीकेशन स्टेटस, यहां से देखें।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा निकाली गई भर्ती के लिए सही से आवेदन करेंगे। उन उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के पहले चरण सीबीटी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी रेलवे भर्ती बोर्ड उम्मीदवारों के रजिस्ट्र मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भेजेंगे। उम्मीदवार समय समय पर आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करते रहें।

सीबीटी 1 परीक्षा से 10 दिन पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। जैसे कि परीक्षा का समय, परीक्षा तारीख, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड ले जाना जरुरी है। एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

रेलवे में जेई की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सारे चरणों को पूरा करना होगा। जो उम्मीदवार सही से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे। उन उम्मीदवारों को सीबीटी 1 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। सीबीटी 1 परीक्षा अप्रैल – मई 2019 में आयेजित की जा सकती है। यह परीक्षा सभी पद के उम्मीदवारों के लिए एक ही होगी। सीबीटी 1 परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आएंगे जिसके लिए उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा। और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

सीबीटी 1 परीक्षा के बाद सीबीटी 2 आयोजित की जाएगी। सीबीटी 2 परीक्षा पद के अनुसार आयोजित की जाएगी। सीबीटी 2 परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आएंगे जिसके लिए उम्मीदवारों को 120 मिमट का समय दिया जाएगा। और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 160 मिनट का समय दिया जाएगा।

जो उम्मीदवार सीबीटी 2 परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (दस्तावेज सत्यापन) और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (दस्तावेज सत्यापन) और मेडिकल टेस्ट भर्ती प्रक्रिया का आखिरी चरण है। और उम्मीदवारों को सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट को लाना होगा।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 रिजल्ट

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा हर चरण के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे वो उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इस पेज से भी उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे। सीबीटी 1 और सीबीटी 2 परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (दस्तावेज सत्यापन) और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के आखिरी चरण में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। सभी चरणों के बाद उम्मीदवार www.indianrailways.gov.in वेबसाइट से जुड़े रहें। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना लिंक पर जा सकते हैं।

आरआरबी जेई भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

रेलवे भर्ती

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।