रेलवे भर्ती बोर्ड, जिसे आरआरबी के नाम से भी जाना जाता है, जल्द ही 17673, सहायक लोको पायलट (एएलपी) व अन्य 8829 तकनीशियन पदों के लिए आरआरबी भर्ती 2018 आयोजित करने करने जा रहा है। आरआरबी ने लोको पायलट भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार रेलवे भर्ती बोर्ड 3 फरवरी 2018 से रेलवे लोको पायलट भर्ती 2018 के लिए आवेदन शुरू कर देगा। वे छात्र जो आरआरबी एएलपी 2018 भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं, उनके पास सहायक लोको पायलट आरआरबी भर्ती को पास करने का बहुत अच्छा मौका है। इच्छुक और योग्य आवेदक रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर एएलपी रेलवे भर्ती 2018 के लिए 3 फ़रवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार मुंबई, बैंगलोर, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, चंडीगढ़, अजमेर, इलाहाबाद, गोरखपुर, सिकंदराबाद, चेन्नई, भुवनेश्वर, जम्मू, गुवाहाटी, बिलासपुर, पटना, मालदा, रांची, मुजफ्फरपुर, त्रिवेंद्रम और सिलीगुड़ी रेलवे मंडल से आरआरबी लोको पायलट भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस लेख में लोको पायलट और अन्य तकनीशियन पदों से सम्बंधित पूरी जानकारी जैसे अधिसूचन पात्रता मानदंड, रेलवे परीक्षा तिथियाँ, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र और परिणाम आदि विवरण नीचे विस्तृत रूप से प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से डायरेक्ट लोको पायलट भर्ती आवेदन पत्र भर सकते हैं। 

सहायक लोको पायलट कौन है?

सहायक लोको पायलट वह है जो ट्रेन चलाने में रेलवे ड्राइवर या लोको पायलट की सहायता करता है। साथ ही साथ ये जब की रेल ट्रैक पर कुछ भी देखता है तो सिग्नल के लिए कॉल भी करता है तथा यह लोको मतलब ट्रेन इंजन की छोटी मरम्मत में भाग लेते हैं।

अगर आप भी लोको पायलट बनना चाहते है तो आगे बढ़ते हैं अपने लेख की ओर और जानते है की लोको पायलट की तैयारी कैसे करे

05 मार्च तक कर सकते हैं सहायक लोको पायलट भर्ती के लिए आवेदन

लोको पायलट भर्ती 2018

वे उम्मीदवार जो सहायक लोको पायलट के पद पर आसीन हो कर ट्रेन चलने के इच्छुक हैं वे 2018 में होने वाली एएलपी या सहायक लोको पायलट भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं । भारतीय रेलवे विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है अतः इसमें नौकरी के लिए बहुत से पदों पर भर्ती होती रहती है। लोको पायलट भर्ती के साथ ही RRB तकनीशियन की भी भर्ती करेगा। उम्मीदवार नीचे दी गयी सारिणी से महत्त्वपूर्ण तिथियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

 कार्यक्रम तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 03 फ़रवरी 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 मार्च 2018
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 05 मार्च 2018
परीक्षा कि तिथि अप्रैल / मई 2018

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड कई पदों के लिए आरआरबी रेलवे भर्ती 2018 के लिए नवीनतम नौकरियों की अधिसूचना जारी करता है और यह उन नौकरी चाहने वालों के लिए बहुत अच्छी खबर है जो एएलपी आरआरबी भर्ती 2018 की प्रतीक्षा कर रहे हैं और पिछले 6 महीनों में आरआरबी परीक्षा की तैयारी कर रहा है। इस वर्ष रेलवे में आरआरबी एएलपी भर्ती परीक्षा अप्रैल या मई 2018 में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट(CBT) आयोजित की जाएगी और इसके लिए आवेदकों को ऑनलाइन आरआरबी परीक्षा के लिए कंप्यूटर पर अतिरिक्त अभ्यास की आवश्यकता है।

रिक्तियाँ

कुल पद – 26502

  • सहायक लोको पायलट – 17673
  • अन्य तकनीशियन पद – 8829

लोको पायलट सैलरी : रूपये 19900/- + ग्रेड पे

लोको पायलट योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

  • सहायक लोको पायलट – मैट्रिक / एसएसएलसी + आईटीआई / कोर्स पूरा कर लिया गया एपेंटिस या इंजीनियरिंग में डिप्लोमा / डिग्री।
  • तकनीशियन – मैट्रिक / एसएलसी प्लस आईटीआई / कोर्स पूरा कर लिया गया एपेंटिस या 10 + 2 भौतिक विज्ञान और गणित के साथ या डिप्लोमा / इंजीनियरिंग में डिग्री।

आयु सीमा

  • 01/07/2018 के अनुसार 18 से 28 के बीच होनी चाहिए।

चिकित्सा मानक

उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे जिस पद के लिए चयन कर रहे हैं, उनके लिए निर्धारित मेडिकल मानदंड पूरा करें। आरआरबी की वेबसाइट में प्रकाशित विस्तृत सीएनई में उपलब्ध प्रत्येक पद के लिए चिकित्सा मानकों का संदर्भ लें, उम्मीदवार पद के लिए चिकित्सकीय जाँच में सही नहीं पाया गया तो उसे वैकल्पिक नियुक्ति नहीं दिया जाएगा।

लोको पायलट भर्ती आवेदन पत्र

रेलवे सहायक लोको पायलट भर्ती 2018 के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। लोको पायलट आवेदन पत्र रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। विभिन्न रेलवे शहरों के लोको पायलट भर्ती उन्ही रेलवे की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

आवेदन पत्र – आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

आवेदन शुल्क

  • अनारक्षित और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500/- रूपये।
  • एससी/एसटी/पीडब्लूडी/महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250/- रुपए।

ध्यान देने योग्य : आरआरबी सहायक लोको पायलट भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

आरआरबी सहायक लोको पायलट प्रवेश पत्र 2018

सहायक लोको पायलट परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र रेलवे आरआरबी भर्ती बोर्ड द्वारा एक सप्ताह या परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा। आरआरबी 2018 भर्ती प्रवेश पत्र के बारे में हम सभी नवीनतम रेलवे नौकरियों की भर्ती के बारे में भी आपको बताते रहेंगे।

आरआरबी लोको पायलट भर्ती प्रक्रिया

आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से केवल एकल ऑनलाइन आवेदन (सभी अधिसूचित पदों – एएलपी और तकनीशियनों के लिए आम) उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत करना होगा।

पूरी भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण में सीबीटी, द्वितीय चरण में सीबीटी तथा एक कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल है।

सभी कार्यक्रम के लिए दिनांक, समय और स्थान अर्थात प्रथम चरण सीबीटी, द्वितीय चरण सीबीटी, कम्प्यूटर आधारित एटी(एप्टीट्यूड टेस्ट) और डीवी (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) या कोई अन्य अतिरिक्त गतिविधि जो लागू हो, आरआरबी द्वारा तय की जाएगी और उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा।

लोको पायलट सिलेबस

प्रथम चरण सीबीटी (एएलपी / तकनीशियन के लिए सामान्य)

  • अवधि: 60 मिनट,
  • प्रश्नों की संख्या: 75
  1. अंक शास्त्र – संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि।
  2. सामान्य खुफिया और तर्क – एनालोजीज़, वर्णानुक्रमिक और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य – तर्क और आकलन आदि ।
  3. सामान्य विज्ञान – इसके तहत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा के स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा।
  4. सामान्य जागरूकता – विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के अन्य विषयों में वर्तमान मामलों पर ।

द्वितीय चरण सीबीटी

द्वितीय चरण सी.बी.टी. परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की संक्षिप्त सूची प्रथम श्रेणी सीवीटी परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त सामान्यीकृत अंकों पर आधारित होगी।

कुल अवधि: 2 घंटे और 30 मिनट (भाग ए और भाग बी के लिए)

भाग ए

  • अवधि: 90 मिनट,
  • प्रश्नों की संख्या: 100
  1. गणित – संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि।
  2. सामान्य इंटेलिजेंस और रिज़निंग – एनालॉग्स, वर्णानुक्रमिक और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुम्बलिंग, वेन आरेख, डेटा इंटरप्रिटेशन और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य – तर्क और आकलन आदि।
  3. बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरिंग – इसके तहत कवर किए गए विस्तृत विषय इंजीनियरिंग ड्रॉइंग (प्रोजेक्शन, दृश्य, ड्राइंग इंस्ट्रूमेंट्स, लाइन्स, ज्यामितीय आंकड़े, प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व), इकाइयां, मापन, जन वजन और घनत्व, कार्य शक्ति और ऊर्जा, गति और वेग, गर्मी और तापमान , बेसिक इलेक्ट्रिसिटी, लीवर एंड सिंपल मशीन, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, पर्यावरण शिक्षा, आईटी साक्षरता आदि।
  4. सामान्य जागरूकता – विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के अन्य विषयों में वर्तमान मामलों पर ।

भाग बी

  • अवधि: 60 मिनट,
  • प्रश्नों की संख्या: 75
 इंजीनियरिंग (डिप्लोमा / डिग्री) सम्बंधित ट्रेड के अनुसार भाग बी
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं से इलेक्ट्रीशियन / इंस्ट्रुमेंट मैकेनिक / वायरमेन / विंडर (आर्मेचर) / प्रशीतन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं से इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक / मैकेनिक रेडियो और टीवी
मैकेनिकल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं से फिटर / मैकेनिक मोटर वाहन / ट्रैक्टर मैकेनिक / मैकेनिक डीजल / टर्नर / मशीनीस्ट / रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक / हीट इंजन / मिलर राइट मैनेजमेंट मैकेनिक
ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की विभिन्न धाराओं के संयोजन मैकेनिक मोटर वाहन / ट्रैक्टर मैकेनिक / मैकेनिक डीजल / हीट इंजन / रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक
भौतिकी और गणित के साथ एचएससी (10 + 2) इलेक्ट्रीशियन / इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक / वायरमैन

लोको पायलट एग्जाम पैटर्न

आरआरबी ने लोको पायलट परीक्षा आखिरी बार 2014 में आयोजित की थी। अब परीक्षा इतने सालों बाद हो रही है अतः परीक्षा प्रारूप में कुछ बदलाव हो सकते हैं। लेकिन जब तक नया परीक्षा पैटर्न उपलब्ध नहीं हो, आपको पिछले वर्ष के परीक्षा पैटर्न के अनुसार ही तैयारी करना चाहिए। लोको पायलट पेपर में प्रश्न कुछ इस प्रकार से आते हैं,

परीक्षा अवधि – 90 मिनट

खंड प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक
अंकगणित 20 20
तर्क कौशल 10 10
सामान्य जागरूकता 25 25
सामान्य विज्ञान 30 30
तकनीकी योग्यता 30 30
सामान्य बुद्धि 5 5
कुल 120 120

मार्किंग स्कीम – सही उत्तर के लिए +1 और गलत उत्तर के लिए -0.33 के नकारात्मक अंक।

ध्यान देने योग्य : आरआरबी सहायक लोको पायलट भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

लोको पायलट भर्ती की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबें

Books Publisher
ALP & Technician (Gr. III) Recruitment Exam Guide RPH Editorial Board
ALP and Technicians Solved Paper & Practice set Kiran Prakashan
Railway Assistant Loco Pilot Exam LAL & JAIN
Railway Psychological Test PK Mishra
ALP & Tech (Gr. III) Recruitment Exam Guide (HINDI)  RPH Editorial Board

इन रेलवे में होनी है लोको पायलट की भर्तियाँ

नीचे दिए हुए निम्न रेलवे मंडल के लिए निकली है लोको पायलट वैकैंसीय

 रेलवे मंडल पदों की संख्या
अहमदाबाद 164
अजमेर 1221
इलाहाबाद 4694
बैंगलोर 1054
भोपाल 1679
भुवनेश्वर 702
बिलासपुर 945
चंडीगढ़ 1546
चेन्नई 945
गोरखपुर 1588
गुवाहाटी 422
जम्मू श्रीनगर 367
कोलकाता 1824
मालदा 880
मुंबई 1425
मुजफ्फरनगर 465
पटना 454
रांची 2043
सिकंदराबाद 3262
सिलीगुड़ी 477
तिरुवनंतपुरम 345

आरआरबी (एएलपी) भर्ती 2018 परिणाम

आरआरबी (एएलपी) भर्ती 2018 परीक्षा के लिए परिणाम बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के 2 महीने बाद घोषित किया जाएगा। साथ ही, बोर्ड आरआरबी एएलपी 2018 भर्ती के लिए अलग योग्यता श्रेणी के अनुसार सूची की घोषणा करेगा।

आरआरबी सहायक लोको पायलट भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहाँ से देख सकते हैं 

अगर आप फेसबुक पर हैं तो आप हमारे आरआरबी ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं, यहाँ पर आप रेलवे से जुड़ी हुई सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिन्हे हम समय-समय पर अपडेट करते रहते हैं। ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें। ” https://www.facebook.com/groups/346326275552381/

234 टिप्पणी

    • नहीं, आप आवेदन के लिए योग्य नहीं हैं। official notification के अनुसार वो उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं जिनका अंतिम परिणाम आ चुका है।

    • छोटू आप अपनी आईटीआई की ट्रेड अनुसार किसी भी रेलवे बोर्ड के लिए आवेदन कर सकते हो। ध्यान देने योग्य ये बात है की आप सिर्फ एक ही बोर्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    • अरुण जी, आप तकनीशियन ट्रेड III सिग्नल और तकनीशियन ट्रेड III टेलीकम्यूनिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको ट्रेड भी भरनी होगी।

    • गिरराज जी, RRB की notification में ये स्पष्ट रूप से लिखा है की जिनका रिजल्ट अभी नहीं आया है वे आवेदन न करे । अगर आपका रिजल्ट 05 मार्च से पहले आ सकता है तो आप आवेदन कर सकते हैं। आप अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना ऊपर से प्राप्त कर सकते हैं।

    • नीरज, कास्ट सर्टिफिकेट 2018 की ही होनी चाहिए ऐसा कुछ अधिसूचना में नहीं दिया गया है ,लेकिन अगर आप नया सर्टिफिकेट बनवा लेते हैं तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा।

    • आप आवेदन पत्र में मैट्रिकुलेशन और आईटीआई सेलेक्ट कर के आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट आपको आपकी योग्यता के अनुसार कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बाद चुनना होगा।

    • लकी, आप आवेदन कर दीजिये। आवेदन पत्र में आपको अपनी ट्रेड से सम्बंधित विषय चुनना होगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बाद आपको आपकी योग्यता के अनुसार पद के लिए परीक्षा देनी होगी।

    • हाँ आप एग्जाम सेंटर को अपने हिसाब से नहीं चुन सकते परन्तु एग्जाम सेंटर आपको अपने स्थानीय निवास के अनुसार ही मिलेगा

    • सुनील, लोको पायलट और तकनीशियन दोनों ले लिए एक ही आवेदन पत्र भरना है। कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम के बाद दोनों पदों के लिए फाइनल एग्जाम होगा। अभी आप आवेदन कर दीजिये जल्द से जल्द ।

    • आप https://goo.gl/65vEHk से चिकित्सा मानक देख सकते हैं। इसमें लिखा हुआ है की उम्मीदवार को सारे चिकित्सा मानक पर खरा उतरना होगा। आप अभी अपनी आँखों का इलाज करवा लीजिये। क्योकि इस वर्ष रेलवे में बहुत सी भर्तियां आने की सम्भावना है।

    • माफ़ करना रामराह, लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती की किसी भी पोस्ट के लिए कंप्यूटर डिग्री/डिप्लोमा धारक के लिए कोई पद नहीं है।

    • राहुल,इंजीनियरिंग डिग्री वाले सिर्फ कुछ ही पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपकी डिग्री का क्लियर होना आवश्यक है।

    • लोको पायलट की अधिसूचना के अनुसार आवेदन करने की अंतिम तिथि तक आपका रिजल्ट क्लियर होना चाहिए।अगर आपको लगता है की आपका रिजल्ट अंतिम तिथि से पहले आ सकता है तो आप आवेदन कर सकते हैं।

    • अगर आप नया बनवा लेते है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा है। भर्ती के समय पर सर्टिफिकेट 6 महीने से पुराना नहीं होना चाहिए।

  1. सर मेरी जन्म तिथी 2 जुलाई1986 है मैने आई टी आई व अपरेंटिस भी किया है क्या मैं लोको पायलट के लिए अप्लाई कर सकस्त हू

  2. सर मे ओ बी सी मैं आता हूं मेरी जन्म तिथी 2 जुलाई 1986 है और मने आई टी आई व अप्रेंटिस भी किया है क्या मे लोको पायलट के लिये अप्लाई कर सकता हु

    • रजनीश जी माफ़ करना आप लोको पायलट भर्ती की योग्यता को पूरा नहीं कर रहे हैं, ओबीसी की छूट के अनुसार अगर आपका जन्म 02 जुलाई 1987 के बाद का होता तो आप आवेदन कर सकते थे। लेकिन आप रेलवे भर्ती ग्रुप डी के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योकि उसमे अधिकतम उम्र 31 वर्ष है।

  3. सर मैंने ITI COE trade से किया है मैं alp और group D के लिए apply कर सकता हू यदि हाॅ तो ?
    1. इसमें दो अंक पत्र है तो आॅनलाइन फार्म में प्रतिशत और certificate no. कैसे भरे
    2. Trade के नाम में क्या भरे

    • वीरेंदर आप आईटीआई पूरा होना जरूरी है। कुछ पदों के लिए 12वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन उसके लिए भी 12 में गणित और फिजिक्स होना ज़रूरी है।

    • इसके बारे में नोटिफिकेशन में कुछ लिखा नहीं है लेकिन अगर आप नया बनवा लेते हैं तो आपके लिए अच्छा होगा। अगर आपके पास है तो वो 6 महीने से पहले का होना चाहिए।

  4. सर में बिलासपुर जॉन म अप्लाई करना चाहता हु ओर मे रहने वाला उत्तरप्रदेश का हु तो मुझे एग्जाम सेंटर कहा मिलेगा

    • कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम आप अपनी चुनी हुई भाषा में ही दे सकते हैं। आप आवेदन पत्र सुधार भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए 250रुपए फीस निर्धारित है।

Leave a Reply