रेलवे भर्ती

भारतीय रेलवे ने साल 2018 में भारी मात्रा में भर्ती निकाली और इस साल भी भारी मात्रा में निकाली गई रेलवे भर्ती की प्रक्रिया शुरु होने वाली है। साल 2018 में रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आरआरबी ग्रुप डी और असिस्टेंट लोको पायलट एंड तकनीशियन पदों के लिए भारी मात्रा में भर्ती निकाली। रेलवे के द्वारा एनटीपीसी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 28 फरवरी 2019 को जारी किया जाएगा। जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। वहीं आरआरबी ग्रुप डी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) का रिजल्ट रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा। जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे ने आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन की अभी आंसर की जारी की है। और अब उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। इन सभी भर्तियों की आगे के चरण के साथ अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

रेलवे भर्ती 2019 से जुड़ी जानकारी 

भारतीय रेलवे में नौकरी करनी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे ने खुश किया हुआ है। भारतीय रेलवे में भारी मात्रा में अलग अलग पोस्ट के लिए रेलवे भर्ती 2019 निकाली और कई और पदों के लिए भर्तियां निकालने वाला है। इससे साफ जाहिर होता है कि भारतीय रेलवे उम्मीदवारों को नौकरी देना का अच्छी मौका दे रहा है। आपको बता दें कि रेलवे भर्ती 2019 में भारी मात्रा में निकलने वाली है। यह नौकरियां नॉन टेक्निकल पोपुलर केटेगरी (एनटीपीसी), पैरा मेडिकल स्टाफ, मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड केटेगरीऔर लेवल 1 पदों के लिए निकाली जाएगी। यह भर्ती कुल 1,30,000 पदों के लिए निकाली जाएगी। जिसके लिए आधिकारिक तौर पर अधिसूचना 28 फरवरी 2019 को जारी की जाएगी।

आरआरबी नॉन टेक्निकल पोपुलर केटेगरी भर्ती 2019 (एनटीपीसी) के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 फरवरी 2019 से शुरु की जाएगा। वहीं पैरा मेडिकल स्टाफ भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 मार्च 2019 से शुरु होगी। आरआरबी ने अभी सिर्फ पदों की संख्या और पदों के नाम की जानकारी ही जारी की है। यह भर्ती नॉन टेक्निकल पोपुलर केटेगरी (एनटीपीसी), पैरा मेडिकल स्टाफ, मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड केटेगरी, लेेवल 1 पोस्ट के लिए निकाली जाएगी। इनमें भी कई पोस्ट के लिए यह भर्ती है। जैसे कि नॉन टेक्निकल पोपुलर केटेगरी (एनटीपीसी) में जुनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गार्डस, सिनियर कमर्शियल अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर आदि पदों के लिए।

मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड केटेगरी में स्टेनोग्राफर, चीफ लॉ असिसटेंट, जूनियर ट्रांसलेटर (हिंदी) आदि पदों के लिए। पैरा मेडिकल स्टाफ में नर्स, हेल्थ एंड मलेरिया इंस्पेक्टर, फॉर्मिस्ट, ईसीजी टेक्निशियन, लैब असिस्टेंट, लैब सुपरीटेंड आदि पदों के लिए। और लेेवल 1 पोस्ट में ट्रेक मैन, गेट मैन, पाइंटेस मैन, हेल्पर, पोर्टर आदि पदों के लिए भर्ती निकाली जाएगी। जिसके लिए भर्ती प्रक्रिया शुरु होने वाली है।

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती से जुड़ी जानकारी 

इसके साथ ही रेलवे ने साल 2018 में आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा आयोजित करवाई। ग्रुप डी की सीबीटी परीक्षा 17 सितंबर से 17 दिसंबर 2018 तक आयोजित की गई। जिसके बाद अब उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट आने वाले कुछ दिनों में जारी किया जा सकता है। जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी की सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती प्रक्रिया का अगला चरण शरीरिक दक्षता परीक्षण का होगा। अगला चरण शारीरिक दक्षता परीक्षण (पी.ई.टी) का होगा। इसमें उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता को देखा जाएगा।

इस चरण में पुरुष उम्मीदवार और महिला उम्मीदवार के लिए अलग अलग नियम तय किए गए हैं। इस चरण में पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो का वजन 100 मीटर की दूरी तक 1 मिनट में लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 4 मिनट 15 सेकंड में पूरा करना है। वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 किलो का वजन दो मिनट में 100 मीटर तक लेकर जाना है। और 1000 मीटर की दौड़ को 5 मिनट 40 सेकंड के समय में पूरा करना है। सभी उम्मीदवारों को निर्धारित समय में इस चरण को पूरा करना है।

जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षण में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण में उम्मीदवारों को अपने सारे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट को लेकर जाना है। आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा कुल 62,907 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई जिसके लिए लगभग 1.8 करोड़ उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा में शामिल हुए। जिसको देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कट ऑफ बहुत ज्यादा हो सकती है।

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती से जुड़ी जानकारी 

आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती की सीबीटी 2 परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। जिसके बाद अब उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। आरआरबी लोको पायलट एंड तकनीशियन का रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों को “आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 रिजल्ट” का लिंक दिखाई देगा। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को मांगी गई जानकारी को डालना होगा। जानकारी में उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी डालनी होगी। सभी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना होगा। सबमिट बटन दबाने के कुछ समय बाद उम्मीदवारों के सामने उनका आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन सीबीटी 2 रिजल्ट आ जाएगा।

जो उम्मीदवार आरआरबी एएलपी सीबीटी 2 परीक्षा में पास हो जाएगें उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। सभी चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) के लिए बुलाया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को मांगे गए दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाना है। जिन उम्मीदवारों के दस्तावेज पूरे होंगे वो उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में बने रहेंगे।

रेलवे भर्ती

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।