आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए कुल 35,277 में रिक्तियों की घोषणा की गई है । एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रकिया 1 मार्च 2019 से 31 मार्च 2019 तक जारी की गई है। जो भी उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च 2019 तक कर सकते हैं। इंडियन रेलवे बोर्ड ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रकिया शुरु होने की सूचना रेलवे बोर्ड ने 28 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी होने के बाद करके बताई है।

जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रत्र नहीं भरा है वह ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को उम्मीदवारों को पहले सही से जांचना होगा उसके बाद ही आवेदन करें। यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को पूरा नहीं कर सकते तो आवेदन प्रकिया रद्द कर दी जायेगी। जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 लिए आवेदन प्रकिया को पूरा किया होगा उनकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में रेलवे ने एक ओर नोटिफिकेशन जारी कर दी है, जिसमें एनटीपीसी भर्ती 2019 को लेकर कुछ बड़े बदलाव किये हैं।

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार एनटीपीसी भर्ती 2019 में हुए बदलावों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी होने के बाद एनटीपीसी और लेवल वन के लिये कुछ नियमों में बदलाव किये हैं। अगर कोई भी उम्मीदवार ओबीसी,एससी, एसटी, ईडब्लूएस, पीडब्लयूबीडी के उम्मीदवार सीबीटी( कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) में पास हो जाते हैं तो उसे भर्ती के सभी चरणों में ओबीसी,एससी, एसटी, ईडब्लूएस, पीडब्लयूबीडी ही मान लिया जायेगा।

जो उम्मीदवार ईडब्लयूएस कैटेगिरी के हैं उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपनी इनकम और संपत्ति का सर्टिफिकेट लाना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने कि अंतिम तिथि के अनुसार सार्टिफिकेट लाना होगा। यानि उम्मीदवारों के पास साल 2017 या 2018 का सार्टिफिकेट होना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार ईडब्लयूएस कैटेगिरी का है और ईडब्ल्यूएस में मांगी गई मानदंड पत्रता को पूरा नहीं करता है तो उसे सामान्य आवेदक माना जायेगा यानि जनरल कैटेगिरी का आवेदक माना जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए कौन इनकम और संपत्ति जारी कर सकता है उसके लिए सक्षम अथॉरिटी की लिस्ट आरआरबी एनटीपीसी एडवरटाइज के Annexure III में दी गई है।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने स्क्राइब के लिए शर्त हटा दी है पहली नोटिफिकेशन में कहा था कि पीडब्लयूडी उम्मीदवारों के स्क्राइब की अकादमिक योग्यता पीडब्लयूडी उम्मीदवारों से कुछ स्टेप्स कम होनी चाहिए लेकिन दूसरी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इस शर्त को हटा दिया गया है। आखिरी और अंतिम जो नियम बदला गया है वो है MD। एमडी को पहले ‘Muscular Dystrophy’ कहा जाता था लेकिन अब ‘Multiple Disabilities’ ये कहा जायेगा।

जानकारी कि लिए बता दें कि सीबीटी परीक्षा आयोजित की जायेगी। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 सीबीटी टेस्ट में जो उम्मीदवार पास हो जायेंगे उनको बाद मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। मेडिकल टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। जो उम्मीदवार सभी टेस्ट में पास हो जायेंगे वह आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 नौकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।