रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी भुवनेश्वर की स्थगित हुई आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को लेकर नोटिस जारी किया है। 11 अक्टूबर 2018 और 12 अक्टूबर 2018 को आयोजित की जाने वाली आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा ओडिशा में तितली साइक्लोन के कारण स्थगित कर दी गई थी। यह परीक्षा भुवनेश्वर, कटक, धेनकनाल, संबलपुर, खुर्दा और बेरहमपुर में स्थगित की गई थी। अब रेलवे भर्ती बोर्ड ने स्थगित हुई परीक्षा को दुबारा करवाने के लिए नोटिस जारी किया है। आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा नवंबर 2018 और दिसंबर 2018 में फिर से आयोजित की जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने नोटिस में एक लिंक भी जारी किया है। उस लिंक की मदद से उम्मीदवार अपनी आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा से जुड़ी जानकारी जानने के लिए सबसे पहले दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा। आपको बता दें कि लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ जरुरी जानकारियों को डालना होगा। सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। उसके बाद उम्मीदवार को अपनी जन्म तिथि डालनी होगी। जैसे ही आप यह दोनों जानकारी को डाल देंगे उसके बाद आपको कैप्चा डालना होगा। सारी जानकारी सही से डालने के बाद आपको लॉगिन बटन को दबाना होगा। लॉगिन बटन को दबाते ही आपके सामने आपकी आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। साथ ही आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड की जानकारी भी उम्मीदवार प्राप्त कर सकेंगे।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने नोटिस में साफ – साफ बताया है कि आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा 12 दिसंबर 2018 से लेकर 14 दिसंबर 2018 के बीच तो बिल्कुल भी आयोजित नहीं की जाएगी। क्योंकि 12 दिसंबर 2018 से लेकर 14 दिसंबर 2018 तक रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी एएलपी स्टेज 2 सीबीटी परीक्षा आयोजित करेगा। दोनों परीक्षा के बीच टकराव न हो इस कारण के चलते रेलवे भर्ती बोर्ड इन दिनों में आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा आयोजित नहीं करेगा।

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा ओडिशा में स्थगित कर दी गई थी। यह परीक्षा ओडिशा में आए तितली साइक्लोन के कारण स्थगित कर दी गई थी। यह परीक्षा 11 अक्टूबर 2018 और 12 अक्टूबर 2018 को आयोजित होने वाली थी। लेकिन प्रकृती पर किसी का ज़ोर नहीं चलता। यह परीक्षा ओडिशा के कई केंद्रों में आयोजित होने वाली थी। लेकिन तितली साइक्लोन के कारण आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा किसी भी परीक्षा केंद्र में आयोजित नहीं की गई।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार दूर – दूर से आए हुए थे। रेलवे भर्ती बोर्ड ने यह खबर थोड़ी देरी से दी थी। जिस कारण उम्मीदवारों को ओडिशा रेलवे स्टेशन पर परेंशानियों का सामना करना पड़ा था। इससे पहले केरला में भी आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा टाल दी गई थी। और इसका कारण केरला में आई भयानक बाढ़ थी।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कुल 62,907 पदों के लिए भर्ती निकाली थी। इसके आवेदन 10 फरवरी 2018 से शुरु हुए थे। और 31 मार्च 2018 तक इन पदों के लिए आवेदन चले थे। आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा 17 सितंबर 2018 से शुरु हो गई थी। आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा दिसंबर 2018 तक चलेगी। परीक्षा के लिए करीब 48 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। इसलिए यह परीक्षा 2 महीने कर आयोजित की जाएगी। इसे देखकर कह सकते हैं कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती इस साल की सबसे बड़ी भर्ती है।

भारतीय रेलवे विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। रेलवे में नौकरी के लिए बहुत से पदों पर भर्ती निकाली जाती है। और खासकर इस साल रेलवे ने कई पदों पर बम्पर भर्ती निकाल कर लोगों को खुश कर दिया है। इस साल रेलवे में नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा का पहला चरण सीबीटी परीक्षा है। दूसरा चरण शारीरिक दक्षता परीक्षण का है। इसके बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन चरण से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार इन सभी चरणों में सफल हो जाएंगे। उन उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे में नौकरी करने का मौका मिलेगा।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।