आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए एससी और एसटी उम्मीदवारों को रेल यात्रा मुक्त मिलेगी। इस साल आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 62907 पदों पर होनी है। इसको देखते  हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने एससी और एसटी उम्मीदवारों को मुक्त रेल यात्रा देने को बोला है। बताया जा रहा है कि इस लाखों उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी की भर्ती के लिए आवेदन करेंगे।

जानकारी के मुताबित बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 62907 पदों के लिए भर्ती परीक्षा 17 सितंबर से शुरू हो जाएगी। आरआरबी ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवार 10 सितंबर 2018 से ट्रेन ट्रैवल अथॉरिटी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ट्रेवल पास के जरिए उम्मीदवार अपने परीक्षा केंद्र वाले शहर तक मुफ्त यात्रा कर सकते हैं।

परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी 

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (सीबीटी) पास करने के लिए कम से कम 40% मार्क्स लाने होंगे। जबकि ओबीसी के लिए 30% लाने होंगे ,एससी के लिए 30% लाने होंगे और वहीं एसटी उम्मीदवारों के लिए के लिए 25% क्वालिफाइंग मार्क्स निर्धारित किये गए हैं।

आपको बता दें कि पहले आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा अप्रैल या मई में घोषित होनी थी। लेकिन इस रेलवे एएलपी और ग्रुप डी भर्ती 2018 की रिकॉर्ड तोड़ भर्ती के लिए करीब 2.37 करोड़ आवेदन किये गए हैं। तो अब उम्मीदवारों को बता दें की आरआरबी ग्रुप डी 2018 परीक्षा 17 सितम्बर 2018 को आयोजित की जाएगी। इसके लिए रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र 12 या 13 सितम्बर 2018 को घोषित करेगा।  जिन उम्मीदवारों ने रेलवे भर्ती के लिए आरआरबी ग्रुप डी आवेदन पत्र भरा है वे जल्द ही भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

भारतीय रेलवे विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है अतः इसमें नौकरी के लिए बहुत से पदों पर भर्ती होती रहती है । रेलवे इस वर्ष सबसे अधिक भर्ती करने  वाला है। अतः रेलवे में नौकरी पाने का सबसे अच्छा मौका है इस वर्ष। वे उम्मीदवार जिन्होंने रेलवे भर्ती ग्रुप डी 2018 के लिए आवेदन किया है वे अब जल्द ही रेलवे ग्रुप डी परीक्षा पेपर के लिए प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीद है की रेलवे ग्रुप डी प्रवेश पत्र 2018 आपके द्वारा भरे गए रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

यहां से प्राप्त करें  SC/ST ट्रेवल पास के लिए लिंक ।

अपने विचार बताएं।