रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों के लिए जरुरी सुचना। रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से आई यह महत्वपूर्ण खबर। मिली खबर के अनुसार आरआरबी ने जारी की सेलेक्शन लिंक। सेलेक्शन लिंक आज दिनांक 22 सितम्बर 2018 से एक्टिव कर दिए गए हैं।आरआरबी ने सुबह 11 बजे लिंक एक्टिवेट कर दिए हैं। आरआरबी सेलेक्शन लिंक खुले रहने की आखिरी तारीख दिनांक 01 अक्टूबर 2018 को रात 11 बज कर 55 मिनट तय की गई है। आरआरबी की परीक्षा 2018 में शामिल हुए उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले अपना सेलेक्शन कर दे। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की सहायक लोको पायलट (एएलपी) 2018 परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों को सेलेक्शन करने का दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट खोलने पर ‘सेलेक्शन ऑफ़ आरआरबी’ का विकल्प आ रहा है। इस लिंक को खोलने के बाद रेलवे / यूनिट और पोस्ट, सेलेक्शन ऑफ़ एग्जाम ट्रेड एंड कन्फर्मेशन / मॉडिफिकेशन ऑफ़ बैंक अकाउंट डिटेल्स के ऑप्शन सामने आ रहे हैं। यहां से उम्मीदवार अपने विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि सुबह 11 बजे से पहले इस लिंक को खोलने पर अंडर मेंटेनेंस का पेज खुल रहा था। जिस पर यह निर्देश भी था कि आरआरबी सेलेक्शन लिंक 22 सितम्बर 2018 को सुबह 11 बजे से खोला गया है।

दिनांक 21 सितम्बर 2018 को रेलवे भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की गयी थी। जारी किए गए अधिसूचना में यह बताया गया है कि पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षण में उपस्थित सभी उम्मीदवार आरआरबी का चयन कर सकते हैं और रेलवे / यूनिट और पदों के लिए भी विकल्प भर सकते हैं। इसके पहले मिले संकेतों के अनुसार सिर्फ वही उम्मीदवार रेलवे और पदों का चयन करने में सक्षम होंगे जो सीबीटी के पहले चरण के अर्हता को प्राप्त करते हैं। जो सीबीटी के पहले चरण के आरआरबी एएलपी परिणाम 2018 की घोषणा के बाद है।

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को यह निर्देश दिया जाता है कि वे एक साथ कई पदों का चुनाव कर सकते हैं। पदों का चुनाव करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि उम्मीदवार उन पदों के पात्र हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड सिर्फ उन पदों पर ही विचार करेगी जिसे उम्मीदवारों ने चुना है। इसके आलावा आरआरबी किसी और पद पर विचार नहीं करेगी। जो उम्मीदवार इस चयन प्रक्रिया को पूरा नहीं करेंगे उन्हें सीबीटी के दूसरे चरण के लिए नहीं माना जाएगा।

आरआरबी, रेलवे और यूनिट के चयन के आलावा उम्मीदवार एग्जाम ट्रेड का चुनाव भी कर सकते हैं। यह सुविधा दो बातों को ध्यान में रख कर दी जा रही हैं। पहला कारण यह है कि कई उम्मीदवारों ने आरआरबी की कई परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है। कारण यह था कि वे एक से अधिक (आईआईटी / एनएसी, एचएससी, डिप्लोमा / डिग्री के आधार पर) के लिए योग्य थे। इसका दूसरा कारण यह है कि कई उम्मीदवारों ने आरआरबी से अनुरोध किया था कि वे अपने एग्जाम ट्रेड को बदलना चाहते हैं। इन दो बातों को ध्यान में रखते हुए रेलवे उन्हें ट्रेड बदलने का एक मौका दे रहा है। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा में शामिल उम्मीदवार यह तय कर सकते हैं कि वे किस ट्रेड में शामिल होना चाहते हैं।

अपने विचार बताएं।