आरआरबी 2018 की कई परीक्षा हो गई है। जिन में से आरआरबी स्टेनोग्राफर की परीक्षा के रिजल्ट घोषित हो चुके है। इसकी लिखित परीक्षा 11 जनवरी 2015 में हुई थी। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के सारे चरण में उत्तीर्ण आए है। उन उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी कर दिए गए है। आरआरबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कई पदों के रिजल्ट जारी किए है। हर पद के चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी कर दिए गए है। पश्चिमी रेलवे स्टेनोग्राफर / कनिष्ठ स्टेनोग्राफर (हिंदी) पदों का रिजल्ट जारी किया गया है। केंद्रीय रेलवे स्टेनोग्राफर / कनिष्ठ स्टेनोग्राफर (हिंदी) पदों का रिजल्ट जारी किया गया है। केंद्रीय रेलवे स्टेनोग्राफर / कनिष्ठ स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी) पदों का रिजल्ट जारी किया गया है।  केंद्रीय रेलवे जूनियर स्टेनोग्राफर (हिंदी) पदों का रिजल्ट जारी किया गया है। और कुछ उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी किए है जो दस्तावेज़ सत्यापन के लिए नहीं आए थे। लेकिन लिखित परीक्षा में सफल हो गए थे। तो वो उम्मीदवार इन पदों के लिए अब योग्य नहीं है।

उम्मीदवारों को बता दें कि उम्मीदवारों को नियुक्ति के नियमों का पालन करना होगा। उम्मीदवारों को अपनी योग्यता के समर्थन में शैक्षणिक योग्यता, आयु और समुदाय के मूल प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने होंगे। उम्मीदवारों को निर्धारित मेडिकल परीक्षा में पास होना चाहिए। उम्मीदवारों को अपेक्षित प्रशासनिक औपचारिकताओं को पूरा करना होगा। नियुक्ति से पहले और आवेदन में वास्तविक रूप से उनकी तस्वीरों, हस्ताक्षर, हस्तलेखन और अन्य विवरणों सभी सही होने चाहिए। नहीं तो नियुक्ति के समय दिक्कत आ सकती है।

आपको बता दें कि इन पदों की भर्ती की परीक्षा 2015 में हुई थी। इसकी लिखित परीक्षा 11 जनवरी 2015 को हुई थी। इस परीक्षा के लिए स्टेनो टेस्ट यानि की स्टेनोग्राफी टेस्ट 23 अप्रैल 2018 और 14 अप्रैल 2018 को करवाई गई थी। इसके बाद अनुवाद परीक्षण 25 अप्रैल 2018 को हु्आ था। आखिर में उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए 5 सितंबर 2018 और 25 सितंबर 2018 को बुलाया गया था। कई उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए आवेदन किए थे। और लिखित परीक्षा में भी शामिल हुए थे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हो गए है उनको आगे की चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया गया था। जो उम्मीदवार इन सभी चयन प्रक्रिया में शामिल और सफल हुए है। उनको नियुक्ति के लिए बुलाया जाएगा। जिसके लिए उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी कर दिए गए है।

देखने वाली बात यह है कि उम्मीदवारों को इतने सालों बाद अपना अंतिम रिजल्ट पता चला है। लिखित परीक्षा और बाकी की चयन प्रक्रिया के बाद से ही उम्मीदवार इंतजार कर रहे थे। लेकिन इतने सालों के बाद उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है। क्योंकि आरआरबी की आधिकारिक वेबासाइट पर चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी कर दिए है। उम्मीदवार अपने रोल नंबर चैक कर सकते है। उम्मीदवारों को इस अहम बात पर ध्यान देने की जरुरत है। उम्मीदवारों को नियुक्ति के बारे में व्यक्तिगत रूप से सूचित किया जा रहा है। डाक विलंब, गलत वितरण या पारगमन में हानि के लिए आरआरबी जिम्मेदार नहीं होगा। इसलिए जिन उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी किए गए है वो इस बात का खास ध्यान रखें। और कोई भी परेशानी पर आरआरबी आधिकारी से संपर्क करें।

अपने विचार बताएं।