आरआरबी ग्रुप डी और एएलपी & तकनीशियन के 90 हज़ार पदों के लिए होने वाली रेलवे भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानी की आरआरबी ने आवेदन की स्थिति जांचने के लिए रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक जारी की है। उम्मीदवार 11 जुलाई से 20 जुलाई 2018 तक अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। इसके उपरांत आगे की भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें :

आरआरबी ग्रुप डी और आरआरबी ग्रुप सी यानी कि एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती के लिए करीब 2 करोड़ 37 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इतनी भारी संख्या में आवेदन किये जाने की वजह से आरआरबी भर्ती प्रक्रिया कुछ समय के लिए टालनी पड़ी थी। आरआरबी भर्ती 2018 के लिए सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) परीक्षा पहले मई/जून 2018 में आयोजित की जानी थी लेकिन अब आरआरबी भर्ती परीक्षा अगस्त / सितम्बर 2018 माह में आयोजित की जायेगी। आपको बता दें की आरआरबी ग्रुप डी के अंतर्गत 62907 पद और रेलवे सहायक लोको पायलट एंड तकनीशियन के अंतर्गत 26502 पदों पर भर्ती होनी है। इसके अलावा रेलवे ने अभी रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स (आरपीएफ) के लिए 9739 पदों के लिए भी आवेदन प्रक्रिया आयोजित की थी।

ये भी पढ़ें : आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 पूरी जानकारी।

समाचारों के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा है कि भर्ती परीक्षा परिणाम के साथ ही साथ उम्मीदवारों के लिए वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी। यानी कि आरआरबी का अंतिम रिजल्ट जारी होने के बाद कुछ उम्मीदवारों को वेटिंग लिस्ट में शामिल किया जायेगा। ऐसा इसलिए कि अगर किसी कारणवश कोई उम्मीदवार नौकरी लेने के लिए मना कर देता है तो उस उम्मीदवार की जगह वेटिंग लिस्ट में शामिल उम्मीदवार का चयन किया जायेगा। बोर्ड के अनुसार कुल वैकेंसी के 50 फीसदी उम्मीदवार वेटिंग लिस्ट में शामिल किये जायेंगे।

ये भी पढ़ें : आरआरबी एएलपी एंड तकनीशियन भर्ती 2018 पूरी जानकारी।

चूँकि बात ये है कि ज्यादातर सरकारी नौकरी के एग्जाम देने वाला उम्मीदवार एक साथ कई सारे एग्जाम देता है तो अगर वो उम्मीदवार किसी और भर्ती को ज्यादा महत्व देता है और रेलवे के पद को छोड़ देता है वो वेटिंग लिस्ट में शामिल उम्मीदवार का चयन किया जायेगा।

ये भी पढ़ें : रेलवे आरपीएफ भर्ती 2018 की पूरी जानकारी यहाँ से देखें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।