आरआरसी लेवल 1(ग्रुप डी) भर्ती

आरआरसी लेवल 1 भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। जिन उम्मीदवारों की आयु 18 से 33 साल के बीच हैं तो वे आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 के लिए योग्य हैं। आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार आरआरसी ग्रुप डी की सीबीटी परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान 500/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा।वहीं आरक्षित वर्ग के लिए यह रकम 250/- रुपये होगी। उम्मीदवार आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 के लिए केवल 12 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकते थे। आज हम उम्मीदवरों को इस आर्टिकल के माध्यम से आरआरसी ग्रुप डी भर्ती 2019 की पूरी जानकारी देने वाले हैं। आइये फिर आरआरसी लेवल 1 भर्ती 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

आरआरसी लेवल 1 (ग्रुप डी) भर्ती 2019 (RRC Leval 1 (Group D) Recruitment 2019)

उम्मीदवारों कि सीबीटी परीक्षा अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चेन्नई, गोरखपुर, कोलकाता, मुंबई, पटना, रांची, सिकंदराबाद, गुवाहाटी, त्रिवंतपुरम रेलवे मंडलों के लिए आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार आरआरसी लेवल 1 (ग्रुप डी) भर्ती 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम  तारीखें 
आवेदन शुरू होने की तारीख 12 मार्च 2019 (शाम 5 बजे )
आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 अप्रैल 2019
एसबीआई चालान द्वारा फीस भरने की आखिरी तारीख 18 अप्रैल 2019
पोस्ट द्वारा फीस भरने की आखिरी तारीख 18 अप्रैल 2019
ऑनलाइन फीस भरने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल 2019
फाइनल सबमिशन 26 अप्रैल 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
सीबीटी परीक्षा की तारीख सितम्बर से अक्टूबर 2019

आरआरसी लेवल 1 भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद :- 1,03,769

  • ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV (ट्रैकमैन)
  • गेटमैन
  • पॉइंट्समैन
  • हेल्पर
  • पोर्टर

वेतन 

  • उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल-1 के अनुसार 18,000/- रुपये वेतन दिया जायेगा।

आरआरसी लेवल 1 भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होना चाहिए या आईटीआई पूरा होना चाहिए।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवारों की आयु 01जुलाई 2019 के अनुसार 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए।

आयु छूट 

  • एसटी और एससी वर्ग को आयु में 5 साल की छूट दी जाएगी।
  • ओबीसी वर्ग को आयु में 3 साल छूट दी जाएगी।
  • पीडव्लूडी वर्ग को दस साल की छूट दी जाएगी।

आरआरसी लेवल 1 भर्ती 2019 आवेदन फॉर्म

उम्मीदवार आरआरसी लेवल 1 भर्ती 2019 के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। आरआरसी ग्रुप डी आवेदन पत्र 12 मार्च 2019 को जारी किया जायेगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को रेलवे बोर्ड की आधिकारिक पर जाना होगा। उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने सारे डॉक्यूमेंट जेपीईजी फॉर्मेट में करके अपलोड करने होंगे। बता दें कि आवेदन के दौरान उम्मीदवार को वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा। एक बार मोबाइल नंबर और ईमेल डालने के बाद इसमें कोई बदलाव नहीं हो सकता हैं।

आवेदन फीस 

  • सभी उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान 500/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा।
  • एससी / एसटी / एक्स सर्विसमैन / पीडव्लूडी / महिलाएं / ट्रांसजेंडर / माइनॉरिटीज और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवेदन फीस 250/- रुपये हैं।

आवेदन शुल्क रिफंड : उम्मीदवारों को बता दे की उन्होंने आवेदन करते समय आवेदन शुल्क जमा किया था। वह शुल्क उन्हें रिफंड कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क तभी रिफंड किया जाएगा जब वो सीबीटी की परीक्षा दे चुके होंगे।

  • एससी/एसटी/ पूर्व सर्विसमैन/ पीडब्ल्यूडी/ महिला/ ट्रांसजेंडर/ माइनॉरिटी इत्यादि उम्मीदवारों को 250 रूपए रिफंड किये जाएंगे।
  • बाकी बचे वर्गो के उम्मीदवारों को 400 रूपए रिफंड किये जाएंगे।

आरआरसी ग्रुप डी भर्ती विवरण

उम्मीदवार आरआरसी लेवल 1 भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवार यहाँ से भर्ती की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

RRC Group D Vacancies 2019

आरआरसी लेवल 1 एडमिट कार्ड 2019

उम्मीदवारों की एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। बता दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

आरआरसी लेवल 1 भर्ती 2019 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा कुल 100 अंको की आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय दिया जायेगा। उम्मीदवार से आरआरसी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस करंट अफेयर्स विषय पर आयोजित की जाएगी।कंप्यूटर आधारित परीक्षा में सारे प्रश्न मल्टीप्ल चॉइस प्रश्न पूछे जायेंगे।

  1. अंक शास्त्र – संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि।
  2. सामान्य खुफिया और तर्क – एनालोजीज़, वर्णानुक्रमिक और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य – तर्क और आकलन आदि ।
  3. सामान्य विज्ञान – इसके तहत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा के स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा।
  4. सामान्य जागरूकता – विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के अन्य विषयों में वर्तमान मामलों पर ।

शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)

उम्मीदवारों आरआरसी ग्रुप डी की पीईटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित परीक्षा पास करेंगे। उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। यह परीक्षा पीडव्लूडी वर्ग के लिए आयोजित नहीं की जाएगी। इस परीक्षा में पुरुष और महिला दोनों भाग लेंगे। उम्मीदवार अधिक जानकारी नीचे टेबल के माध्यम से समझ सकते हैं।

पुरुष उम्मीदवार महिला उम्मीदवार
उम्मीदवारों को एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी। उम्मीदवारों को एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

आरआरसी लेवल 1 चयन प्रक्रिया 2019

उम्मीदवारों को आरआरसी ग्रुप डी भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा और पीईटी परीक्षा से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार आरआरसी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा पास करेंगे। उन उम्मीदवारों को पीईटी परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। कंप्यूटर आधारित परीक्षा पास करने के लिए सामान्य वर्ग को 40 प्रतिशत अंक, ओबीसी वर्ग को 30 प्रतिशत अंक, एससी / एसटी वर्ग के लिए 30 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य हैं। पीडव्लूडी वर्ग के लिए 2 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं।

आरआरसी लेवल 1 रिजल्ट 2019

उम्मीदवारों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिन बाद रिजल्ट भी घोषित कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों सीबीटी परीक्षा पास करने के बाद पीईटी परीक्षा पास करनी होगी। दोनों परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर जाने होंगे।

उम्मीदवार आरआरसी लेवल 1 भर्ती 2019 की अधिसूचना यहां से देखें।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।