उत्तर पूर्वी रेलवे, गोरखपुर ने general departmental competitive examination (GDCE) के अंतर्गत ग्रुप C और D में कुल 350 पदों पर रिक्तियां आमंत्रित की हैं जिसकी अधिसूचना रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने 21/06/2018 को जारी की है।  अधिसूचना के अनुसार पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 जुलाई 2018 को सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2018 को शाम 05 बजे तक है। अधिसूचना में कुल 350 पदों को 17 भागों में बांटा गया है जिसमे आधी से ज्यादा रिक्तियां 10वीं  पास अभ्यर्थिओं के लिए आमंत्रित हैं। रेलवे की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए आरआरबी की परीक्षा के आलावा रेलवे ज्वाइन करने का ये एक मौका हो सकता है, योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर आमंत्रित पदों के लिए 01 जुलाई  से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस लेख में पदों से सम्बंधित पूरी जानकारी जैसे अधिसूचना पात्रता मानदंड, रेलवे परीक्षा तिथि, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र और परिणाम आदि विवरण नीचे विस्तृत रूप से प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D भर्ती 2018

उत्तर पूर्वी रेलवे, गोरखपुर ने सामान्य विभागीय प्रतिस्पर्धी परीक्षा (GDCE) से मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, टेलीकॉम एंड सिग्नल, इंजीनियरिंग, मेडिकल, ऑपरेशन और कामर्शियल विभागों में पदों को भरेगा। आप पद नाम तथा उनकी योग्यता से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी अन्हा से प्राप्त क्र सकते हैं। विभिन्न पदों में पिछड़ी जातियों, अनुसूचित जाति एवं जनजातियों को सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षण का प्रावधान है जिसकी विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक अधिसूचना में देख पाएंगे।आधिकारिक अधिसूचना हमारे इस लेख के अंत में दी गयी है आप वहां से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 01 जुलाई 2018 सुबह 10 बजे से
आवेदन करने की अंतिम तिथि 30  जुलाई 2018 शाम 5 बजे तक
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि परीक्षा तिथि से 2 सप्ताह पहले
परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम की तिथि घोषित की जाएगी

उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पद नाम, पदों की संख्या, वेतनमान से सम्बंधित जानकारी :

उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D भर्ती 2018 पात्रता मानदंड

  • आवेदन सिर्फ उत्तर पूर्वी रेलवे में कार्यरत कर्मचारी ही कर सकते हैं।
  • आवेदक अपने ग्रेड पे से उच्च ग्रेड पाय के लिये ही आवेदन के पात्र हैं।

उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D भर्ती 2018 हेतु शैक्षणिक योग्यता

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु की गणना 01 जुलाई 2018 से की जाएगी। विभिन्न पदों के लिए आयु कम से कम 18 तथा अधिकतम :

  • सामान्य 42 वर्ष
  • पिछड़ी जातियां 45 वर्ष
  • अनुसूचित जाति एवं जनजातियाँ 47 वर्ष

अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D भर्ती 2018 आवेदन पत्र

पात्र उम्मीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार आवेदन क्र सकते हैं। उत्तर पूर्वी रेलवे की सामान्य विभागीय प्रतिस्पर्धी परीक्षा (GDCE) के तहत आप एक से अधिक पदों पर आवेदनम कर सकते हैं। एक से अधिक पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थिओं को आवेदन करते वक्त अपनी पसंद के पदों का चुनाव करना होगा जिससे बाद में एक से ज्यादा एग्जाम उत्तीर्ण करने की स्थिति में उन्हें उनकी सबसे पहली पसंद का पद उपलब्ध कराया जा सके।

आवेदन पत्र : उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D भर्ती 2018 आवेदन फॉर्म यहाँ से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट : www.ner.indianrailways.gov.in/

आवेदन शुल्क

आवेदन निःशुल्क आमंत्रित किये गए हैं। उम्मीदवार दिनांक 01 जुलाई 2018 से 30  जुलाई के मध्य यंहा क्लिक करके  सीधे आवेदन कर सकते हैं या फिर उत्तर पूर्वी रेलवे की वेबसाइट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ग्रुप C और D भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन का माध्यम सिर्फ ऑनलाइन ही होगा | 

उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D भर्ती एडमिट कार्ड 2018

रेलवे भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के 2 सप्ताह पूर्व उत्तर पूर्वी रेलवे अपनी वेबसाइट पर प्रवेश पत्र उपलब्ध करा देगा। प्रवेश पत्र में परीक्षा तिथि तथा परीक्षा केंद्र का विवरण उपलब्ध होगा अभ्यर्थियों  को सलाह दी जाती है की अभ्यर्थी समय रहते अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें जिससे परीक्षा केंद्र तक की यात्रा योजना बना सके।

उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D भर्ती परीक्षा 2018

परीक्षा प्रक्रिया 1 या 2 चरणों में आयोजित कराई जाएगी जिसकी पूर्व सूचना अभ्यर्थियों को उपलब्ध करा दी जाएगी। अभ्यर्थी को परीक्षा में प्रस्तुत होने के लिए प्रवेश पत्र, एक सरकारी फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा एक कलर फोटोग्राफ लेकर आनाअनिवार्य होगा। परीक्षाएं कप्यूटर आधारित या फिर लिखित माध्यम से कराई जाएँगी जिसमे नकारात्मक अंकीय गणना होगी गलत जवाब के लिए 1/3 हिस्सा अंक घटाया  जायेगा। परीक्षा में प्रश्नो का प्रकार आवेदित पदानुसार होगा तथा सामान्य योग्यता के प्रश्न सबके लिए अनिवार्य होंगे।

उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D भर्ती परिणाम 2018

परीक्षाओं का परिणाम शीघृ ही उत्तर पूर्वी रेलवे की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। पिछड़े वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों को अन्तिममेरित में नियमानुसार छूट दी जाएगी जिसके बारे में आप आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। आने वाली सभी अपडेट्स के लिए आप इस पोस्ट से  जुड़े रहें, हम आपको एडमिट कार्ड तथा परीक्षा तिथि के बारे में अवगत करते रहेंगे आप अन्य रेलवे एवं सरकारी नौकरियों के लिए हमारी वेबसाइट hindi.aglasem.com पर देख सकते हैं।

उत्तर पूर्वी रेलवे ग्रुप C और D आधिकारिक अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें 

अपने विचार बताएं।