जो भी उम्मीदवार रेलवे में नौकारी पाना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि  पश्चिमी मध्य रेलवे ने एक बार फिर बंपर भर्तियों की घोषणा की गई है जिसमें कुल 55 पदों को शामिल किया है । पश्चिमी मध्य रेलवे ने भिन्न-भिन्न पदों के लिए आरआरसी जीडीसीई 2019 भर्तियां निकाली हैं जिसमें स्टेशन मास्टर, सीनियर कोमेरिकल सीएम टिकट क्लर्क, कोमेरिकल सीएम टिकट क्लर्क पदों को शामिल किया है । जो उम्मीदवार इस पद में नौकारी पाना चाहते हैं तो वह अंतिम तिथि तक आवेदन करें आवेदन करने कि अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2019 है । जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह 5 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकते हैं उसके बाद आवेदन प्रकिया समाप्त कर दी जायेगी ।

पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2019 में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा यानि मांगी गई जानकारी को सही से पढ़ें इसके बाद ही आवेदन करें । यदि उम्मीदवार मांगी गई जानकारी को पूरा भरने में उम्मीदवार असमर्थ होते हैं तो उम्मीदवारों की आवेदन प्रकिया पूरी तरह से रद्द कर दी जायेगी । इसलिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही भरना होगा।  जो भी इच्छुक उम्मीदवार पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई जानकारी यानि आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, चयन प्रक्रिया को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई सही जानकारी को पढ़ने के बाद आरआरसी जीडीसीई 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती 2019

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2019 की नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है । जो भी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट यानि डब्ल्यूआर की वेबसाइट rrc-wr.com की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र जारी होने कि तिथि 07 मार्च 2019
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 05 अप्रैल 2019
आवेदन पत्र जमा करने कि अंतिम तिथि 08 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
परीक्षा आयोजन शुरु होने कि तिथि घोषित की जायेगी
रिजल्ट जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

रेलवे भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 55

    • पद का नाम- स्टेशन मास्टर
    • पदों की कुल संख्या- 23
    • पद का नाम- सीनियर कोमेरिकल सीएम टिकट क्लर्क
    • पदों की कुल संख्या- 28
    • पद का नाम- कोमेरिकल सीएम टिकट क्लर्क
    • पदों की कुल संख्या- 4

रेलवे भर्ती 2019 योग्यता

स्टेशन मास्टर

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या समकक्ष की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए ।

सीनियर कोमेरिकल सीएम टिकट क्लर्क

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या समकक्ष की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

कोमेरिकल सीएम टिकट क्लर्क

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या समकक्ष की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

आयु सीमा 

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 42 वर्ष होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • ओबीसी के उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 47 वर्ष होनी चाहिए।

रेलवे भर्ती 2019 आवेदन पत्र

पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रकिया शुरु कर दी गई है जो कि 5 अप्रैल 2019 तक जारी रहेगी। जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन पत्र 5 अप्रैल 2019 तक भर सकते हैं। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से पढ़ लें इसके बाद ही आवेदन करें। आवेदन प्रकिया ऑनलाइन माध्यम के जरिये प्राप्त कर सकते हैं जिसके बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लें। बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र पश्चिम रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके अलावा आप इस पोस्ट में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के बाद अपना मोबाइल नंबर / ई-मेल आईडी चालू रखें ताकि कोई भी जरुरी सूचना दी जा सके।

उम्मीदवारों को बता दें कि वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, उसके बाद आवेदन करने की प्रक्रिया में भाग लेना है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको बता दें कि आवेदन पत्र 8 अप्रैल 2019 तक कंट्रोलिंग ऑफिस तक आवेदन पत्र जमा हो जाने चाहिए उसके बाद आवेदन प्रकिया बंद कर दी जायेगी । जिसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे।

आवेदन पत्र पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को कुछ जरुरी दस्तावेज भी भेजने होंगे जो निम्न हैं।

  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ
  • साइन ( हस्ताक्षर )
  • शिक्षा / तकनीकी योग्यता
  • जाति और के प्रमाण में स्वप्रमाणित प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र

आधिकारिक वेबसाइट – wcr.indianrailways.gov.in

रेलवे भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा यानि सीबीटी परीक्षा आयोजित की जायेगी या ऑफलाइन ओएमआर परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को शामिल किया जायेगा। जिसमें सामान्य जागरूकता, अंकगणित, सामान्य बुद्धिमत्ता, तर्क और तकनीकी प्रश्नों को शामिल किया जायेगा। दोनों टेस्टों के लिए 100 अंक निधारित किये जायेंगे। गलत उत्तर होने पर उम्मीदवारों के 1/3 नंबर काटे जाएंगे। लिखित परीक्षा में जो छात्र पास होंगे उनके लिए एप्टीट्यूड परीक्षा आयोजित की जायेगी। परीक्षा के बाद ही उम्मीदवारों का साक्षात्कार भी देना होगा, पदों के अनुसार उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी।  चयनित उम्मीदवारों का शारीरिक स्वास्थ्य परिक्षण भी किया जाएगा। यह परिक्षण मान्यता प्राप्त रेलवे मेडिकल अफसर के द्वारा किया जाएगा। रेलवे द्वारा मेडिकल स्वास्थ प्रमाण पत्र दिए जाने के बाद ही उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए चयनित मन जाएगा। चुने हुए उम्मीदवारों को अपने साथ जरुरी दस्तावेजों को लेकर भी जाना होगा।

रेलवे भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2019 के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी। सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है यदि उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड नहीं हुआ तो वह परीक्षा नहीं दे सकेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिनों पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2019 एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन परीक्षा से पहले कर दी जायेगी जिसके बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों को ही प्राप्त होंगे जिन्होंने समय से पहले आवेदन प्रकिया को पूरा किया होगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार उसका प्रिंट आउट जरुर निकाल लें यदि उम्मीदवार लिखित परीक्षा में एडमिट कार्ड किसी कारणवश ले जाना भूल जाते हैं तो वह परीक्षा देने के योग्य नहीं होंगे।

रेलवे भर्ती 2019 रिजल्ट

जो उम्मीदवार पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा देंगे उनकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा के कुछ समय बाद ही आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन लिखित परीक्षा के कुछ समय बाद ही जारी कर दिया जायेगा। जो उम्मीदवार पास हो जायेंगे उनको मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा।

पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।