राजस्थान अधीनस्थ और मंत्री सेवा चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) ने कृषि पर्यवेक्षक यानी कि (एग्रीकल्चर सुपरवाइजर)  के पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार आरएसएमएसएसबी भर्ती 2018 देख रहे हैं। उनके लिए एक बहुत अच्छी खबर है। ये उन उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छा मौका है जो राजस्थान अधीनस्थ और मंत्री सेवा चयन बोर्ड में भर्ती देख रहे हैं।  आपको बता दें कि राजस्थान अधीनस्थ और मंत्री सेवा चयन बोर्ड ने 1,832 पदों के लिए भर्ती निकाली है। राजस्थान अधीनस्थ और मंत्री सेवा चयन बोर्ड ने इस भर्ती की जानकारी एक अधिसूचना जारी करके दी है। इच्छुक उम्मीदवार रिक्ति के विवरण की जांच कर सकते हैं। अगर आप इच्छुक हैं तो आप 05 जुलाई 2018 से आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को अॉनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आरएसएमएसएसबी भर्ती (2018) के बारे में अधिक जानकारी, जिसमें रिक्तियों की संख्या, योग्यता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन कैसे करें और महत्वपूर्ण तिथियां शामिल हैं, नीचे दी गई हैं।

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2018(RSMSSB RECRUITMENT 2018)

जो उम्मीदवार आरएसएमएसएसबी  भर्ती (2018) के आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दें कि आप तब ही आवेदन कर सकते हैं जब आप आरएसएमएसएसबी एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2018 के लिए मांगी गई पात्रता को जांच लें अगर आप मांगी गई सभी शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे महत्तवपूर्ण तिथियां दी हैं। जो आप नीचे तालिका में देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन की शुरू होने की तिथि 05 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 03 अगस्त 2018
प्रवेश पत्र घोषित किया जाएगा

आरएसएमएसएसबी एग्रीकल्चर सुपरवाइजर रिक्ति विवरण 2018

पद का नाम- एग्रीकल्चर सुपरवाइजर

पदों की संख्या- 1832

  • गैर अनुसूचित क्षेत्र- 1589
  • अनुसूचित क्षेत्र- 243

आरएसएमएसएसबी एग्रीकल्चर सुपरवाइजर पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिक योग्यता

अभ्यर्थियों को बीएससी (कृषि) या बीएससी (कृषि-उद्यान) ऑनर्स पास होना चाहिए या जिसने 12 वीं कृषि के साथ पास की हो। और देवनागरी स्क्रिप्ट और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान है।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

  • सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए- 5 साल
  • अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछडा़वर्ग/ अति पिछडा़ वर्ग के पुरूषों के लिए- 5 साल
  • अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछडा़वर्ग/ अति पिछडा़ वर्ग के महिलाओं के लिए- 10 साल

आरएसएमएसएसबी एग्रीकल्चर सुपरवाइजर आवेदन पत्र 2018

जो उम्मीदवार आरएसएमएसएसबी भर्ती 2018 में निकले एग्रीकल्चर सुपरवाइजर पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। या आप हमारे आर्टिकल में दी गई लिंक से सीधा आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र यहां से देंखे

आधिकारिक साइट– rsmssb.rajasthan.gov.in

आवेदन शुल्क:

सभी उम्मीदवारों को ईमित्र किसोक के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा या नेट बैंकिंग / क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करना होगा।

  • जनरल / यू.आर. / अन्य पिछड़ा वर्ग- 450 रूपए
  • ओबीसी / बीसी (राजस्थान डोमिनिक)- 350 रूपए
  • अनुसूचित जाति / जनजाति- 250 रूपए

आरएसएमएसएसबी एग्रीकल्चर सुपरवाइजर प्रवेश पत्र 2018

जो उम्मीदवार आरएसएमएसएसबी भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उनको बता दें कि उनका चयन एक परीक्षा से होगा। अगर वो उस लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं तो ही उनका चयन एग्रीकल्चर सुपरवाइजर पद के लिए हो सकता है। परीक्षा में शामिल होने के लिए उन्हे प्रवेश पत्र की आवश्यकता होगी जो वे आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। या हमारे पेज पर दी गई लिंक से सीधा आवेदन कर सकते हैं।

आरएसएमएसएसबी एग्रीकल्चर सुपरवाइजर परिणाम 2018

आपको बता दें कि आपका चयन परीक्षा से होगा। आपको बता दें कि परीक्षा के कुछ समय बाद ही परिणाम जारी कर दिया जाएगा। आप आधिकारिक साइट से अपना परिणाम देख सकते हैं। या आप हमारे पेज से भी देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- यहां से देंखे।

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।