राजस्थान सबोर्डिनेट और मिनिस्टीरियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने 25 अप्रैल 2018 को एक अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना में राजस्थान सिलेक्शन बोर्ड ने 402 कनिष्ठ अनुदेशक (Junior Instructor) के पद पर भर्ती निकाली हैं। इसके लिए आवेदन शुरु हो चुके हैं। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस तरफ आवेदन करना चाहते हैं वो यह जान लें इसके आवेदन अब शुरु हो गए हैं उम्मीदवार इसके लिए 17 मई 2018 से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करने होंगे इस भर्ती से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बाते इस आर्टिकल में हमने दे रखी हैं। आप एक बार आवेदन करने से पहले इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती 2018

राजस्थान सिलेक्शन बोर्ड ने जूनियर इंस्ट्रक्टर के पद पर भर्तियाँ निकाली हैं इसके लिए आवेदन शुरु हो​ गए हैं अतः आप आवेदन 17 मई 2018 से शुरू कर सकते हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि भी निर्धारित की गयी है ,आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून 2018 है। इसकी परीक्षा सितम्बर/अक्टूबर 2018 में होगी। आप नीचे दी हुई तालुका से सभी महत्वपूर्ण तिथियाँ देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियाँ
आवेदन करने की तिथि 17 मई 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा की तिथि सितम्बर/अक्टूबर 2018

राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती 2018 पातरता मापदंड और रिक्ति विवरण

जूनियर इंस्ट्रक्टर के पद पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवार उसकी पातरता जरूर चेक कर लें। किसी भी परीक्षा की पातरता यह दर्शाती है कि आप उस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं या नहीं अगर जो भी पातरता निर्धारित की जाती है और आप उस पत्रता को पूरा नहीं करते हैं तो आप उस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। साथ ही जिन 402 पदों पर भर्ती होनी उनका रिक्ति विवरण क्या है यह सब हमने यहाँ दे रखा है।

पद का नाम नॉन-टीएसपी टीएसपी कुल पातरता
कनिष्ठ प्रशिक्षक सीओपीए 48 01 49 कंप्यूटर साइंस / इंजीनियरिंग / टेक में 03 डिप्लोमा के साथ इंटरमीडिएट
कनिष्ठ प्रशिक्षक मैकेनिक डीजल इंजन 24 07 31 संबंधित व्यापार में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा के साथ इंटरमीडिएट या प्रासंगिक व्यापार में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में राष्ट्रीय अपरेंटिसशिप</td>
संबंधित व्यापार में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा के साथ इंटरमीडिएट या प्रासंगिक व्यापार में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में राष्ट्रीय अपरेंटिसशिप
जूनियर प्रशिक्षक इलेक्ट्रीशियन  86 5 91
जूनियर प्रशिक्षक इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक 29 06 35
जूनियर प्रशिक्षक फिटर 52 07 59
जूनियर प्रशिक्षक प्रशीतन और एसी मैकेनिक 15 02 17
जूनियर प्रशिक्षक वेल्डर 45 04 49
जूनियर प्रशिक्षक वायरमैन 24 08 32
जूनियर प्रशिक्षक कार्यशाला गणना और विज्ञान 30 09 39 मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
कुल पद 353 49 402

राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जूनियर इंस्ट्रक्टर के पद पर उम्मीदवार केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं इसके आवेदन शुरू हो गए हैं और इसकी अंतिम तिथि 15 जून 2018 है अतः आप इससे पहले ही आवेदन कर लें क्योंकि इसके बाद चाहे कुछ भी हो आपके आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। इसके लिए आप चाहे तो राजस्थान सिलेक्शन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं अन्यथा हमने भी यहाँ पर एक सीधा लिंक दे रखा है आप यहाँ से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर के पद के लिए आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

आधिकारिक वेबसाइट : www.rsmssb.rajasthan.gov.in

आवेदन शुल्क

जूनियर इंस्ट्रक्टर की परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ राशि का भुगतान करना होगा जिसे कि आवेदन शुल्क कहते हैं बिना शुल्क अदा किये आपका आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होगा इसे आपको ऑनलाइन माध्यम से अदा करना होगा।

  • सामान्य / ओबीसी – 450
  • एनसीएल ओबीसी – 350
  • अनुसूचित जाति / जनजाति – 250

राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र की जरुरत पड़ेगी बिना प्रवेश पत्र उन्हें परीक्षा देने नहीं दिया जायेगा। प्रवेश पत्र परीक्षा से कुछ समय पहले राजस्थान सिलेक्शन बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। अतः तय तिथि पर आप अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें और परीक्षा में अपने साथ ले जाना न भूले और हो सके तो परीक्षा परिणाम तक अपना प्रवेश पत्र संभाल कर रखें। \

राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती 2018 रिजल्ट

जो  भी उम्मीदवार इस पद पर सिलेक्शन चाहते हैं वह यह जान ले कि उनका रिजल्ट परीक्षा पूरी तरह समाप्त हो जाने के बाद राजस्थान सिलेक्शन बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। आप अपना रिजल्ट राजस्थान सिलेक्शन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

अपने विचार बताएं।