rsmssb recruitment 2019

जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी तलाश रहे हैं उन उम्मीदवारों के लिए एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण सूचना है। आपको बता दें कि आरएसएमएसएसबी (राजस्थान अधीनस्थ एंव मंत्रालियक सेवा चयन बोर्ड) जयपुर ने 2019 के लिए अन्वेषक (Investigator) के पद पर भर्ती निकाली है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में इंवेस्टिगेटर के पद पर कुल 62 भर्तियां होनी है। आरएसएसबी अन्वेषक भर्ती 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी, 2019 (गुरूवार) से शुरू हो चुकी है। जो उम्मीदवार राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड में नौकरी करना चाहते हैं वो अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले कर जरूर कर लें।

इच्छुक उम्मीदवारों को अन्वेषक भर्ती 2019 के आवेदन करने के लिए आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। इसके अलावा आप हमारे इस पेज से भी अपना आवेदन कर सकते हैं। आपको इस पेज से आरएसएसबी इंवेस्टिगेटर 2019 भर्ती के आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए महत्तवपूर्ण लिंक के बॉक्स में आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करना होगा। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड भर्ती 2019 की अधिक जानकारी इस पेज को पूरा पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

आरएसएमएसएसबी इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019

जो उम्मीदवार आरएसएसबी अन्वेषक भर्ती 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन सभी उम्मीदवारों को परीक्षा भी पास करनी होगी। उम्मीदवारों को आरएसएसबी इंवेस्टिगेटर भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019 से संबंधित रिक्ति विवरण, योग्यता आदि जानकारी पाने के लिए इस पेज को नीचे जाकर और पढ़ें।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन की पहली तारीख 24 जनवरी, 2019 (गुरूवार)
आवेदन की अंतिम तारीख 23 फरवरी, 2019 (शनिवार)
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित होगी
परीक्षा की तारीख मार्च-अप्रैल 2019 में
परिणाम की तारीख घोषित होगी

महत्त्वपूर्ण लिंक

आरएसएमएसएसबी इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019 रिक्ती विवरण

पद का नाम – अन्वेषक (Investigator)

पदों की कुल संख्या – 62

  • गैर अनुसूचित क्षेत्र – 56 पद
  • अनुसूचित क्षेत्र – 6 पद

आरएसएमएसएसबी इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से गणित या सांख्यिकी में स्नातक की डिग्री और कृषि अुसंधान सांख्यिकी संस्थान आई.सी.ए.आर का जूनियर प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को देवनागरी लिपि में लिखी हिन्दी में कार्य करने का ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी, 2020 को 18 वर्ष होनी चाहिए और 40 वर्ष का न हुआ हो।
  • महिला उम्मीदवार को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के पुरूष उम्मीदवारों के लिए जो राजस्थान के स्थायी निवासी हैं उन्हें 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के महिला उम्मीदवारों के लिए जो राजस्थान की स्थायी निवासी हैं उन्हें 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

आरएसएमएसएसबी इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019 आवेदन पत्र

राजस्थान स्टाफ सिलेक बोर्ड अन्वेषक भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र आरएसएमएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन पत्र अंतिम तारीख से पहले जमा करना होगा। आरएसएसबी भर्ती 2019 के आवेदन पत्र आप हमारे पेज से भी प्राप्त कर सकते हैं। बिना आवेदन शुल्क के आवेदन पत्र मंजूर नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र पूरा होने के बाद उसे दोबारा अवश्य जांच लें।

आधिकारिक वेबसाइट – rsmssb.rajasthan.gov.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए – 450 रुपये/-
  • राजस्थान के अन्य पिछड़ा/वर्ग अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए – 350 रुपये/-
  • समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए – 250 रुपये/-

आरएसएमएसएसबी इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019 प्रवेश पत्र

जो उम्मीदवार आरएसएसबी इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों के बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होने की सूचना राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड की वेबसाइट पर और समाचार पत्रों के माध्यम से जारी की जाएगी। प्रवेश पत्र जारी होने की सूचना आने पर आप हमारे इस पेज से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आरएसएमएसएसबी इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अन्वेषक भर्ती 2019 के आवेदन पूरे होने के बाद मार्च-अप्रैल 2019 में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा को पास कर लेगें उन उम्मीदवार को ही आरएसएसबी भर्ती 2019 की आगे की चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। लिखित परीक्षा के अंको के आधार पर उम्मीदवारों को आरएसएसबी अंवेषक भर्ती के लिए चुना जाएगा।

आरएसएमएसएसबी इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019 परीक्षा परिणाम

राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड इंवेस्टिगेटर भर्ती 2019 के परीक्षा खत्म होने के कुछ दिनों के बाद ही परिणाम जारी किये जाएंगे।आरएसएसबी भर्ती 2019 के लिए लिखित परीक्षा मार्च-अप्रैल महीनें में आयोजित करावाई जाएगी। बोर्ड की तरफ से परिणामों जारी होने की तारीख निर्धारित नहीं की गई है। परीक्षा के परिणामों की जानकारी आरएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। उम्मीदवार अपने परिणामों की जानकारी हमारे पेज से भी प्राप्त कर सकते हैं।

आरएसएसबी (राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड) अन्वेषक (Investigator) भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।