आरएसएमएसएसबी यानि कि Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board, ने एक बार फिर बंपर भर्तियां निकाली है। बता दें कि आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 के तहत कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक के पद पर भर्तियां निकाली है। कुल भर्तियों की संख्या 28 है जो कि राजस्थान के लिए निकाली गई हैं। जो भी उम्मीदवार राजस्थान में सरकारी नौकरी की खोज कर रहे हैं उन सभी के लिए ये सुनहरा अवसर है। जो भी उम्मीदवार इन भर्तियों के लिए आवेदन पत्र भरना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए हम बता दें कि आवेदन करने की प्रक्रिया अब है।

जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वो आज यानि कि 19 फरवरी, 2019 तक आवेदन जमा कर सकते हैं। आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदावार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या हमारे द्वारा दिए गए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019

आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जिसके बाद ही उम्मीदवार आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा में बैठ सकेगा। इस परीक्षा में सफल होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन मोड द्वारा ही पूरी होगी। आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 के लिए कृप्या नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों को ध्यान से देख लें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू करने की तिथि 20 जनवरी, 2019
आवेदन शुरू करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2019
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि जारी की जाएगी
परीक्षा की तिथि मार्च, 2019- अप्रैल, 2019
रिजल्ट जारी की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 रिक्त विवरण

  • पद का नाम- कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक
  • पदों की संख्या- 28
पद का नाम पदों की संख्या
कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (प्रलेख) 3
कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (रसायन) 4
कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (भौतिक) 4
कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (अस्त्रक्षेप) 4
कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (जैविक) 5
कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (सीरम) 4
कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (विष) 4

वेतनमान- राज्य सरकार द्वारा कनिष्ठ वैज्ञानिक के पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 निर्धारित की गई है।

नौकरी करने का स्थान – राजस्थान

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

  • आयु सीमा (1 जनवरी, 2020 के अनुसार )
    • कम से कम 18 वर्ष
    • अधिकतम 40 वर्ष
  • शैक्षणिक योग्यता
    • कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक ( प्रलेख ) के पद के लिए – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिकी और रसायन शास्त्र में बीएससी की डिग्री प्राप्त की हो।
    • कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक ( रसायन ) के पद के लिए – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन शास्त्र में बीएससी की डिग्री प्राप्त की हो।
    • कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक ( भौतिकी ) के पद के लिए – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिक व भौतिकी रसायन में बीएससी की डिग्री प्राप्त की हो।
    • कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक ( अस्त्रक्षेप ) के पद के लिए – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिकी, गणित और रसायन शास्त्र में बीएससी की डिग्री प्राप्त की हो।
    • कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक ( जैविक ) के पद के लिए – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से वनस्पति शास्त्र /प्राणीशास्त्र /जैवरसायन/ सूक्ष्मजैविक में बीएससी की डिग्री प्राप्त की हो।
    • कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक ( सीरम ) के पद के लिए – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से वनस्पति शास्त्र /प्राणीशास्त्र /जैवरसायन/ सूक्ष्मजैविक में बीएससी की डिग्री प्राप्त की हो।
    • कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक ( विष ) के पद के लिए- किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन शास्त्र में बीएससी की डिग्री प्राप्त की हो।
  • नागरिकता
    • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए, या
    • नेपाल का प्रजाजन हो, या
    • भूटान का प्रजाजन हो, या
    • भारतीय मूल का व्यक्ति हो।
  • अन्य योग्यता
    • स्वास्थय- उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
    • चरित्र- उम्मीदवार का चरित्र साफ-सुथरा होना चाहिए।

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 आवेदन पत्र

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 के लिए आवेदन शुरू किए जा चुके हैं। आवेदन पत्र ऑनलाइन ही भरे जाएंगे, ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नही किए जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र 20 जनवरी, 2019 को जारी कर दिए गए थे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2019 थी जो अब समाप्त हो चुकी है। किसी भी उम्मीदवार द्वारा भरा गया आवेदन पत्र अब स्वीकार नही किया जाएगा। अगर उम्मीदवार को अपने भरे हुए आवेदन पत्र में कोई सुधार करना है तो आवेदक आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि के सात दिनों बाद यानि कि 26 फरवरी, 2019 तक आवेदन पत्र में संशोधन कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको ये भी बता दें कि आवेदन पत्र में संशोधन करने के लिए उम्मीदवारों को 300 रूपये का भुगतान करना होगा। आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दिया गया है। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट- rsmssb.rajasthan.gov.in

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदकों को आवेदन शुल्क भी भरना होगा। अगर उम्मीदवार आवेदन शुल्क नहीं भरेंगे तो ऐसी स्थिति में उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा।

  • सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार- 450-/ रूपये
  • सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार ( जिनके परिवार की वार्षिक आय 2,50,000-/ से कम हो )- 350-/ रूपये
  • एससी, एसटी आदि वर्ग के उम्मीदवार- 250-/ रूपये

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बोर्ड द्वारा डाक से कोई भी एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि अभी तक एडमिट कार्ड जारी करने की किसी भी तिथि की कोई घोषणा नहीं की गई है। एडमिट जारी करने की तिथि समाचार पत्रों या आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा। तिथि की घोषणा करने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या नंबर और आवेदन शुल्क भरने के टोकन नंबर की जरूरत होगी। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार उसका एक प्रिंट जरूर निकाल लें।

आरएसएमएसएसबी भर्ती प्रक्रिया 2019

  • लिखित परीक्षा
  • प्रमाण पत्रों का सत्यापन

आरएसएमएसएसबी भर्ती उत्तर कुंजी 2019

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 के लिए लिखित परीक्षा होगी, लिखित परीक्षा होने के बाद संबंधित परीक्षा का प्रश्न पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। प्रश्न पत्र की उत्तर कुंजी भी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की जाकर आपत्तियां आमंत्रित की जाएगी। हर आपत्ति के लिए परीक्षार्थियों को निर्धारित तरीके से शुल्क 100 रूपये जमा करना आनिवार्य होगा। हालांकि अभी तक उत्तर पुस्तिका जारी करने की किसी भी तिथि की घोषणा नहीं की गई है। लिखित परीक्षा के कुछ दिनों बाद ही उत्तर पुस्तिका जारी कर दी जाएगी।

आरएसएमएसएसबी भर्ती  2019 रिजल्ट

आरएसएमएसएसबी भर्ती रिजल्ट 2019 आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा। बता दें कि आरएसएमएसएसबी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा देने के कुछ समय बाद ही उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आरएसएमएसएसबी भर्ती रिजल्ट 2019 केवल ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। इस परीक्षा में सफल होने वाले परिक्षार्थियों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। जिसके बाद ही पात्र उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए चुना जाएगा। हमारे द्वारा दी गई जानकारी की जांच आप नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन कर सकते हैं।

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 की पूरी जानकारी के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।