आरएसएमएसएसबी भर्ती आवेदन पत्र 2019 जारी कर दिए गए थे। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते थे आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in से आवेदन पत्र भर सकते थे। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ये सूचित किया जाता है कि आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2019 थी। आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। आरएसएमएसएसबी ने कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक के लिए कुल 28 रिक्तियां निकाली है। बता दें कि ये भर्तियां राजस्थान के लिए ही निकाली गई हैं। आरएएमएसएसबी भर्ती के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही भरे गए थे।

आरएसएमएसएसबी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी, लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार के प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही उम्मीदवार इस नौकरी को पा सकेगा। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। आरएसएमएसएसबी  भर्ती आवेदन पत्र 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या हमारे द्वारा दिए गए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

आरएसएमएसएसबी भर्ती आवेदन पत्र 2019

आरएसएमएसएसबी भर्ती आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किए गए थे। आवेदन पत्र 20 जनवरी, 2019 को आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दिए गए थे। इसके अलावा आवेदक हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते थे। आवेदन करने वाले सभी आवेदकों को हम बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। अगर उम्मीदवार को अपने भरे हुए आवेदन पत्र में कोई सुधार करना है तो आवेदक आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि के सात दिनों के अंदर यानि कि 26 फरवरी, 2019 तक आवेदन पत्र में संशोधन कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको ये भी बता दें कि आवेदन पत्र में संशोधन करने के लिए उम्मीदवारों को 300 रूपये का भुगतान करना होगा। आरएसएमएसएसबी भर्ती आवेदन पत्र 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों को ध्यान से देख लें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू करने की तिथि 20 जनवरी, 2019
आवेदन शुरू करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2019
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि जारी की जाएगी

आवेदन पत्र- आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें। (आवेदन प्रक्रिया समाप्त)

आधिकारिक वेबसाइट- rsmssb.rajasthan.gov.in

ऐसे करें आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 के लिए आवेदन

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपना ईमेल आईडी बना लें और अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड चालू और याद रखें।
  • आरएसएमएसएसबी भर्ती आवेदन पत्र 2019 के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।

  • परिणाम पेज पर उम्मीदवार को recruitment का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें।
  • अब उम्मीदवार को Direct recruitment of Junior Scientific Assistant Exam 2019 का ऑप्शन दिखेगा, इसके ठीक सामने apply now के लिंक पर क्लिक करें।

  • अब आपके सामने आरएसएमएसएसबी भर्ती आवेदन पत्र 2019 खुल जाएगा।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सारी जानकारी  को सावधानी के साथ एकदम सही भरें।
  • ध्यान रहे कि अगर आपने एक भी जानकारी गलत भरी तो ऐसी स्थिति में आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा।
  • मांगी गई सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवार एक बार फिर से भरी  गई सारी जानकारी की गहनता से जांच कर लें।
  • जांच करने के बाद उम्मीदवार सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने pay fees का पेज खुल जाएगा।
  • उम्मीदवारों को नेट बैंकिंग/ एटीएम क्रेडिट/ कार्ड ईमित्र/ डेबिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेन्ट करना होगा।
  • पेमेन्ट भरने के बाद उम्मीदवार उसका प्रिंट और आवेदन शुल्क भरने की रसीद अवश्य प्राप्त  कर लें।
  • ध्यान रहे कि अगर उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करता तो ऐसी स्थिति में उम्मीदवार का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदकों को आवेदन शुल्क भी भरना होगा। अगर उम्मीदवार आवेदन शुल्क नहीं भरेंगे तो ऐसी स्थिति में उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा।

  • सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार- 450-/ रूपये
  • सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार ( जिनके परिवार की वार्षिक आय 2,50,000-/ से कम हो )- 350-/ रूपये
  • एससी, एसटी आदि वर्ग के उम्मीदवार- 250-/ रूपये

आरएसएमएसएसबी भर्ती एडमिट कार्ड 2019

आरएसएमएसएसबी भर्ती एडमिट कार्ड 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जिन भी उम्मीदवारों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा उन सभी उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा से 10-15 दिन पहले ही उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी करने की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट या पात्र उम्मीदवार के पंजीकृत नंबर या पंजीकृत ईमेल आईडी पर एसएमएस के जरिए दे दी जायेगी। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर परीक्षा से संबंधित हर तरह की जानकारी दी गई होगी।

आरएसएमएसएसबी भर्ती 2019

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।