राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पूर्व प्राथमिक कक्षा में अध्यापक के लिए भर्ती निकले वाली है। जो भी उम्मीदवार इसका इंतजार कर रहें थे। उनके लिए एक खुशखबरी है पूर्व प्राथमिक अध्यापक की कुल 1310 पदों की भर्ती 29 सितम्बर 2018 से शुरू हो जाएगी। यहां सारी परिक्रया ऑनलाइन होगी। अबकी बार आरएसएमएसएसबी एनटीटी भर्ती 2018 के लिए 1310 पदों पर भर्ती होनी है। और यह भर्ती 28 अक्टूबर 2018 रात के 12 बजे तक चलेगी। उम्मीदवारों को पूरा एक महीना मिलेगा आवेदन करने के लिए। अबकी बार गैर अनुसुचित क्षेत्र 996 की नियुक्ती होगी वही अनुसूचित क्षेत्र 310 पर नियुक्ति होगी। और वारा जिला क्षेत्र 4 आरक्षित की गई है। हम इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान पूर्व अध्यापक  भर्ती की पूरी जानकारी देंगे। उसके परिणाम कब निकलेंगे ,उसके लिए योग्यता क्या है ,प्रवेश पत्र कब मिलेगा यह सब जानकारी हम आपको इस देंगे और अधिक जानकारी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आधिकारिक की साइट से ले सकते है।

आरएसएमएसएसबी प्राथमिक अध्यापक भर्ती 2018 (RSMSSB NTT Recruitment 2018)

छात्र आवेदन तो कर देते है लेकिन अन्य तिथियां सही से देखते नहीं है। हम राजस्थान की कर्मचारी चयन बोर्ड की महत्पूर्ण तिथियां एक तालिका के माध्यम से आसान शब्दों में समझएंगे। उसके लिए आप हमारी द्वारा तालिका देख सकते है।

महत्पूर्ण तिथियां 

आयोजन तिथियां
आवदेन शुरू होने की तिथि 29 सितम्बर 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर  2018
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 28  अक्टूबर  2018
परीक्षा की तिथि नवंबर से दिसंबर 2018 के बीच
परीक्षा का प्रवेश पत्र की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम की तिथि घोषित की जाएगी

आरएसएमएसएसबी प्राथमिक अध्यापक भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद :- 1310 

  • गैर अनुसुचित क्षेत्र :- 996
  • सहरिया :- 4
  • अनुसूचित क्षेत्र :- 310

आरएसएमएसएसबी प्राथमिक अध्यापक भर्ती 2018 पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता:-  

  • उम्मीदवार 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। राजस्थान सीनियर सेकेंडरी बोर्ड से या अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से।
  • अध्यापक शिक्षा राष्ट्रीय परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त से दो वर्षीय नर्सरी अध्यापक परीक्षण (एनएनटी )परीक्षण का प्रणाम पत्र।
  • हिंदी और राजस्थान संस्कृति का ज्ञान।

राष्ट्रीयता 

  • भारत का नारिक हो या नेपाल का प्रजाजन हो या भूटान का प्रजाजन हो।

आयु सीमा :-  1 जनवरी 2019 के तहत 18 से 40 साल के बीच का होना चाहिए।

आयु छूट 

  • सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए 5 साल की छूट
  • अनुसूचित जाति/अनसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग /विशेष पिछड़ा वर्ग के पुरुष जो राजस्थान का निवासी हो 5 साल की छूट दी जाएगी।
  • अनुसूचित जाति/अनसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग /विशेष पिछड़ा वर्ग की महिला जो राजस्थान की निवासी हो उससे 10 साल की छूट दी जाएगी।

आरएसएमएसएसबी प्राथमिक अध्यापक भर्ती 2018 आवेदन पत्र

उम्मीदवार राजस्थान की कर्मचारी चयन बोर्ड की पूर्व प्राथमिक अध्यापक भर्ती की आधिकारिक साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। और साथ ही साथ हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकता है। आपको बता दें की ऑनलाइन आवेदन में  कोई गलती हो जाती है तो उम्मीदवार 7 दिनों के भीतर 300 रूपये देकर आवेदन में संसोधन कर सकता है। लेकिन आवेदन पत्र तिथि के अंदर होना चाहिए।

आवेदन पत्र : आरएसएमएसएसबी भर्ती 2018 आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट : rsmssb.rajasthan.gov.in

परीक्षा शुल्क 

  • सामान्य वर्ग व कीमीलेयर अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु – 450/- रूपये
  • राजस्थान के नॉन कीमीलेयर अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु – 350/- रूपये
  • समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के आवेदक हेतु – 250/- रूपये

आरएसएमएसएसबी प्राथमिक अध्यापक भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाकर आप प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हो। और साथ ही साथ हमारी साइट पर भी नीचे लिंक दिया जायेगा आप उस पर भी क्लिक करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हो। प्रवेश पत्र पर अपने पिता-माता, अपना नाम, जन्म तिथि आदि सही से जरूर देख लें।

आरएसएमएसएसबी प्राथमिक अध्यापक भर्ती 2018 परिणाम

परीक्षा होने के बाद सबको परिणाम की चिंता रहती है।आप परिणाम से जुड़ी पल-पल की खबरें हमारी साइट से ले सकते है और  हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके परिणाम भी दे सकते है। आप राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक  साइट पर भी परिणाम के नतीजे देख सकते है।

आरएसएमएसएसबी प्राथमिक अध्यापक भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

अपने विचार बताएं।