राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड उन विद्यार्थियों की शिक्षा की पूर्ति करवाता है जो विद्यार्थी किसी भी कारणवश रोजाना स्कूल में नहीं पढ़ पाते । आपको बता दें कि राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल हर वर्ष दो बार दसवीं और बारहवीं की परिक्षाएं करवाता है जिसमें प्रत्येक साल बहुत संख्या में छात्र आवेदन करते हैं । किसी भी बोर्ड में ओपन की परिक्षाएं देने के लिए हर छात्र को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होता है जिसे आपको बहुत ही सावधानी के साथ भरना चाहिए । जिसके बाद आपको प्रवेश पत्र यानि कि एडमिट कार्ड मुहैया करवाया जाता है । प्रवेश पत्र आरएसओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा । राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल एडमिट कार्ड 2019 की अधिक जानकारी के लिए आप हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं ।

राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड 2019

पिछले वर्ष राजस्थान ओपन स्कूल की परीक्षाएं 05 अप्रैल 2018 से शुरू हुई थी और एडमिट कार्ड 18 मार्च 2018 में जारी कर दिया गया है यानी की परीक्षा से लगभग 10 दिन पहले जारी किया गया था। तो इस बार भी हम उम्मीद कर सकते हैं कि राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड टाइम टेबल जारी होने के बाद परीक्षा से 10 दिन पहले आरएसओएस एडमिट कार्ड 2019 उपलब्ध हो जायेगा ।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
एडमिट कार्ड प्राप्त करने की तारीख 18 मार्च 2019
परीक्षा शुरू होने की तारीख अप्रैल 2019 के पहले सप्ताह
परीक्षा खत्म होने की तारीख मई 2019 के आखिरी सप्ताह
रिजल्ट जून 2019

प्रवेश पत्र : आरएसओएस एडमिट कार्ड यहाँ पर नीचे दी गयी लिंक से प्राप्त करें ।

आधिकारिक वेबसाइट : education.rajasthan.gov.in

राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड 2019 ऐसे करें डाउनलोड

एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए कृप्या नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले आप राजस्थान ओपन स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट rsosapp.rajasthan.gov.in पर जाएं ।
  • आपके सामने जो पेज खुलेगा उसके थोड़ा सा नीचे आपको एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखायी देगा ।
  • जिसके बाद अगर आपको दसवीं कक्षा की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त करना है तो दसवीं वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और अगर आपको बारहवीं कक्षा की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त करना है तो बाहरवीं वाले ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा ।
  • इस पेज में आपको अपना रोल नम्बर या रिफ्रैन्स नम्बर भरना होगा और सबमिट का बटन दबाना होगा, ऐसा करते ही आपका एडमिट कार्ड आपके सामने आ जाएगा ।
  • जिसके बाद आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें और साथ ही उसका प्रिंटआउट भी निकाल लें ।

राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षाएं देने के बाद आपका राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल रिजल्ट घोषित होंगे । आप अपनी परीक्षा के परिणाम राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट education.rajasthan.gov.in से देख सकेंगे । राजस्थान ओपन स्कूल 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर की आवश्यकता होगी ।

ओपन स्कूल

Mody University Apply Now!!

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।