राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल (आरएसओएस) की 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। आरएसओएस रिजल्ट 2018 आज यानी दिनांक 31 दिसंबर 2018 को जारी किया गया। राजस्थान ओपन बोर्ड ने अक्टूबर – नवंबर 2018 सेशन के लिए आयोजित की गई परीक्षा के लिए यह परिणाम जारी किया है। बता दें कि आरएसओएस रिजल्ट 2018 राजस्थान ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। परीक्षा में शामिल हुए छात्र अपना रिजल्ट rsosapp.rajasthan.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं। खबरों के अनुसार शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा शिक्षा संकुल के प्रशासनिक भवन के ऑडिटोरियम में आरएसओएस रिजल्ट 2018 घोषित करेंगे।

आरएसओएस रिजल्ट 2018 देखने के लिए सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करते ही सबसे पहले राजस्थान ओपन बोर्ड का होम पेज खुलता है। होम पेज पर Result October – November, 2018 Class-10 और Result October – November, 2018 Class-12 की लिंक दी गई है। छात्रों को जिस कक्षा का परिणाम देखना है उसके लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद छात्रों को वहां अपना क्रमांक संख्या (रोल नंबर) डालना होगा। रोल नंबर डालने के बाद सबमिट कर दें। सबमिट करने के कुछ देर बाद आरएसओएस रिजल्ट 2018 खुल जाएगा। यहां से छात्र अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2018 में अक्टूबर – नवंबर सेशन की दसवीं की परीक्षा दिनांक 22 अक्टूबर 2018 से शुरू की गई। यह परीक्षा दिनांक 28 नवंबर 2018 को समाप्त हुई। वहीं बारहवीं की परीक्षा दिनांक 22 अक्टूबर 2018 से शुरू हो कर दिनांक 03 दिसम्बर 2018 तक चली। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों का प्रवेश पत्र दिनांक 15 अक्टूबर 2018 को जारी किया गया।

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल, जयपुर के द्वारा हर वर्ष कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित की जाती है। बता दें कि दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। पहला सेशन मार्च से मई के बीच होता है। वहीं दूसरे सेशन की परीक्षा अक्टूबर – नवंबर में आयोजित की जाती है।

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल, जयपुर की स्थापना राजस्थान सरकार के द्वारा 2004 – 05 सेशन में की गई। इस बोर्ड की स्थापना औपचारिक शिक्षा से वंचित, पढ़ने और बेहतर भविष्य बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों को शिक्षा प्रदान करने के लिए हुई। आरएसओएस से किसी भी आयु सीमा के उम्मीदवार उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल का मुख्य उद्देश्य लड़कियों, ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं, काम करने वाले पुरुषों और महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और अन्य सुविधा वंचित लोगों को शिक्षित करना है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।