आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019

राइट टू एजुकेशन (आरटीई) के अनुसार राजस्थान राज्य में स्थित प्राइवेट स्कूलों को आर्थिक रुप से कमजोर छात्रों को फ्री में एडमिशन देना होता है। जो अभिभावक अपने बच्चों को आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण स्कूल नहीं भेज पाते हैं वो लोग आरटीआई की मदद से अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में भेज सकते हैं। इसके लिए अभिभावकों को आवेदन प्रक्रिया में शामिल होना होता है। आपको बता दें कि अभिभावकों को आधिकारिक वेबसाइट rte.raj.nic.in से आरटीई ऑनलाइन फॉर्म भरना है। इसके लिए आवेदन 5 मार्च 2019 से शुरु हो गए हैं। सभी इच्छुक माता-पिता को अपने बच्चों के एडमिशन के लिए आवेदन पत्र आखिरी तारीख से पहले भरना है। साथ ही आरटीई राजस्थान में नियम जो तय किए गए हैं उसी के अनुसार प्रक्रिया को पूरा करना है। आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019 – 20 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम – आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20 के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरु।

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20

सबसे पहले अभिभावकों को आवेदन प्रक्रिया को सही नियमों के साथ पूरा करना है। जिन छात्रों को आरटीआई की मदद से प्राइवेट स्कूल में एडमिशन हो जाता है। उन छात्रों को कक्षा 8वीं तक फ्री एजुकेशन मिलती है। इसका लाभ आर्थिक रुप से कमजोर छात्र उठा सकते हैं। आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 5 मार्च 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख मार्च 2019 के दूसरे हफ्ते में
ऑनलाइन लॉटरी जारी होने की तारीख मार्च 2019 के दूसरे हफ्ते में
माता – पिता के स्कूल में जाने तारीख मार्च 2019 के दूसरे हफ्ते में
छात्रों के स्कूल में जाने की तारीख मार्च 2019 के तीसरे हफ्ते में

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20 पात्रता मापदंड

  • उस छात्र को प्राथमिकता दी जाएगी जो गांव में रहता है।
  • अभिभावक की साल की आय 1 लाख से कम होनी चाहिए।
  • एससी / एसटी / अनाथ / पीडब्लूडी / बीपीएल आदि वर्ग के छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आयु सीमा

  • प्री – प्राइमरी 3+ (पीपी.3+) में एडमिशन लेने के लिए छात्र की आयु 3 साल होनी चाहिए। लेकिन 4 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • प्री – प्राइमरी 4+ (पीपी.4+) में एडमिशन लेने के लिए छात्र की आयु 3 साल 6 महीने होनी चाहिए। लेकिन 5 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • प्री – प्राइमरी 5+ (पीपी.5+) में एडमिशन लेने के लिए छात्र की आयु 4 साल 6 महीने होनी चाहिए। लेकिन 6 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पहली कक्षा में एडमिशन लेने के लिए छात्र की आयु 5 साल होनी चाहिए। लेकिन 7 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20 आवेदन पत्र

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019 -20 के लिए अभिभावकों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 5 मार्च 2019 से शुरु हो गए हैं। सभी को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र को भरना है। अभिभावकों को आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से भरना है। सभी आधिकारिक वेबसाइट rte.raj.nic.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अभिभावक इस पेज से भी आरटीई राजस्थान एडमिशन आवेदन पत्र 2019-20 प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले छात्रों का रजिस्ट्रेशन करवाना है और साथ ही अभिभावकों को अपना एक्टिव मोबाइल नंबर ही डालना है। क्योंकि भविष्य की सभी जरुरी जानकारी मोबाइल नंबर ही आएगी।

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019 – 20 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद अभिभावकों को आवेदन पत्र को भरना है। आरटीई राजस्थान एडमिशन आवेदन पत्र 2019 -20 में छात्र की सभी जानकारी को विस्तार से भरना है। जैसे कि जन्म तिथि, जिस कक्षा में एडमिशन लेना है उसका नाम, माता – पिता की साल की आय, स्कूल का चयन आदि। सभी जानकारी को सही और पूरा भरने के बाद आवेदन पत्र को सबमिट कर देना है। आवेदन पत्र को भरने के बाद अभिभावक भविष्य के इस्तेमाल के लिए प्रिटंआउट अवश्य निकाल लें।

आवेदन पत्र – आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20 आवेदन पत्र, यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – rte.raj.nic.in

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20 चयन प्रक्रिया

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019 – 20 रिजल्ट जारी होने के बाद अभिभावकों को तय किए गए दिन और समय के अनुसार निर्धारित स्कूल में जाना है। छात्र के माता – पिता को स्कूल में मांगे गए आवेदन पत्र और डॉक्यूमेंट के साथ जाना है। आवेदन पत्र में छात्र का फोटो अवश्य होना चाहिए। स्कूल में पहुंचने के बाद अभिभावकों को एक फॉर्म भी भरना है जिसको स्कूल में ही सबमिट करना है। जिसके बाद अभिभावक को उस फॉर्म की रसीद दी जाएगी। छात्रों की रैंक के चयन के लिए एक लिस्ट जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम ऑनलाइन लॉटरी में आ गया है उन छात्रों के अभिभावकों को स्कूल में सभी डॉक्यूमेंट के साथ जाना है। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं छात्रों का एडमिशन किया जाएगा जिन छात्रों के सभी डॉक्यूमेंट पूरे होगें।

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20 रिजल्ट

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019 – 20 का रिजल्ट आने पर सभी को अपडेट कर दिया जाएगा। अभिभावक आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। आरटीई राजस्थान एडमिशन रिजल्ट 2019 – 20 जारी होने पर नीचे दिए स्टेप्स को फोलो कर आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

  • सबसे पहले अभिभावकों को आधिकारिक वेबसाइट rte.raj.nic.in पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर अभिभावकों को दो ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला – लोकेशन ऑफ स्कूल, दूसरा – स्कूल का नाम।
  • लोकेशन ऑफ स्कूल से रिजल्ट देखने के लिए अभिभावक को उस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। और फिर डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद कैप्चा डालकर डिस्कवर ऑप्शन पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।
  • स्कूल के नाम से रिजल्ट देखने के लिए अभिभावक को स्कूल का नाम, डिस्ट्रिक्ट, स्कूल के पहले तीन अक्षरों को डालना है।
  • इसके बाद कैप्चा डालकर डिस्कवर ऑप्शन पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20

आरटीआई राजस्थान एडमिशन की सुविधा उन छात्रों के लिए है जो छात्र आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। इसमें राजस्थान राज्य के प्राइवेट स्कूल में छात्रों को एडमिशन दिया जाता है। राजस्थान राज्य के हर प्राइवेट स्कूल में 25% सीट आर्थिक रुप से कमजोर बच्चों के लिए होती है। इसके लिए छात्र के अभिभावकों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। छात्रों को चयन लॉटरी के आधार पर किया जाता है। आरटीआई राजस्थान की मदद से छात्रों को प्राइवेट स्कूल में फ्री एजुकेशन की सुविधा होती है।

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय अभिभावकों को अपने सबसे नजदीक स्थित प्राइवेट स्कूल का चयन करना है। रिजल्ट जारी होन पर अभिभावकों को निर्धारित स्कूल में जाना है और एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा करना है। आरटीआई राजस्थान एडमिशन 2019 – 20 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

आआरटीई राजस्थान एडमिशन 2019-20 के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

अपने विचार बताएं।