Categories: कॉलेज

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आरटीयू) कोटा राजस्थान में स्थित है। यह यूनिवर्सिटी टेक्निकल एजुकेशन के क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स और पीएचडी कोर्स करवाती है। राजस्थान तकनीकी यूनिवर्सिटी में हर साल हजारों विद्यार्थी ग्रेजुएट होते हैं और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेते हैं। विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।  उम्मीदवारों को बता दे कि वर्ष 2020 में एडमिशन के लिये आवेदन पत्र जून 2020 में जारी किये। राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिया जाता है। उम्मीदवार विश्वविद्यालय एडमिशन 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे अंत तक पढ़ सकते हैं।

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

राजस्थान तकनीकी यूनिवर्सिटी के प्रवेश परीक्षा संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किये जायेंगे जो आप आरटीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.rtu.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में सफल रहेंगे उनको विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा। राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 की जरूरी तारीखें जानने के लिए नीचे बनीं टेबल को देखेें।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
यूजी/पीजी/पीएचडी आवेदन की पहली तारीख जून 2020
यूजी/पीजी/पीएचडी आवेदन की अंतिम तारीख जुलाई 2020
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख जुलाई 2020
परीक्षा की तारीख जुलाई 2020
परिणाम की तारीख अगस्त 2020

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी कोर्स

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी में पीजी, यूजी और पीएचडी में विभिन्न टेक्निकल और इंजीनियरिंग कोर्स उपलब्ध हैं। आपकी सुविधा के लिए सभी कोर्सों की सूची नीचे बताई गई है। आपको जिस कोर्स में एडमिशन लेना हैं उस कोर्स से संबंधित जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन कोर्स

  • बीटेक/बीई (B.Tech/BE)
  • बीआर्क (B.Arch)
  • बीएचएमसीटी (BHMCT)

पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स

  • एमटेक (M.Tech)
  • एमआर्क (M.Arch)
  • एमबीए (MBA)
  • एमसीए (MCA)

अन्य कोर्स

  • पीएचडी (P.hd)

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन योग्यता

शैक्षिक योग्यता

बीटेक/बीई (B.Tech/BE)

  • उम्मीदवार को 10+2 (पीसीएम/बी) में 45% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • रिजर्वड केटेगरी के उम्मीदवारों को 10+2 (पीसीएम बी) में 40% अंक प्राप्त होने चाहिए।

बीआर्क (B.Arch)

  • उम्मीदवार को 10+2 (मैथ्स) में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।

बीएचएमसीटी (BHMCT)

  • उम्मीदवार को 10+2 (किसी भी स्ट्रीम) में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।

एमटेक (M.Tech)

  • उम्मीदवार को ग्रेजुएशन में बीटेक डिग्री प्राप्त हो।

एमआर्क (M.Arch)

  • उम्मीदवार को बीआर्क (B.Arch) डिग्री 50% अंकों के साथ प्राप्त हो।

एमबीए (MBA)

  • उम्मीदवार को ग्रेजुएशन डिग्री 50% अंकों के साथ प्राप्त हो।
  • एससी और एसटी उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन डिग्री 45% अंकों के साथ प्राप्त हो।

एमसीए (MCA)

  • उम्मीदवार को ग्रेजुएशन डिग्री (मैथ्स) 50% अंकों के साथ प्राप्त हो।
  • एससी और एसटी उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन डिग्री (मैथ्स) 45% अंकों के साथ प्राप्त हो।

पीएचडी (P.hd)

  • उम्मीदवार संबंधित क्षेत्र में 55% अंकों के साथ अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी कर चुका हो।
  • रिजर्वड केटेगरी के उम्मीदवार संबंधित क्षेत्र में 55% अंकों के साथ अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी कर चुका हो।

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र 2020

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एप्लिकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट www.rtu.ac.in पर जाकर ऑनलाइन भरने होगे। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक इस पेज पर अपडेट कर दिया जाएगा। आप उस लिंक पर क्लिक करके एडमिशन के लिए आवदेन कर सकते हैं। आवेदन शुरू होने की कोई आधिकारिक तारीख नहीं आई है। लेकिन अनुमान है कि आरटीयू एडमिशन 2020 आवेदन फॉर्म जून में जारी हो सकते हैं। सभी उम्मीदवार अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले अवश्य पूरा कर लें और समय पर आवेदन शुल्क भी जमा कर दें। आवेदन शु्ल्क का भुगतान आपको ऑनलाइन नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।

आवेदन शुल्क (पिछले वर्ष के अनुसार) –

  • General Category – Rs. 3000/-
  • Reserved Category – Rs. 1000/-

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र 2020

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी पीएचडी एडमिशन के लिए एंटरेंस परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार आरटीयू पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें प्रवेश परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश परीक्षा के लिए सभी आवेदकों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड से ही उन्हें परीक्षा में प्रवेश मिलेगा। प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी होने की कोई तारीख निश्चचित नहीं की गई है लेकिन एंटरेंस परीक्षा से कुछ दिन पहले सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड राजस्थान तकनीकी यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से जाकर डाउनलोड करने होंगे।

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी चयन प्रक्रिया

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवदेन करना होगा और आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अगर आपने यूजी और पीजी में एडमिशन लेने के लिए आवेदन किया है तो आपका एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा और पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन किया है तो आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में पास हो जाएंगे उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। प्रवेश परीक्षा के अंकों और इंटरव्यू के आधार पर पीएचडी कोर्स में एडमिशन संभव हो पाएगा।  एडमिशन संबंधित योग्यता जानने के लिए नीचे और पढ़ें।

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी परिणाम 2020

आरटीयू में यूजी, पीजी और पीएचडी कोर्स में एडमिशन मेरिट, एंटरेंस टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा। प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट अलग अलग पाठ्यक्रमों के अलग अलग घोषित किये जायेंगे। उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट उनके लास्ट क्वॉलिफाइंग एग्जाम के आधार पर जारी की जाएगी, जिसके आधार पर उनका स्नातक और स्नातकोर कोर्स में राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एडमिशन होगा। पीएचडी कोर्स में एडमिशन एंटरेंस परीक्षा और इंटरव्यू बेस्ड होगा। सभी उम्मीदवारों के परिणामों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। आप अपने परिणामों की जानकारी हमारे इस पेज से भी प्राप्त कर सकेंगे।

आरटीयू (राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी)

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी राजस्थान राज्य के कोटा में स्थित है। यह यूनिवर्सिटी राजस्थान सरकार द्वारा सन् 2006 में राज्य में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने के उद्देश्य से स्थापित की गई थी। आरटीयू यूनिवर्सिटी कोटा विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग कॉलेज के परिसर में कोटा रेलवे स्टेशन से लगभग 14 कि.मी. दूर रावतभाटा रोड पर स्थित है। राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी से 112 इंजिनियरिंग कॉलेज, 5 बीआर्क कॉलेज, 27 एमसीए कॉलेज और 2 होटल मैनेजमेंट कॉलेज समबद्ध है। इस यूनिवर्सिटी के सभी समबद्ध कॉलेेजों में लगभग 2.5 लाख छात्र और छात्राएं पढ़ते हैं। आरटीयू विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा प्रदान करना है जो राजस्थान को तकनीकी विकास में मदद कर सकता है और देश में तकनीकी वातावरण को बढ़ावा देगा।

आधिकारिक वेबसाइट – www.rtu.ac.in

*ऊपर दी गई जानकारी और सभी आंकड़े पिछले वर्ष के आधार पर है, ताजा जानकारी जल्द ही अपडेट कर दी जाएगी।

कॉलेज एडमिशन

Share
Published by
शुभम गुप्ता @ShubhamGupta

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

6 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

6 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

7 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

6 घंटे ago