हम आपको आज के इस आर्टिकल में राजस्थान विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश 2018 के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे।  राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर ने विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी की है (बीए / बीकॉम / बीएससी पास और ऑनर्स प्रोग्राम, सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा और पोस्ट डिप्लोमा, पोस्ट पीजी डिप्लोमा, बीसीए, बीबीए, बीवीए(BVA) बी. एमयूएस (B.Mus), बीपीईडी (B.PED), बी. लिब (B.Lib) प्रवेश अकादमिक वर्ष 2018-19 के लिए घटक कॉलेजों (महाराजा / महारानी / वाणिज्य / राजस्थान कॉलेज) में किए जाएंगे।

राजस्थान विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश 2018 (Rajasthan University UG Admission 2018)

इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर द्वारा जारी राजस्थान विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। अकादमिक वर्ष 2018-19 के लिए प्रवेश प्रतिशत योग्यता आधार पर होगा। राजस्थान विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश 2018 की प्रक्रिया निम्नलिखित अनुसूची के अनुसार होगी।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
प्रॉस्पेक्टस ऑनलाइन 15 मई 2018
यूजी कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म 01 मई 2018
(ऑनलाइन) प्रवेश फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 12 जून 2018
प्रवेश सूची (कला / वाणिज्य / विज्ञान) की योग्यता सूची का पहला कट ऑफ जून 2018
प्रवेश सूची (आर्टसी / वाणिज्य / विज्ञान) की योग्यता सूची में अंतिम कट ऑफ जून 2018
यूजी (द्वितीय / तृतीय वर्ष) और पीजी सेमेस्टर छात्रों के पुन: प्रवेश (शुल्क जमा) के लिए अंतिम तिथि परिणाम के घोषणापत्र के 10 दिनों के भीतर
कक्षाएं शुरू होती हैं 02 जुलाई 2018

राजस्थान यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र

उम्मीदवार जो प्रवेश के लिए इच्छुक हैं, निर्धारित समय से पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर यूजी प्रवेश के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं।

आवेदन पत्र – राजस्थान यूनिवर्सिटी यहां से करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • रजिस्टर लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म की प्रक्रिया शुरू करें।
  • रजिस्टर विंडो में अपना टोकन नंबर दर्ज करें (जिसे आप ई-मित्रा कियोस्क या ई-मित्रा पोर्टल से प्राप्त करते हैं) और
  • जन्मतिथि (जैसा कि आपकी माध्यमिक मार्कशीट में उल्लिखित है) दर्ज करें।
  • लॉगिन पैनल से अपने टोकन नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉगिन के बाद अपनी श्रेणी (सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पोस्ट डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, पोस्ट पीजी डिप्लोमा, अंडर ग्रेजुएट), कॉलेज का नाम और कोर्स नाम चुनें।
  • भार प्रमाण पत्र (weightage certificate)
  • अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र

राजस्थान यूनिवर्सिटी पात्रता मापदंड

अभ्यर्थी जो यूजी प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे नीचे से अपनी योग्यता की जांच कर सकते हैं।

राजस्थान यूनिवर्सिटी यूजी प्रवेश के लिए सामान्य नियम

संकाय परिवर्तन के मामले में 5% अंक कटौती की जाएगी, जो विज्ञान से कला / वाणिज्य, कला से वाणिज्य और वाणिज्य में ललित कला संकाय में प्रवेश चाहते हैं। यह योग्यता सूची तैयार करते समय किया जाएगा ताकि एक ही संकाय के छात्रों को लाभ पहुंचाया जा सके।

मेरिट सूची तैयार करते समय 5% अंकों का उन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का कटौती किया जाएगा जिन्होंने छात्रों को अपनी वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण की है और बीए और बीकॉम कोर्सके पहले वर्ष में प्रवेश लेने की इच्छा रखते हैं।

जो छात्र एक संकाय में विफल रहे हैं, वे अपनी योग्यता परीक्षा के आधार पर अपने संकाय को बदल सकते हैं बशर्ते उनके सामान्य आचरण और अभ्यास संतोषजनक रहे। इस तरह के छात्र को नए प्रवेशकर्ता के रूप में माना जाएगा संकाय परिवर्तन केवल एक बार अनुमति है।

जिन छात्रों ने 2016 या 2015 में अपनी अंतिम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है और अंतरिम अवधि में कहीं भी प्रवेश नहीं लिया है, उन्हें नए प्रवेशकर्ता माना जाएगा। इस तरह के छात्र को एक पेपर पर एक उपक्रम देना चाहिए जिसमें कहा गया है कि उन्होंने कहीं भी प्रवेश नहीं लिया है।

जो छात्र 2014 में या उसके पहले अपनी अंतिम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं वे प्रवेश के लिए पात्र नहीं होंगे।

राजस्थान यूनिवर्सिटी मेरिट सूची

राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर प्रवेश सूची (कला / वाणिज्य / विज्ञान) की कट ऑफ मेरिट सूची प्रकाशित करेगा। सभी पाठ्यक्रमों के लिए कॉलेज वार मेरिट लिस्ट को लिंक के माध्यम से चेक किया जा सकता है, जिसे आधिकारिक तौर पर घोषित किए जाने पर प्रदान किया जाएगा।

शुल्क संरचना

आधिकारिक वेबसाइट:www.uniraj.ac.in

राजस्थान विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश पर पूरी जानकारी के लिए, प्रवेश सूचना डाउनलोड करें।

ब्रोशर- यहां से करें राजस्थान यूनिवर्सिटी ब्रॉशर डाउनलोड।

एडमिशन

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।