राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2005 में जयपुर, राजस्थान में हुई थी। जिसे आरयूएचएसयू के नाम से जाना जाता है। आरयूएचएसयू में हर साल कई छात्र एडमिशन लेते हैं जिसमें यूजी, पीजी और अन्य पाठ्रयक्रमों को शामिल किया है। आरयूएचएसयू एडमिशन 2019 शुरु होने वाले हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि विश्वविद्यालय ने विभिन्न कोर्स के लिए नोटिफिकेशन जारी कर एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय यूजी स्तर में B.Sc. नर्सिंग में बी.फार्मा, बीपीटी और बीपीओ पाठ्यक्रम, पोस्ट बेसिक बी.एससी। तो वहीं पीजी स्तर में M.Sc. (मेड), M.Sc. पीजी स्तर पर नर्सिंग और आरटी, और एम.फार्मा आदि। राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय अपने पाठ्यक्रम में 2 साल की अवधि के लिए पीएचडी, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम और 2 साल की अवधि का डिप्लोमा कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने कुछ कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है और कुछ कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। उम्मीदवार विभिन्न कोर्स से जुड़ी अधिक जानकारी के लिये पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक 

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 कोर्स

  • मेडिकल
  • डेनटल
  • नर्सिंग
  • पेरामेडिकल
  • फिजियोथेरेपी
  • पी.एचडी

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए छात्रों के लिए न्यूनतम योग्यता रखी गई है। इन योग्यताओं को पूरा करने के बाद ही छात्र इस यूनिवर्सिटी के लिए एडमिशन फॉर्म भर सकेंगे।

बीएससी

  • कक्षा 12वीं में मेडिकल ग्रुप (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) के विषय में 45% प्राप्त होने चाहिए।

एम.एससी मेडिकल 

  • MBBS या BDS की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

एम.एससी

  • विकिरण प्रौद्योगिकी, रेडियोथेरेपी प्रौद्योगिकी, इमेजिंग प्रौद्योगिकी में न्यूनतम 55% अंकों के साथ स्नातक डिग्री प्राप्त होनी चाहिए ।

पीचडी

  • फार्मेसी में M.Pharm या मास्टर की डिग्री और B.Pharm या M.Pharm में न्यूनतम 55% अंक प्राप्त हों।

डिप्लोमा

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित / जीव विज्ञान और अंग्रेजी की ड्रिगी प्राप्त हो।

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रकिया

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए हर कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया अलग है। यूनिवर्सिटी द्वारा कुछ कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षाएं रखी गई है, जिसके चलते जिन इच्छुक उम्मीदवारों को यूजी,पीजी और अन्य कोर्सोंस में एडमिशन लेना होगा। उनको सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से भर सकेंगे। आवेदन पत्र प्रकिया को पूरा करने के बाद आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा नहीं हो आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। आवेदन पत्र प्रकिया पूरी होने के बाद एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा । एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया जायेगा जिनको आवेदन पत्र भरा होगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। मेरिट लिस्ट में योग्य उम्मीदवारों का नाम शामिल किया जायेगा। छात्रों का एडमिशन इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाएगा। इसके बाद ही उम्मीदवार आरयूएचएस यूनिवर्सिटी 2019 में प्रवेश कर सकेंगे।

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण की जाएगी। कुछ पाठ्रयक्रमों के लिए छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन पत्र भर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। वर्ष 2018 आरयूएचएस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए गए हैं।

आधिकारिक वेबसाइट- ruhsraj.org

आवेदन पत्र भरने से पहले इच्छुक उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई मानदंड पात्रता को पढ़कर ही आवेदन पत्र भरेंं। यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई पात्रता को पूरा करने में असमर्थ रहेंगे। तो वह आरयूएचएसयू में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क भी भरना होगा। अगर छात्र आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनो मोड द्वारा जमा किए जा सकते हैं। उम्मीदवार नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

जरुरी दस्तावेज
  • स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं को पास करने की मार्क-शीट उच्च परीक्षा, यदि कोई हो।
  • माध्यमिक विद्यालय परीक्षा प्रमाण पत्र।
  • आरक्षण प्रमाण पत्र।
  • शारीरिक विकलांगता प्रमाण पत्र, यदि लागू हो।

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 के जिन कोर्सेस के लिए भी प्रवेश परीक्षा होगी उनके लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। छात्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी की तरफ से आयोजित प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों का एडमिट कार्ड ले जाना आनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड ना होने की स्थिति में छात्र प्रवेश परीक्षा में बैठने नहीं दिया जायेगा । इसलिए पहले ही इस बात के लिए पहले सूचित कर दिया जाता है कि वह प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड जरुर ले जायें। जानकारी के लिए बता दें कि एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की है लेकिन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जायेगी। जिसके बाद उम्मीदवार एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

आरयूएचएस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जिन कोर्सेस के लिए भी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी उनका परिणाम घोषित किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद ही छात्रों का परिणाम आरयूएचएस यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट जारी करने के बाद यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट जारी करेगी। छात्रों का एडमिशन इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर लिया जाएगा। हालांकि अभी तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस जिसे आरयूएचएस के नाम से जाना जाता है। राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (RUHS) की स्थापना राज्य सरकार के अधिनियम “द राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज एक्ट, 2005” (2005 के एक्ट नंबर 1) के तहत 25 फरवरी, 2005 को की गई थी।  इस विश्वविद्यालय का उद्देश्य चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान के क्षेत्र में उन्नत ज्ञान का प्रसार करना है, मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग, फार्मेसी और पैरामेडिकल) प्रदान करता है।

महत्वपूर्ण सूचना – जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे।

कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।