आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन

आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई 2019 से शुरू होने वाली है। जो उम्मीदवार बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है। वे उम्मीदवार आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन कर सकते है। आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 के लिए उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन परीक्षा से गुरजना होगा। ऑनलाइन परीक्षा आयोजन राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा किया जायेगा। आवेदन करते समय उम्मीदवारों के पास वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। आप आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन केवल अगस्त 2019 तक कर सकते है। आज हम उम्मीदवारों को आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 की विस्तार से चर्चा करते है।

आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 RUHS BPT Admission 2019

प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की आयु 17 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं महिला वर्ग को आयु में तीन साल की छूट दी जाएगी। राजस्थान सरकार द्वारा आरक्षित वर्ग को एडमिशन में छूट दी जाएगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन अगस्त 2019 में किया जायेगा। वहीं रिजल्ट भी अगस्त 2019 तक घोषित कर दिए जायेंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीखें 
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख जुलाई 2019
आवेदन शुल्क भरने के आखिरी तारीख अगस्त 2019
आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख अगस्त 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख अगस्त 2019
कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तारीख अगस्त 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख अगस्त 2019
चॉइस फिलिंग की तारीख सितम्बर 2019
अवंटित लिस्ट सितम्बर 2019

आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • छात्र किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या राजस्थान बोर्ड से 12वीं कक्षा 45 प्रतिशत अंको के साथ पास होना चाहिए। छात्र के 12वीं कक्षा में फिजिक्स / केमिस्ट्री / बायोलॉजी विषय होना चाहिए।
  • एसटी और एससी वर्ग को अंको में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

मेडिकल फिटनेस 

  • उम्मीदवार शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए। उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों को कॉलेज में रिपोर्टिंग करते समय फिटनेस सर्टिफिकेट देना होगा। यह फिटनेस सर्टिफिकेट राजस्थान सरकारी मेडिकल ऑफिसर से मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा 

  • सभी उम्मीदवारों की आयु 17 से 25 साल के बीच होनी चाहिए।
  • महिला वर्ग की आयु 17 से 28 साल के बीच होनी चाहिए।
  • डेट ऑफ बर्थ की जानकारी सभी उम्मीदवारों को अपनी दसवीं कक्षा के अनुसार लिखनी है।

आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। आरयूभरनी एचएस बीपीटी एडमिशन 2019 के लिए आवेदन अगस्त 2019 से कर सकते है। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। अगरउम्मीदवार किसी भी प्रकार की जानकारी गलत भरता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। जिसका जिम्मेदार उम्मीदवार खुद होगा। आवेदन पत्र को पूर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य है। आप आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते है। इसके अलावा आप चालान द्वारा भी आवेदन शुल्क भर सकते है।

आवेदन शुल्क 

  • सभी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 5000/- रुपये है।
  • एसटी / एससी और एसटीए वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 2500/- रुपये है।
  • आवेदन शुल्क भरने के बाद वापस नहीं किया जायेगा।

आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन अगस्त 2019 में किया जायेगा। कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। बता दें कि एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना आवेदन पत्र नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालनी होगी। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ कोई भी एक आईडी प्रूफ लेकर जाना है। बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा नहीं दें सकते है।

आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों की ऑनलाइन परीक्षा में कुल 100 अंको के लिए 100 सवाल पूछे जायेंगे। प्रश्न पत्र चार भागो में होगा। पहला ए भाग में एमबीबीएस / बीडीएस, बी भाग से बीएससी (बायोलॉजी, केमिस्ट्री, जूलॉजी), सी भाग से बीएससी(बायोटेक्नोलॉजी / माइक्रोबायोलॉजी) और डी भाग से बीवीएससी एंड एएच विषय से सवाल पूछे जायेंगे। ऑनलाइन परीक्षा में सारे प्रश्न एमसीयू टाइप पूछे जायेंगे। बता दें कि ऑनलाइन परीक्षा केवल अंग्रेजी भाषा में ली जाएगी।

आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 आंसर की

हर लिखित परीक्षा या ऑनलाइन परीक्षा के बाद आंसर की का महत्त्व होता है। आंसर की के माध्यम से भी उम्मीदवार अपने उत्तर की जांच पड़ताल कर सकते है और इसके साथ ही साथ उम्मीदवार रिजल्ट से पहले अपने स्कोर का अनुमान लगा सकते है। बता दें कि सबसे पहले अनौपचारिक आंसर की जारी की जाती है। वहीं परीक्षा के कुछ दिन बाद आधिकारिक आंसर की जारी की जाती है। स्कोर का अनुमान लगाने के लिए अंसार की बहुत लाभ दायक है।

आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

देखा गया है कि परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को केवल रिजल्ट का ही इंतजार रहता है। गौरतलब है कि परीक्षा के कुछ दिन बाद ही रिजल्ट भी घोषित कर दिए जायेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय www.ruhsraj.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते है। साथ ही साथ हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आप अपने रिजल्ट देख सकते है।

आरयूएचएस बीपीटी एडमिशन 2019 काउंसलिंग

ऑनलाइन परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को काउन्सलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवारों को आपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। जैसे कि 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट, ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट, जाति प्रणाम पत्र, हाल ही पासपोर्ट साइज फोटो और कोई भी एक आईडी प्रूफ आदि। उम्मीदवारों को काउंसलिंग के समय एडमिशन फीस का भुगतान भी करना होगा।

ध्यान दें,

  • काउंसलिंग के समय, सभी इन-सर्विस उम्मीदवारों को अपनी इन-सर्विस जमा करना भी आवश्यक है प्रमाण पत्र (निर्धारित प्रोफार्मा में) डी.एम.एच.एस. / असंबद्ध सक्षम अधिकारी के माध्यम से लागू होगी।
  • प्रवेश किसी भी लंबित के अंतिम निर्णय के लिए अनंतिम विषय के रूप में माना जाएगा किसी भी अदालत में मामला, अगर इन दाखिलों पर लागू होता है। अनंतिम स्थिति आरयूएचएस द्वारा फैसा लिए जायेगा।
  • इन दाखिलों से संबंधित सभी निर्णय, न्याय के किसी भी माननीय न्यायालय द्वारा पारित किए गए प्रवेश के समय विद्यमान नियम इन प्रवेशों पर लागू होंगे और उम्मीदवारों को ऐसे निर्णयों, नियमों और परिवर्तनों के साथ अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अंतिम वर्ष की अधिसूचना यहां से देखें। 

अपने विचार बताएं।