ruhs narsing application form

जो उम्मीदवार बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग, एवं एमएससी नर्सिंग के अंतर्गत आने वाले कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वे राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंस (RUHS) की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया  विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.ruhsraj.org पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने से पहले विश्वविद्यालय द्वारा तय की गया योग्यता अच्छे तरीके से देख लें, अगर वे आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने की योग्यता रखते हैं तभी आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को बता दें कि अभी आरयूएचएस ने आवेदन करने की तिथियों को घोषित नहीं किया है, जैसे ही विश्वविद्यालय की ओर से तिथियों को साझा किया जायेगा उम्मीदवार हमारे पेज से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। आरयूएचएस नर्सिंग एडमिशन प्रक्रिया 2019 से सम्बंधित संभावित तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां (बीएससी)

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां (संभावित)
आवेदन शुरू होने की तिथि जून 2019 का अंतिम सप्ताह
आवेदन की अंतिम तिथि जुलाई 2019 का दूसरा सप्ताह

महत्वपूर्ण तिथियां (एमएससी)

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां (संभावित)
आवेदन शुरू होने की तिथि जुलाई 2019 का तीसरा सप्ताह
आवेदन की अंतिम तिथि अगस्त 2019 का दूसरा सप्ताह

आवेदन पत्र : आरयूएचएस 2019 आवेदन पत्र पर www.ruhsraj.org जारी किये जायेंगे। 

आवेदन फीस

आवेदन फीस पिछले वर्ष के अनुसार :

बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन फीस :

  • जनरल एवं अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस : 1500 रूपए।
  • एससी, एसटी एवं पीएच उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस : 750 रूपए।

एमएससी नर्सिंग कोर्स के लिए आवेदन फीस :

  • जनरल एवं अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस : 3000 रूपए।
  • एससी, एसटी एवं पीएच उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस : 1500 रूपए।

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 आवेदन करने के मुख्य बिंदु

  • आरयूएचएस नर्सिंग 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंस (RUHS) की ऑफिसियल वेबसाइट www.ruhsraj.org पर जाना होगा।
  • जब विश्वविद्यालय की ओर से आवेदन पत्र जारी कर दिए जायेंगे तो वेबसाइट पर आवेदन पत्र का लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर उम्मीदवार क्लिक करेंगे। जिससे रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरकर सब्मिट कर देंगे जिससे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र पूर्ण जानकारी के साथ भरेंगे एवं आवेदन फीस जमा करेंगे। जिससे आपकी आवेदन पूर्ण हो जायेगा।
  • इसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर ऊपर दिए गए लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

योग्यता एवं मापदंड

आरयूएचएस में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित की गई योग्यता पूर्ण करनी होगी तभी उनको प्रवेश दिया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि विश्वविद्यालय ने अलग-अलग कोर्स के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की है-

बीएससी नर्सिंग :

  • बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10+2 की परीक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बायोलॉजी के साथ उत्तीर्ण की हो। इसके साथ जनरल श्रेणी के उम्मीदवार ने यह परीक्षा न्यूनतम 45% अंको के पास की हो एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों ने 45% अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवार ने न्यूनतम आयु 17 वर्ष पूर्ण कर ली हो एवं अधिकतम आयु पुरुष उम्मीदवार के लिए 25 वर्ष एवं महिला उम्मीदवार के लिए 28 वर्ष निर्धारित की गई है।

पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग :

  • पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवार को फिज़िकली रूप से फिट होना चाहिए।
  • इस कोर्स के लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

एमएससी एनोटॉमी/ बायोकेमिस्ट्री/ फिजिओलॉजी/ फॉरमोकोलॉजी माइक्रोबायोलॉजी :

  • एमएससी माइक्रोबायोलॉजी एवं बायोकेमिस्ट्री के लिए उम्मीदवार पहले ही अटेंप्ट में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी 60% अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • बाकि कोर्स के लिए उम्मीदवार ने एमबीबीएस, बीडीएस के साथ अनिवार्य इंटर्नशिप की हो। या
  • बीवीएससी एन्ड एएच या बीएससी का कोर्स जीव विज्ञान के साथ रसायन विज्ञान विषयों के साथ उत्तीर्ण की हो।

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आरयूएचएस की ओर से उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट www.ruhsraj.org पर जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड रजिस्ट्रेशन नम्बर एवं जन्मतिथि दर्ज़ करके प्राप्त कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार की प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। इसके बाद परीक्षा में उम्मीदवारों के द्वारा किये गए प्रदर्शन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार कर परिणाम जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार आरयूएचएस नर्सिंग 2019 एडमिशन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई बटन के लिंक पर क्लिक करके मेन पेज को पढ़ सकते हैं।

आरयूएचएस नर्सिंग

अपने विचार बताएं।