ruhs nursing result

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंस जिसे आरयूएचएस (RUHS) प्रति वर्ष नर्सिंग के विभिन्न कोर्स बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग, एमएससी आदि कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। प्रवेश परीक्षा के संपन्न होने के कुछ दिन बाद विश्वविद्यालय की ओर से परिणाम जारी किये जायेंगे। परिणाम उम्मीदवारों के द्वारा परीक्षा में उनके द्वारा किये गए प्रदर्शन के आधार पर तैयार की मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार अपने परिणाम की जाँच राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंस  की ऑफिसियल वेबसाइट www.ruhsraj.org पर जाकर कर सकेंगे। उसके साथ आप हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवार आरयूएचएस नर्सिंग 2019 परिणाम से जुड़ी अधिक जानकारी हमारे पेज को अंत तक पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 परिणाम

उम्मीदवारों को बता दें कि आरयूएचएस नर्सिंग 2019 परिणाम पीडीएफ के रूप में जारी किये जायेंगे। मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर आप अपने नाम/ रोल नम्बर के सामने दर्ज़ रैंक प्राप्त कर सकेंगे। जिन उम्मीदवार को नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज़ होगा उन्हें कॉउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा और उन्हें प्रवेश प्रदान किया जायेगा। आरयूएचएस नर्सिंग 2019 परिणाम से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम  महत्वपूर्ण तिथियां 
बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए परीक्षा की तिथि जुलाई 2019 का चौथा सप्ताह
एमएससी नर्सिंग कोर्स के लिए परीक्षा की तिथि अगस्त 2019 का तीसरा सप्ताह
बीएससी कोर्स के लिए परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
एमएससी कोर्स के लिए परिणाम जारी होने की तिथि अगस्त 2019 का चौथा सप्ताह

परिणाम : आरयूएचएस 2019 परिणाम www.ruhsraj.org पर जारी किये जायेंगे। 

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 परिणाम प्राप्त करने के मुख्य बिंदु

  • आरयूएचएस नर्सिंग 2019 परिणाम प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंस (RUHS) की ऑफिसियल वेबसाइट www.ruhsraj.org पर जाना होगा।
  • जब विश्वविद्यालय की ओर से जब परिणाम जारी कर दिए जायेंगे तो वेबसाइट पर परिणाम प्राप्त करने से सम्बंधित एक लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर उम्मीदवार क्लिक करेंगे। जिससे लॉगिन पेज ओपन हो जायेगा।
  • उस पेज पर उम्मीदवार मांगी गई जानकारी एप्लीकेशन फॉर्म नम्बर एवं जन्मतिथि भरकर उसे सब्मिट कर देंगे।
  • जिससे उम्मीदवार का परिणाम एक नए पेज पर ओपन हो जायेगा जिसके बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके साथ आप हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 परिणाम की गणना कैसे करें?

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 प्रवेश परीक्षा परिणाम की गणना उम्मीदवार आंसर की से कर सकते हैं। उम्मीदवारों से परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए उम्मीदवार को 1 अंक प्रदान किया जायेगा। आरयूएचएस नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2019 में नकारात्मक अंकन की योजना नहीं है। उम्मीदवार आंसर की से अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करके अपने परिणाम में प्राप्त अंको की गणना कर सकते हैं।

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 टाई ब्रेकिंग पॉलिसी

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 प्रवेश परीक्षा में अगर दो या उससे अधिक उम्मीदवारों के अंक समान आ जाते हैं तो उनका चयन निम्न प्रक्रिया के आधार पर किया जायेगा –

  • उम्मीदवार के द्वारा 12वीं कक्षा कम प्रयासों में उत्तीर्ण करने वाले को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • उम्र में बड़े उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इन दो प्रयासों के बाद भी अगर उम्मीदवार के बीच टाई रहता है तो उनका चयन 12वीं कक्षा में प्राप्त उनके अंको के अनुसार किया जायेगा।

आरयूएचएस नर्सिंग 2019 कॉउंसलिंग

जो उम्मीदवार आरयूएचएस नर्सिंग प्रवेश परीक्षा में सफल रहेंगे उनको कॉउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। कॉउंसलिंग में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को निम्न बातों का ध्यान रखना होगा –

  • जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा उन्हें कॉउंसलिंग में शामिल होने के लिए उनको 10000 रूपए कॉउंसलिंग फीस (पिछले वर्ष के अनुसार) ओरियंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स की किसी भी शाखा में जमा करनी होगी। यह फीस बाद में आपकी ट्यूशन फीस में ऐड कर दी जाएगी।
  • उम्मीदवारों को कॉउंसलिंग में सभी जरूरी मूल डॉक्यूमेंट उपस्थित करने होंगे, अगर उम्मीदवार मांगे गए डॉक्युमेंट उपस्थित करने में असमर्थ रहता है तो उसका प्रवेश रद्द किया जा सकता है।
  • तय समय सीमा के अंदर जो उम्मीदवार कॉउंसलिंग में शामिल नहीं होंगे उनकी रिक्त हुई शीट पर प्रवेश परीक्षा में शामिल उम्मीदवार को मेरिट लिस्ट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा।

आरयूएचएस नर्सिंग

अपने विचार बताएं।