आरयूएचएस फार्मेसी 2019 रिजल्ट

आरयूएचएस फार्मेसी के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा समाप्त होने के बाद कुछ दिन में रिजल्ट जारी कर दिए जायेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय www.ruhsraj.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते है। जो उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित परीक्षा पास करेंगे। उन उम्मीदवारों को फार्मेसी डिग्री(बी फार्म) और डिप्लोमा (डी.फार्म) कोर्स में एडमिशन दिया जायेगा। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से आरयूएचएस फार्मेसी 2019 रिजल्ट की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर आरयूएचएस फार्मेसी 2019 रिजल्ट की विस्तार से चर्चा करते है।

आरयूएचएस फार्मेसी 2019 रिजल्ट

प्रवेश परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशनी भी किया जायेगा। उम्मीदवारों को राजस्थान सरकार द्वारा आरक्षण दिया जायेगा। बता दें कि एडमिशन की कुल सीटों पर एससी / एसटी / एसटी-एसटीए / ओबीसी / एमबीसी के लिए 60 सीटों पर आरक्षण दिया जायेगा। आप नीचे टेबल के माध्यम से आरयूएचएस फार्मेसी 2019 रिजल्ट की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीखें 
कंप्यूटर आधारित परीक्षा जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख जून 2019

रिजल्ट :- आरयूएचएस फार्मेसी 2019 रिजल्ट यहां से देख सकेंगे। 

आरयूएचएस फार्मेसी 2019 रिजल्ट कैसे देखें

आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से रिजल्ट देखने के कुछ स्टेप बताएंगे। इन स्टेप के माध्यम से उम्मीदवार अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते है। देखा गया है कि उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने में बहुत दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। आप अपना राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय www.ruhsraj.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते है। साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते है। आइये फिर नीचे दिए हुए स्टेप पर एक नज़र डालते है।

  • रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय www.ruhsraj.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने बहुत सारे लिंक दिखाई देंगे।
  • फिर उम्मीदवारों को आरयूएचएस फार्मेसी 2019 रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने पीडीएफ फाइल में रिजल्ट खुल जाएगी। फिर आप रिजल्ट देख या डाउनलोड कर सकते है।

कॉलेज और पाठ्यक्रम का आवंटन

मेरिट, सीटों के आदेश का सख्ती से पालन करके कॉलेज और पाठ्यक्रम का आवंटन किया जाएगा। प्रत्येक कॉलेज में प्रत्येक पाठ्यक्रम में उपलब्ध है और कॉलेज की पसंद / विकल्प की प्राथमिकता और ऑन-लाइन आवेदन पत्र में उम्मीदवार द्वारा भरा गया पाठ्यक्रम द्वारा आवंटन किया जायेगा।

  • B.Pharm / D.Pharm पाठ्यक्रम के लिए, प्रवेश परीक्षा में समान स्कोर हासिल करने वाले नीचे दी गई सूची के अनुसार महत्वपूणता दी जाएगी।
    • जिनके पास 10 + 2 या उच्चतर परीक्षा में उच्च अंक हैं।
    • जिन उम्मीदवारों को आयु ज्यादा है उन उम्मीदवारों को पहले चुना जायेगा।
    • माध्यमिक परीक्षा (10वीं) या इसके समकक्ष उच्च अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को।

आरयूएचएस फार्मेसी 2019 काउंसलिंग प्रक्रिया

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवारों को अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। जैसे कि दसवीं और बारहवीं का सर्टिफिकेट, ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट, जाति प्रणाम पत्र (अगर भरा है तो), कोई भी एक आईडी प्रूफ, हाल ही पासपोर्ट साइज फोटो और प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आदि। काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों को आवेदन फीस का भुगतान भी करना होगा।

आरयूएचएस के बारें में

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (RUHS) की स्थापना राज्य सरकार के अधिनियम एक्ट, 2005″ (2005 के एक्ट नंबर 1) के तहत 25 फरवरी 2005 को की गई थी। इस यूनिवर्सिटी का उद्देश्य प्रचार-प्रसार करना है। इसके अलावा चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान में अग्रिम ज्ञान प्रदान करना है। इस विश्वविद्यालय से संबद्ध विभिन्न सरकारी कॉलेजों (मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग, फार्मेसी और पैरामेडिकल) और निजी कॉलेजों / संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को विभिन्न धाराओं में शैक्षणिक और अनुसंधान सुविधाएं प्रदान करता है। इस कॉलेज में हर साल काफी उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा दे कर एडमिशन लेते है। राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज ने डिकल, डेंटल, नर्सिंग, फार्मेसी और पैरामेडिकल कोर्स में एक अहम भूमिका निभाई है।

आरयूएचएस फार्मेसी 2019

अपने विचार बताएं।