राजस्थान यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेस टेस्ट के लिए रिवाइज्ड आंसर की जारी कर दी गई है। उम्मीदवार नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से रिवाइज्ड आंसर की प्राप्त कर सकते है। (राजस्थान यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेस टेस्ट (आरयूएलईटी) जिसे यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेस टेस्ट (यूएलईटी) के नाम से भी जाना जाता है। ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा है जो राजस्थान यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाती है। ये प्रवेश परीक्षा राजस्थान यूनिवर्सिटी में लॉ कोर्सेस में एडमिशन के लिए करवाई जाती है। साथ ही इस परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले छात्र राजस्थान के संबंधित कॉलेजों में भी लॉ कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। आरयूएलईटी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 मई 2019 से शुरू की गई थी। उम्मीदवारों को बता दें कि आरयूएलईटी 2019 प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। उसके साथ उम्मीदवार हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

नवीनतम : आरयूएलईटी 2019 के लिए रिजल्ट जारी।

आरयूएलईटी 2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेस टेस्ट 2019 की परीक्षा के लिए छात्रों के पास एडमिट कार्ड होना आनिवार्य है। छात्रों को एडमिट कार्ड 05 जून 2019 तक आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जायेंगे। आरयूएलईटी 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 11 मई 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 01 जून 2019
एडमिट कार्ड जारी करने  की तिथि 05 जून 2019 (जारी)
प्रवेश परीक्षा की तिथि 09 जून 2019 (सुबह 9 बजे से 11 बजे तक)
आंसर की जारी होने की तारीख 09 जून 2019
इंटरव्यू की तारीख 11 जून 2019
ऑब्जेक्शन 10 से 11 जून 2019
रिवाइज्ड की 13 जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 25 जून 2019
काउंसलिंग की तिथि जारी की जाएगी

महत्त्वपूर्ण लिंक

आरयूएलईटी 2019 आंसर की

राजस्थान यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेस टेस्ट के लिए 13 जून 2019 को रिवाइज्ड अंसार की जारी कर दी गई है। उम्मीदवार जानकारी के माध्यम से परीक्षा में दिए उत्तर की जांच पड़ताल कर सकते है। परीक्षा के बाद आंसर की एक अहम भूमिका होती है। सबसे पहले उम्मीदवारों के लिए अनौपचारिक आंसर की जारी की जाती है। वहीं थोड़े दिनों के बाद आधिकारिक आंसर की जारी कर दी जाती है। आप नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से रिवाइज्ड आंसर की प्राप्त कर सकते है।

अंसार की :- आरयूएलईटी 2019 रिवाइज्ड अंसार की यहां से प्राप्त करें। 

आरयूएलईटी 2019 पर्सनल इंटरव्यू

आरयूएलईटी 2019 के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 09 जून 2019 को हुआ था। इस परीक्षा में काफी उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा समाप्त होते ही अनौपचारिक आंसर की जारी कर दी गई थी। लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को अब पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। बता दें कि पर्सनल इंटरव्यू का आयोजन 11 जून 2019 से शुरू हो रहा है। रोज 100 उम्मीदवारों का इंटरव्यू होगा। इंटरव्यू की प्रक्रिया 22 जून 2019 तक चलेगी। उम्मीदवारों का इंटरव्यू सुबह 8 बजे शुरू हो जायेगा। नीचे दिए हुए नोटिफिकेशन के अनुसार इंटरव्यू की तारीखें देख सकते है।

आरयूएलईटी 2019 योग्यता मापदंड

राजस्थान यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेस टेस्ट (आरयूएलईटी) 2019 की परीक्षा देने के लिए छात्रों को यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता को पूरा करना होगा। इन योग्यताओं को पूरा करने वाले छात्र ही इस प्रवेश परीक्षा में बैठने के योग्य माने जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता

  • छात्रों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • साथ ही 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी, विक्लांग आदि) के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।
  • जो छात्र इस वर्ष 12वीं कक्षा की परीक्षा देने के लिए बैठ रहे हैं, वो भी आरयूएलईटी 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आरयूएलईटी 2019 आवेदन पत्र

राजस्थान यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेस टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 मई 2019 से शुरू हो चुकी हैं। छात्र आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन ही भर सकते हैं। बता दें कि आवेदन फीस भरने के बाद ही आवेदन फॉर्म को पूर्ण मना जायेगा। छात्र आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते हैं। आप आरयूएलईटी 2019 के लिए 01 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को आवेदन के दौरान सारी जानकारी ध्यान से भरनी हैं। अगर उम्मीदवार किसी भी प्रकार की गलत जानकारी भरता हैं तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा।

आवेदन शुल्क

  • प्रवेश परीक्षा शुल्क 2000/-

ऑनलाइन आवेदन :- छात्र आरयूएलईटी 2019 के लिए आवेदन यहां से करें।

आधिकारिक वेबसाइट- www.uniraj.ac.in

आरयूएलईटी 2019 एडमिट कार्ड

आरयूएलईटी 2019 के लिए जिन भी छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किये गए हैं उन सभी छात्रों का एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। छात्र एडमिट कार्ड 05 जून 2019 से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड राजस्थान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

यूनिवर्सिटी द्वारा किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नही भेजी जाएगी। छात्र अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट निकालना बिल्कुल भी ना भूलें। यूएलईटी 2019 की परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किया गया एडमिट कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इस प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों का एडमिट कार्ड लेकर आना आनिवार्य है, एडमिट कार्ड ना होने की स्थिति में छात्रों को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

आरयूएलईटी 2019 परीक्षा पैटर्न

  • कुल 200 अंको की परीक्षा होगी।
  • लिखित परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी।
  • कुल 200 सवाल पूछे जाएंगे।
  • सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।
  • छात्रों को 4 विकल्प दिया जाएगा जिसमें से उन्हें एक सही विकल्प का चुनाव करना होगा।
  • परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • प्रत्येक सही जवाब के लिए 1 अंक दिए जाएंगे।
  • कोई नैगेटिव मार्किंग नही की जाएगी।

आरयूएलईटी 2019 सिलेबस

RULET 2019 का सिलेबस हायर सेकंडरी या समकक्ष स्तर पर आधारित होगा। उम्मीदवार भाषा की योग्यता, कानूनी तर्क, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान और कुछ सामाजिक अध्ययन से संबंधित प्रश्नों की अपेक्षा कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा निम्नलिखित विषयों पर आधारित होगी-

  • General Knowledge
  • Language Ability
  • Legal Reasoning
  • General Science
  • Social Studies

आरयूएलईटी 2019 एडमिशन प्रक्रिया

राजस्थान यूनिवर्सिटी के लॉ कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को तीन चरणों से होकर गुजरना होगा।

  • प्रवेश परीक्षा (यूएलईटी)
  • ग्रुप डिस्कशन
  • पर्सनल इंटरव्यू

आरयूएलईटी 2019 रिजल्ट

आरयूएलईटी 2019 की परीक्षा होने के बाद छात्रों का परिणाम ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र अपना आरयूएलईटी रिजल्ट 25 जून 2019 को राजस्थान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा होने के कुछ समय बाद ही छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जो भी छात्र इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे उनके नामों लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दी जाएगी।

आरयूएलईटी 2019 काउंसलिंग

आरयूएलईटी 2019 की परीक्षा के बाद काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। जिन भी छात्रों को उच्च अंक प्राप्त होंगे, उन्हें वरीयता दी जाएगी। परीक्षा अधिकारी द्वारा दो या तीन स्तरों पर काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को सभी जरूरी दस्तावेज अपने साथ लेकर उपस्थित होना होगा ताकि छात्रों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जा सके। काउंसलिंग से जुड़ी सभी जानकारी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट द्वारा दे दी जाएगी।

राजस्थान यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेस टेस्ट (आरयूएलईटी)

RULET (राजस्थान यूनिवर्सिटी लॉ एंट्रेंस टेस्ट) एक विश्वविद्यालय स्तर की परीक्षा है जो राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा पांच साल के एकीकृत कानून कार्यक्रम में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। 1947 में स्थापित, राजस्थान विश्वविद्यालय भारत के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। बीए एलएलबी (विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित) और बीए एलएलबी (ऑनर्स) (विश्वविद्यालय पंचवर्षीय विधि महाविद्यालय द्वारा) पाठ्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश प्रदान करने के लिए यह विविधता राजस्थान विश्वविद्यालय विधि प्रवेश परीक्षा (आरयूएलईटी) आयोजित करती है।

आधिकारिक जानकारी के लिए जानकारी : अधिसूचनानोटिसविज्ञापननोटिफिकेशन

प्रवेश परीक्षा

अपने विचार बताएं।