सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 / Sainik School Ambikapur Admission 2020

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में एडमिशन प्राप्त करने की चाह रखने वाले बच्चों के लिए एक बार फिर से सुनहरा मौका है। वर्ष 2020 में कक्षा 6 तथा कक्षा 9 के एडमिशन की सूचना घोषित की जा चुकी है। सैनिक स्कूल अम्बिकापुर पूरी तरह से आवासीय विद्यालय है जिसमे सिर्फ लड़को को एडमिशन दिया जाता है। सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में एडमिशन के लिए अखिल सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। All India Sainik School Entrance Examination जिसे AISSEE के नाम से भी जाना जाता है , में प्राप्त अंको के आधार पर ही छात्रों को सैनिक स्कूल में प्रवेश दिया जाता है। Sainik School Ambikapur के आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, रिजल्ट, योग्यता, आरक्षण, परीक्षा पैटर्न आदि की पूरी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020

Sainik School Ambikapur में एडमिशन प्राप्त करने के लिए छात्रों को आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट sainikschooladmission.in पर जारी कर दिए गए हैं। छात्रों को बता दें की आवेदन 05 अगस्त 2019 से 23 सितम्बर 2019 तक कर सकते हैं। छात्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद छात्रों को एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे। जिसके बाद उन्हें निर्धारित तिथि में परीक्षा केन्दों पर पहुंच कर प्रवेश परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा। इसके बाद छात्रों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। जिसके आधार पर छात्रों को मेडिकल और इंटरव्यू टेस्ट में शामिल होना पड़ेगा। मेडिकल और इंटरव्यू टेस्ट में उत्तीर्ण छात्रों को ही सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में एडमिशन दिया जाएगा। Sainik School Ambikapur 2020 Admission से जुडी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दिए गए टेबल से प्राप्त करें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन पत्र जारी होने की तिथि 05 अगस्त 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 सितम्बर 2019
एडमिट कार्ड02 दिसंबर 2019
प्रवेश परीक्षा05 जनवरी 2020
मेरिट लिस्ट फ़रवरी 2020 के पहले सप्ताह
मेडिकल लिस्ट फ़रवरी 2020 के दुसरे सप्ताह
फाइनल मेरिट लिस्ट फ़रवरी 2020 के अंतिम सप्ताह

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 योग्यता

छात्र सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में एडमिशन के लिए आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। एडमिशन प्राप्त करने के लिए छात्रों को निर्धारित योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा। मापदंडों को पूरा न कर पाने की स्थिति में छात्रों का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। जो उम्मीदवार आवेदन करने योग्य होंगे वही उम्मीदवार सैनिक स्कूल अंबिकापुर के लिए आवेदन करें।

  • कक्षा 6 वीं के लिए छात्र का जन्म 01 अप्रैल 2008 से 31 मार्च 2010 के बीच होना चाहिए।
  • प्रवेश के समय तक छात्र ने कक्षा पांचवी की परीक्षा उत्तीर्ण कर लिया हो।
  • कक्षा 9 वीं के लिए छात्र का जन्म 01 अप्रैल 2005 से 31 मार्च 2007 के बीच होना चाहिए।
  • प्रवेश के समय छात्र ने कक्षा आठवीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर लिया हो।
  • छात्र की आयु 13 से 14 वर्ष तक होनी चाहिए।

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किये जा सकते हैं। छात्र आधिकारिक वेबसाइट sainikschooladmission.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा इस पेज पर दिए गए आवेदन पत्र के डायरेक्ट लिंक से भी छात्र आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्र अपनी जन्मतिथि, जाति, वर्ग, निवासी राज्य, वर्तमान पता इत्यादि की जानकारी सही भरें। इससे छात्रों को भविष्य में किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। Sainik School Ambikapur के लिए आवेदन करने से पहले योग्यता मापदंडो को सही से जांच लें। मापदंडों को पूरा न करने पर छात्र का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। कक्षा 6वीं के लिए लगभग 100 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा वही कक्षा 9 वीं के लिए 25 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। छात्रों को बता दें की आवेदन करने के साथ ही साथ आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / या नेट बैंकिंग के माध्यम से ही कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद अगर आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं किया गया तो आवेदन पत्र अस्वीकार कर दिया जाएगा।

आवेदन पत्र – सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 के लिए आवेदन यहाँ से करें।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य तथा रक्षा कर्मी वर्ग के छात्रों को 400/- रु का भुगतान करना होगा।
  • अनुसूचित जाति / जनजाति वर्ग के छात्रों को 250/- रु का भुगतान करना होगा।

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

Sainik School Ambikapur में एडमिशन के लिए होने वाले प्रवेश परीक्षा में होने के लिए छात्रों को सैनिक स्कूल अंबिकापुर एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। छात्र Admit Card आधिकारिक वेबसाइट sainikschooladmission.in पर प्राप्त कर सकेंगे। छात्रों को बता दें की एडमिट कार्ड 02 दिसंबर 2019 को जारी किये जाएंगे। जिसके बाद छात्र 05 जनवरी 2020 को होने वाले प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इस पेज पर दिए गए एडमिट कार्ड के लिंक से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड लेकर जाना अनिवार्य है। सैनिक स्कूल अंबिकापुर एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ के द्वारा लॉग इन करना होगा। जिसके बाद ही छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 चयन प्रक्रिया

  • छात्रों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा उन छात्रों को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
  • छात्रों को परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड लेकर जाना अनिवार्य है।
  • जो छात्र लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाएंगे उन्हें मेडिकल और इंटरव्यू टेस्ट में शामिल होना पड़ेगा।
  • मेडिकल और इंटरव्यू टेस्ट में उत्तीर्ण छात्रों को सैनिक स्कूल अंबिकापुर में एडमिशन दिया जाएगा।

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 परीक्षा पैटर्न

कक्षा 6

विषय प्रश्न कुल अंक
गणित 50150
सामान्य ज्ञान (विज्ञान और सामाजिक विज्ञान)2550
भाषा 2550
बुद्धि 2550
कुल 125 300

कक्षा 9

विषय प्रश्नकुल अंक
गणित 50200
अंग्रेजी 2550
बुद्धि 2550
सामान्य विज्ञान2550
सामाजिक विज्ञान2550
कुल150400

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 परीक्षा केंद्र

सैनिक स्कूल अंबिकापुर में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा निम्नलिखित केन्दों पर आयोजित की जायेगी। केन्दों की जानकारी यहाँ प्राप्त करें।

कक्षा 6 के लिए

  • मेंड्राकलां (सैनिक स्कूल अंबिकापुर), बिलासपुर, रायपुर , रायगढ़ , कांकेर और जगदलपुर

कक्षा 9 के लिए

  • सैनिक स्कूल अंबिकापुर

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 आरक्षण

  • कुल रिक्तियों का 15 % अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होगा।
  • कुल रिक्तियों का 7.5 % अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होगा।
  • शेष सीटों का 67 % छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों (75 % सामान्य वर्ग और 25 % रक्षा एवं भूतपूर्व रक्षा कर्मियों) के लिए आरक्षित होगा।
  • बचे हुए सीटों का 33 % अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों के जनसँख्या के अनुपात के अनुसार (75 % सामान्य वर्ग और 25 % रक्षा एवं भूतपूर्व रक्षा कर्मियों) के लिए आरक्षित होगा।
  • अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पर्याप्त अभ्यर्थी न होने पर बची हुई सीट छत्तीसगढ़ राज्य के छात्रों को दी जायेगी।

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर एडमिशन 2020 रिजल्ट

Sainik School Ambikapur 2020 Admission के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल छात्रों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। सैनिक स्कूल अंबिकापुर 2020 रिजल्ट हर वर्ष मार्च महीने तक जारी कर दिया जाता है। परिणाम जारी होने पर छात्र आधिकारिक वेबसाइट या फिर इस पेज में दिए गए लिंक से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। सैनिक स्कूल अंबिकापुर 2020 रिजल्ट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को अपना नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद ही वह रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट आने के बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों को स्कूल परिसर में इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना पड़ेगा। इसके बाद मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा। इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षा के बाद अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे।

आधिकारिक वेबसाइट – sainikschooladmission.in

सैनिक स्कूल एडमिशन

Share
Published by
Sakshi Verma

Recent Posts

हरियाणा आईटीआई काउंसलिंग 2020 / Haryana ITI Counselling 2020

हरियाणा आईटीआई काउंसलिंग 2020 की प्रक्रिया मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद की जाती है। काउंसलिंग का आयोजन कौशल विकास और…

10 घंटे ago

एम्स बी.एस.सी एडमिशन 2020 (AIIMS B.Sc Admission 2020): पैरा मेडिकल / नर्सिंग / पोस्ट बेसिक नर्सिंग

एम्स बी.एस.सी एडमिशन 2020 - ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) बी.एस.सी कोर्स के अलग अलग प्रोग्राम में एडमिशन…

11 घंटे ago

आरआरसी एमटीएस भर्ती 2019 रिजल्ट

कैटरिंग यूनिट (कुकिंग साइड) और कैटरिंग यूनिट (सर्विस साइड) पदों की लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद जल्द ही रिजल्ट भी…

11 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 रिजल्ट

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को रिजल्ट जारी होने का…

11 घंटे ago

हरियाणा आईटीआई रिजल्ट 2020 / Haryana ITI Result 2020

हरियाणा आईटीआई रिजल्ट 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट…

10 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 आवेदन : सहायक अभियंता पद के लिए आवेदन

बीपीएससी के द्वारा सहायक अभियंता के पद के लिए कई भर्तियां जारी की गई है। यह भर्तियां अलग - अलग…

12 घंटे ago