भारतीय स्टेट बैंक यानी की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट और सेल्स) की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इसके अनुसार देश भर में स्टेट बैंक की विभिन्न शाखाओं में लगभग 8301 लिपिकीय स्टाफ पद के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जानी है। भारतीय स्टेट बैंक भर्ती 2018 का सपना देख रहे युवाओं के लिए ये एक सुनहरा मौका है। एसबीआई क्लर्क भर्ती 2018 के लिए 10 फरवरी तक उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन।

ताज़ा : एसबीआई क्लर्क भर्ती 2018 की पूरी जानकारी यहाँ प्राप्त करें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), जूनियर एसोसिएट्स (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) की भर्ती के साथ इस वर्ष की सबसे बड़ी बैंक भर्ती 2018 में से एक के साथ आया है। बैंक जॉब के उम्मीदवारों को इस मौके से चूकना नहीं चाहिए। इसके लिए SBI 20 जनवरी 2018 से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर देगी और आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2018 तक जारी रहेगी। एसबीआई क्लर्क भर्ती 2018 के विवरण, बैंक की अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर उपलब्ध है।

आधिकारिक सूचना के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक भर्ती लिपिकीय स्टाफ के लिए प्रिलिम यानि की प्रारंभिक भर्ती परीक्षा मार्च या अप्रैल 2018 माह में आयोजित की जा सकती है तथा इसके लिए मुख्य परीक्षा 12 मई 2018 को आयोजित की जाएगी। एसबीआई के मुताबिक उम्मीदवार केवल एक ही राज्य के लिए आवेदन कर सकता है तथा इस भर्ती परियोजना के तहत उम्मीदवार केवल एक बार परीक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार जिस भी राज्य के लिए आवेदन कर रहा है उसे वहां की बोलचाल की भाषा का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। भाषा ज्ञान भर्ती प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा है।

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार विभिन्न राज्यों में रिक्तियां

उम्मीदवार यहाँ से विभिन्न राज्यों में भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं में जूनियर एसोसिएट की रिक्तियों को यहाँ से देख सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक भर्ती 2018 के लिए योग्यता

  • जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) के उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार की आयु 01 जनवरी 2018 के अनुसार 20 वर्ष से 28 वर्ष के मध्य होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

SBI बैंक भर्ती 2018 जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए तथा एससी/ एसटी/ विकलांग तथा एक्स सर्विस मैन के लिए 100 रुपए रखा है।

उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक सूचना यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। 

Leave a Reply